Article

आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी

आज इस आर्टिकल में हम आपको आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी देंगे-

देश के वह गरीब लोग जो अपनी आर्थिक तंगी और स्थिति से परेशान है और जिनके पास इलाज करवाने तक के लिए पैसे नहीं है. देश की सरकार ने उनके लिए आयुष्मान भारत कार्ड की शुरुवात की है. आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा साल 2018 में की गयी जिसके तहत लोगो को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है. 
Ayusman bharat golden card (आयुष्मान भारत योजना) का ही एक हिस्सा है, जिसके माध्यम से वह अपना गरीब लोग अपना इलाज फ्री में अस्पतालों में जाकर करवा सकते है. योजना के अंतर्गत गरीब और मजदूर लोग सरकार द्वारा चयनित सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते है.

आयुष्मान भारत योजना क्या है

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीबों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए और उन्हें हेल्थ स्कीम मुहैया कराने के लिए Ayushman Bharat Yojana या फिर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की गई है शुरुआत की गई है. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य सुनिश्चित किया गया था.
इस योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज सरकार के द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा. यानी 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये का हेल्थ कवरेज दिया जाएगा. प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश में हर 12 सेकंड में एक गरीब का इलाज मुफ्त में हो रहा है. तो ऐसे में आप भी ले इस योजना का लाभ.

आयुष्मान कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे

आयुष्मान कार्ड बनवाना बहुत मुश्किल काम नहीं है, ये बहुत आसानी से किया जा सकता है. इसके लिए पहले आपको पात्रता की जांच करनी होगी. पात्रता की जांच करने के बाद आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा. यहां पर आप संबंधित अधिकारी के जरिए आवेदन कर सकते हैं. 

“इंस्टाग्राम के बारे में जानकारी”

आयुष्मान कार्ड से मिलने वाले लाभ

(1) योजना के अंतर्गत गरीब लोग 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते है.

(2) देश के नागरिक आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड से सरकारी व प्राइवेट हॉस्पिटल में अपना इलाज हेतु जा सकते है.

(3) इस योजना का लाभ 50 करोड़ से ज्यादा आवेदक ले रहे है.

(4) इसके अंतर्गत सभी काम लिखित रूप से कम हो जायेंगे.

(5) 15 दिन के अंदर आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड आपको मिल जायेगा.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको आयुष्मान कार्ड के बारे में जानकारी दी है इसको लेकर अगर आपको कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट कर सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close