100 ग्राम अखरोट में प्रोटीन की मात्रा

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको 100 ग्राम अखरोट में प्रोटीन की मात्रा कितनी होती है इसके बारे में बताने जा रहे है. 100 ग्राम अखरोट में प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है, हमारी सेहत के लिए अखरोट के अच्छा आहार माना जाता है और यह ज़्यादातर उनके लिए सबसे बढ़िया आहार है. जिनको प्रोटीन की जरूरत है इसलिए हमे बादाम का Use करना चाहिए बॉडी बिल्डिंग में इसका Use जरूर और अच्छी मात्रा में किया जाता है। Protein quantity in 100 grams Walnut, 100 gram akhrot mein protein ki maatra kitni hoti hai, protein value in 100 gram WalnutWalnut mein protein, akhrot mein protein

100 ग्राम अखरोट में प्रोटीन की मात्रा
100 ग्राम अखरोट में प्रोटीन की मात्रा

100 ग्राम अखरोट में पोषण तथ्य – Nutrition Facts in 100g Walnuts

  • Calories की मात्रा 183
  • Calories के Fat की मात्रा 164
  • Total Fat की मात्रा 18.3g
  • Saturated Fat की मात्रा 1.7g
  • Polyunsaturated Fat की मात्रा 13.2g
  • Monounsaturated Fat की मात्रा 2.5g
  • Cholesterol की मात्रा 0mg
  • Sodium की मात्रा 1mg
  • Potassium की मात्रा 123.48mg
  • Carbohydrates की मात्रा 3.8g
  • Dietary Fiber की मात्रा 1.9g
  • Sugars की मात्रा 0.7g
  • Protein की मात्रा 4.3g

एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए – How many nuts should eat in a day

अखरोट खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है. बच्चे हो या बड़े हो या बूढ़े सब लोग इसे बहुत ही चाव से खाते है. इसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट है. आपको इस बात को ध्यान रखना होगा की एक दिन में आपको कितने अखरोट का Use ही करना है इसके बारे में पता होना चाहिए. आपको एक मुट्ठी अखरोट का Use लंच से पहले करना चाहिए. लंच के एक घंटा बाद एक मुट्ठी अखरोट का Use किया जा सकता है।

100 ग्राम अखरोट में प्रोटीन की मात्रा – Protein Amount in 100g Walnuts

100g अखरोट में प्रोटीन की मात्रा 4.3g पायी जाती है. अखरोट हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह ज़्यादातर उन व्यक्तियों के लिए अच्छा होता है जिनको प्रोटीन की कमी है या जिनको प्रोटीन की बहुत जरूरत है उनके लिए यह सबसे बढ़िया आहार माना गया है. प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने के लिए अखरोट आपकी काफी हद तक Help कर सकता है. सुबह-सुबह नाश्ते के तौर पर इसका Use किया जा सकता है।

अखरोट के फायदे – Walnuts ke Benefit in Hindi

दिमाग को तेज करने का मंत्र है अखरोट

दिमाग के लिए अखरोट को एक बहुत ही अच्छा आहार माना गया है क्योंकि जो बच्चे पढ़ाई करते है या उनका दिमाग ठीक से काम नहीं करता है या उनको द्वारा याद किया हुआ काम वो जल्दी ही भूल जाते है तो अखरोट का Use उनको करवा सकते है सुबह-सुबह खाली पेट अखरोट खाने से दिमाग तेज बनता है जिन बच्चो का पढ़ाई में मन नहीं लगता है उनके लिए भी अखरोट का Use बहुत ही फायदेमंद होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है अखरोट – Nuts make bones strong

हड्डियों को मजबूत बनाता है. अखरोट खाने से हड्डियाँ खनिजों का अवशोषण अच्छे से कर पाती है. यह ज़्यादातर उन व्यक्तियों के लिए सबसे बढ़िया आहार है. जिनको गठिया या जोड़ों के दर्द है. गठिया के जोड़ों के दर्द बूढ़े व्यक्तियों को होते है. क्योंकि बूढ़े व्यक्ति चल नहीं पाते है इसलिए उनको यह रोग होता है. अगर बूढ़े लोगों को यह रोग हो गया है तो आप अखरोट का सेवन करवा सकते है।

Final Words

अखरोट खाने से प्रोटीन की पूर्ति पूरी तो होती ही है. साथ ही यह हमारे शरीर के Dirty fat को बाहर निकालकर Healthy fat का निर्माण करता है. जोकि हमारे स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है. उपर हमने आपको 100g अखरोट में कितना प्रोटीन होता है इसमें कौन कौन से पोषण तथ्य होते है उनकी मात्रा कितनी होती है. और हमे एक दिन में कितना अखरोट खाना चाहिए इसके कुछ फायदे भी बताए है. अगर आपको अखरोट से जुडी कोई और जानकारी चाहिए. तो आप नीचे कमेंट करके भी पुछ सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*