100 ग्राम बादाम में प्रोटीन की मात्रा

Spread the love

आज हम इस आर्टिकल में आपको 100 ग्राम बादाम में प्रोटीन की मात्रा कितनी होती है इसके बारे में बताने जा रहे है. बादाम में प्रोटीन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। हमारे शरीर के लिए प्रोटीन की बहुत ही आवश्यकता होती है इसलिए हमे बादाम का Use करना चाहिए बॉडी बिल्डिंग में इसका Use जरूर और अच्छी मात्रा में किया जाता है। Protein quantity in 100 grams almonds, 100 gram baadam men protein ki maatra kitni hoti hai, protein value in 100 gram almond, badam mein protein,

100 ग्राम बादाम में प्रोटीन की मात्रा
100 ग्राम बादाम में प्रोटीन की मात्रा

100 ग्राम बादाम में पोषण तथ्य – Nutritional Facts of 100g Almonds

कैलोरी की मात्रा – 576
Fat की मात्रा – 49g
संतृप्त वसा की मात्रा – 3.7g
Sodium की मात्रा – 1mg
Potassium की मात्रा – 705mg
Carbs की मात्रा – 22g
Fiber की मात्रा – 12g
Sugar की मात्रा – 3.9g
Protein की मात्रा  – 21g

इसके अलावा इसमें Calcium, Iron, Magnesium पाया जाता है, जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए – How many Almonds should eat in a day

आप जिस area में रह रहे है अगर उसकी जलवायु यदि गर्म है तो आपको एक दिन में 4-5 बादाम का ही Use करना चाहिए.  अगर उस area की जलवायु ठंडी है तो आपको एक दिन में 10-15 बादाम का Use आप लोग कर सकते है. जिन व्यक्तियों को वजन काफी ज्यादा है उनके लिए एक मुट्ठी बादाम एक दिन में काफी होते है।

100 ग्राम बादाम में प्रोटीन की मात्रा – Protein quantity in 100g Almonds

100 ग्राम बादाम में प्रोटीन 21g पाया जाता है. बादाम खाने से प्रोटीन अच्छी मात्रा में मिलता है इसलिए इसका Use किया जा सकता है. जिन व्यक्तियों को प्रोटीन की कमी है उनको बादाम का Use किया जा सकता है. प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाने में बादाम आपकी काफी हद तक Help कर सकता है. इसका Use आपको रात को 1 मुट्ठी बादाम भिगो देने है फिर उनको बिना छीले खाया जा सकता है।

बादाम के फायदे – Almonds ke Benefits in Hindi

दिमाग को तेज बनाता है बादाम – Almond makes sharp brain

दिमाग के लिए बादाम को एक बहुत ही अच्छा आहार माना गया है क्योंकि जो बच्चे पढ़ाई करते है या उनका दिमाग ठीक से काम नहीं करता है या उनको द्वारा याद किया हुआ काम वो जल्दी ही भूले जाते है तो बादाम का Use उनको करवा सकते है.

बादाम का Use उनको 5-10 बादाम उनको पानी के अंदर रात को भिगो कर के रख दे फिर उन बादाम को सुबह-सुबह खाली पेट उनको खाने से दिमाग तेज बनता है जिन बच्चो का पढ़ाई में मन नहीं लगता है उनके लिए भी बादाम का Use बहुत ही फायदेमंद होता है।

बादाम का तेल बालों के लिए है अच्छा – Almond oil is good for Hair

बादाम का तेल लगाने से बालों की कई Problem से छुटकारा पा सकते है अगर आपके बाल झड़ने की Problem है या आपके बाल सफ़ेद हो गए है तो आप बादाम के तेल की मालिश शुरू कर सकते है यह आपके बालों की इस प्रकार की सभी Problem से छुटकारा दिलाता है.

इसका इस्तेमाल आप बालों के रूखे पन में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है यह बालों की Problem को ठीक ही नहीं बल्कि यह बालों के उपर चमक भी लाने में हमारी Help करता है इसलिए हमे इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Final Words

बादाम का इस्तेमाल करके आप अपनी प्रोटीन की मात्रा को तो पूरा करते ही है इसके साथ साथ आपके शरीर में healthy fat भी अच्छा रहता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. यहाँ पर हमने आपको बादाम में पाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा और बादाम में पाए जाने वाले दुसरे पोषक तत्व के साथ साथ इसके खाने के फायदे भी बताये है. अगर आपको बादाम से जुडी कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके भी पुछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*