Article

अख़बार का आविष्कार किसने किया?

आज इस आर्टिकल में हम आपको अख़बार का आविष्कार किसने किया इसके बारे में जानकारी देंगे-

आज की इस बिजी लाइफ में अखबार के ज़रिये हम दुनिया भर की ख़बरें पड़ते है. आज ये अखबार हमारी ज़िंदगी का एक हिस्सा बन गया है. अगर आज की तारीख में देखा जाये थो पूरी दुनिया में  हज़ारों की तादाद में न्यूज़पेपर है. थो इस अखबार को किसने आविष्कार किया.

अख़बार का इतिहास

कागज और प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार के बाद न्यूज़पेपर का चलन काफी तेजी के साथ बड़ा. न्यूज़पेपर महत्वपुर्ण आविष्कार में से एक है. दुनिया भर में न्यूज़पेपर का इतिहास कई स्तरों में विभाजित है. दुनिया में सबसे पहले न्यूज़पेपर की शुरुआत यूरोप से की गई थी. न्यूज़पेपर के आविष्कार होने के बाद समय-समय पर उसमें काफी सारे बदलाव किए गए. प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार होने से पहले न्यूज़पेपर को हाथ से लिखा जाता था. और पहले के समय से लेकर के अभी के समय तक न्यूज़ पेपर को काफी महत्व दिया जाता है.

इसके बाद आहिस्ता आहिस्ता newspapers पूरे दुनिया में अपनी अपनी जुबां में बनने लगे. इंडिया में सबसे पहले newspaper को 1766 में डच (duch) के विल्लियम्स बोल्ट्स (williams bolts) कलकत्ता में इंग्लिश newspaper शुरू करना चाहते थे. ईस्ट इंडिया कंपनी ने उनको देश से बाहर कर दिया था. कुछ साल बाद 1780 january में जेम्स ऑगस्टस हिक्की (james augustus हिक्की) ने hicky’s bengal gazette newapaper को शुरू किया था. 

अख़बार का आविष्कार किसने किया

कहा जाता है कि न्यूज़ पेपर का आविष्कार Johannes Gutenberg (योहानेस गुटेनबर्ग) द्वारा 15 वी शताब्दी में किया गया था. हालांकि कहा जाता है कि दुनिया का पहला समाचार पत्र रूम यानी कि इटली में 59 ईसवी पूर्व यानी कि करीब 21 सो साल पहले जुलियस सीजर द्वारा प्रकाशित की गई थी. और उस समाचार पत्र का नाम उन्होंने Acta Diurna रखा, जिसका मतलब दिनभर की घटनाएं रखना होता है. आम लोगों के लिए जब तक किसी भी तरह का न्यूज़ पेपर जारी नहीं हुआ था फिर उसके बाद 1582 में बीजिंग में न्यूज़ पेपर लोगों के लिए भी जारी किया गया और 1556 में इटली में भी इसी तरह पेपर या लकड़ी के टुकड़े ऊपर न्यूज़ लिखते थे. 

वह भी आम लोगों के लिए नहीं था वह सिर्फ सरकारी लोगों के लिए यह सरकारी काम के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था यह सभी तरीके न्यूज़ को पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किए गए और जो जानकारी एक पेपर के ऊपर लिखी जाती थी वह आज के समय की न्यूज़ पेपर की जैसी नहीं थी.  फिर उसके बाद प्रिंटिंग प्रेस का आविष्कार हुआ फिर न्यूज़पेपर बनाने के लिए बहुत ही आसान हो गया था.

सबसे पहला न्यूज़ पेपर 1605 में जर्मनी में बनाया गया था जिसका नाम रिलेशन था शुरू में प्रिंटिंग प्रेस इतने बढ़िया और अच्छे नहीं थे इसी के कारण शुरू में न्यूज़पेपर बहुत ज्यादा महंगे हुआ करते थे.आधुनिक जर्मनी का पहला अखबार अवीसा था जो 1609 में वॉल्फेंबुटेल में प्रकाशित हुआ था.

अख़बार का आविष्कार कब हुआ

 अख़बार का आविष्कार 15 वी शताब्दी के दौरान गुटेनबर्ग द्वारा किया गया था.

“वजन कम कैसे कर सकते है ?”

भारत में सबसे पहले अखबार का आविष्कार किसने किया

रत में सबसे पहले अखबार का आविष्कार जेम्स ऑगस्टस हिक्की द्वारा किया गया है. इन्होंने सन 1780 ई. में भारत में पहला समाचार पत्र प्रकाशित किया था. माना जाता था फ्रांस में पहली अखबार 1631 में प्रकाशित हुआ, ला गैजेट (मूल रूप से राजपत्र डी फ्रांस के रूप में प्रकाशित) पुर्तगाल में पहली अखबार ए गज़ेटा डा रेस्टोरैकाओ लिस्बन में 1641 में प्रकाशित हुई थी पहली स्पेनिश अखबार, गेटा डे मैड्रिड, 1661 में प्रकाशित हुआ .

और हार्लेम से ओपरेटेट हार्लेमेस्क कौरंट, सबसे पुराना कागज अभी भीछपा हुआ है। 1942 में जब जर्मनी ने नीदरलैंड्स पर कब्जा कर लिया था  उस समय में अखबार हार्लेम डेगब्लड के साथ समजोता करने के लिए मजबूर किया गया था। उस समय से हार्लेम्स डैगब्लैड उप-शीर्षक ओपरेच्टे हेरलेमेस कौरंट 1656 के साथ प्रकट हुए हैं 

मर्कुरुयस पोल्स्की ओरडिनीजनी को 1661 में पोलैंड में क्राको में प्रकाशित किया गया था. और पहला सफल अंग्रेजी दैनिक द डेली कूरंट 1702 से 1735 तक प्रकाशित हुआ था. 

आज इस आर्टिकल में हमने आपको अख़बार का आविष्कार किसने किया इसके बारे में जानकारी दी है और इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close