Android और iPhone में क्या अंतर है?

Android और iPhone में क्या अंतर है?
Android और iPhone में क्या अंतर है?

आज इस आर्टिकल में हम आपको Android और iPhone में क्या अंतर है? इसके बारे में जानकारी देंगे-

एंड्राइड और iPhone को लेकर काफी सारे सवाल और कंफ्यूजन है लोग जानना चाहते है कि आखिर दोनों में क्या अंतर है। आपको बता दे कि दोनों में कई अंतर है लेकिन एक चीज है जो दोनों की एक समान है और वो यह है कि दोनों अमेरिकन कंपनी के प्रोडक्ट हैं और दोनों कंपनी विश्व प्रसिद्ध हैं एंड्राइड जहां गूगल का प्रोडक्ट वहीं iphone एप्पल कम्पनी का प्रोडक्ट है। एंड्राइड स्मार्टफोन आपको बहुत सारी कंपनी के मिल जायंगे जबकि iphone को सिर्फ एप्पल कंपनी बनाती है।

Android क्या होता है

android ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो कि स्मार्टफोन के अंदर होता है यह स्मार्टफोन का कार्य करने में मदद करता है आज के समय में अधिकतर इस्तेमाल किए जाने वाला मोबाइल का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड ही है यानी कि दुनिया में सबसे अधिक एंड्रॉयड यूजर्स ही है। आप सभी को यह भी बता दें कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल के द्वारा लांच किया गया है. जिसको लोगों के द्वारा बहुत ही अधिक पसंद किया जाता है। यह एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें डेवलपर आसानी से कुछ नए मॉडिफिकेशन और कस्टमाइजेशन भी आसानी से कर सकता है।

iphone क्या होता है

आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि आपको केवल एप्पल के फोन में ही देखने को मिलेगा क्योंकि सर्फिंग सिस्टम का निर्माण एप्पल कंपनी के द्वारा ही किया गया है। दुनिया में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के बाद सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम जो स्मार्टफोन में होता है उसका नाम आईफ़ोन ही है। पहले के समय में काफी कम लोग आईफोन को यूज़ करते थे लेकिन आज के समय में आईफोन का इस्तेमाल काफी अधिक किया जाने लगा है और लोग इसको काफी अधिक पसंद करने लगे हैं परंतु आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल केवल एप्पल के ही होते हैं।
एप्पल कंपनी के मोबाइल काफी महंगे होते है।

“Android P (9.0) क्या है और Android 9 के Feature क्या क्या है?”

अंतर

की बात करें तो अंतर तो कई सारे हैं. आईफोन एप्पल कंपनी ही सिर्फ बनाती है और एंड्रॉयड फोन काफी सारी कंपनी बनाती है और इसके अलावा मैं आपको बता दूं एंड्राइड फ़ोन काफी सस्ते में मिल जाता है लेकिन आईफोन आपको मांगने में मिलेंगे. android और iphone की तो कई सारे अंतर है इसके बारे में और बेहतर तरीके से जानते हैं स्टेप बाय स्टेप ताकि बेहतर तरीके से जान सके android और iphone की बीच की जानकारी और इसके अलावा और भी कई सारी जानकारी जाएंगे इस लेख में तो वह भी आप पढ़ें ताकि आप बेहतर तरीके से जान सकेगें आईफोन और एंड्रॉयड फोन के बीच के अंतर की जानकारी।

Final Words

  • आज इस आर्टिकल में हमने आपको Android और iPhone में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी दी है।
  • और इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करे।

इसे भी पढ़े – कांच का आविष्कार किसने किया?

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *