Ayurvedic NuskheGharelu UpayHealthHealth Tips

ग्वार फली से रोगों का इलाज

ग्वारफली एक हरी सब्जी है जिसका प्रयोग हम सब्जी बनाने के लिए करते है इस सब्जी से हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी पूरी होती है क्योंकि इसमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं इसका वैज्ञानिक नाम सिआमोप्सिस टेट्रागोनोलोबा (Cyamopsis tetragonoloba) है।
इसका प्रयोग हम अनेक रोगों का इलाज के लिए कर सकते है इसके औषधीय गुण निम्नलिखित है-

ग्वार फली से रोगों का इलाज
ग्वार फली से रोगों का इलाज

ग्वार फली से रोगों का ईलाज

बादी बवासीर

ग्वार के पत्ते 11 नंग
काली मिर्च 10 नंग

इन सब को मिला कर 60 ग्राम पानी में मिलाकर एक चम्मच चीनी मिलाकर प्रति दिन सुबह सेवन करने से बवासीर में आराम मिलता है।
ग्वार से अनेक फायदे होते है ये आपको बहुत सी बीमारियों से दूर रखता है  इसमें बहुत से औषधीय गुण है जो आप के शरीर को लाभ देता है  इस में कई पीकर के तत्व  पाए जाते है

हडियों के लिए

ग्वार फली से आप के शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है  इसमें  प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है जो आप की हडियों को मजबूत  बनता है और आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

दातों के लिए

ग्वार फली के सेवन से दातों में होने वाले  सक्रमण को भी दूर करने में मदद करता है ओर आप के दातों को स्वस्थ रखता है.

परवल से रोगों के इलाज

ह्रदय के लिए

ग्वार फली से आपके ह्रदय को स्वस्थ रख सकते है इसमें पाए जाने वाले फाईबर कोलेस्ट्रोल को निरंतर रखने में मदद करता है ओर हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम करने में सहायक है जो आप के ह्रदय को होने वाली बीमारियों को दूर करता है ये मधुमेह, मोटापे जेसी   शरीर को होने वाली बीमारियों को कम करता है

दिमाग के लिए

आप के दिमाग के लिए भी ग्वार फली  फायदेमंद है शरीर में होने वाले हिमोग्लोबिन की सख्या को स्थिर रखने में मदद करती है ओर न्यूरोलोजिकल  में राहत प्रदान करने वाले गुण होते है ओर ये आप के दिमाग की नसों को भी शांत रखने में भी सहायक है.

घाव के लिए

अगर आप को चोट लगने पर घाव हो जिए तो आप ग्वार फली  ओर इस के पत्ते को पिस कर  घाव पर लगाने से घाव ठीक हो जाएगी

पाचनतंत्र के लिए

ये आप के पाचन के लिए भी लाभकारी है  ग्वार की फलियों की सब्जी बना कर खाने से आप के पाचन तत्र में लाभ होता है. इसके अलावा, इर्रिटेबल बॉवल सिंड्रोम यानी बड़ी आंत से संबंधित परेशानी के लक्षणों को दूर करने में भी लाभदायक हो सकता है।

मधुमेह के लिए

अगर आप मधुमेह से परेशान है तो ग्वार फली के पत्ते ओर फलियों को  रात भर पानी में डाल कर रखे ओर इसे सुबहे छान कर 15 मिली मात्रा में  पीने से मधुमेह में लाभ होगा.

100 ग्राम सोया दही या टोफू में प्रोटीन की मात्रा

सूजन के लिए

आप ग्वार फली से सूजन को दूर कर सकते है  ग्वार फली के बीजो को तिल के साथ में मिला कर पिसने के बाद सूजन पर लगाने से आप को फायदा होगा.

खूजली के लिए

खूजली होने पर ग्वार फली के औषधीय गुण फायदा कर सकते है ग्वार फली के पत्तियों को लहसुन के साथ मिला कर पिस कर लगाने से आप को खूजली खत्म हो जायेगी. हम गवार फली का उपयोग सब्जी बनाकर भी कर सकते है इससे भी खूजली ठीक होने में मदद होगी.

वजन कम करने के लिए

आज कल वजन बड़ने की समस्या बहुत ज्यादा होती जा रही है इसमें ग्वार फली आप की मदद कर सकता है ग्वार फली के सेवन से वजन कम होता है इस में मौजूद फाईबर वजन कम करता है  ग्वार फली के सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती  और आप को कम खाने की आदत हो जाती है इस का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते है.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको ग्वार फली के फायदे के बारे में बताया इसको लेकर अगर आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close