Tech

Operating System क्या होता है?

आज हम आपको बताएँगे कि Operating  System क्या होता है? और साथ ही में हम आपको बताएँगे कि Operating  System कितने प्रकार के होते हैं. जब भी हम कोई नया Computer या Laptop खरीदते हैं तो सबसे पहले कोई भी Operating System डालते हैं या फिर डलवाते हैं, क्योंकि जब तक हम इसमें Operating System नहीं डालेंगे तब तक हमारा Computer या Laptop कोई काम नहीं हो सकता इसलिए हम कह सकते हैं कि Operating System डालना बहुत ही ज्यादा जरुरी  है.

Operating  System को हम OS भी कहते हैं जो इसका Short Name है. यह device और User के बीच मध्यस्थ का काम करता है. हम device को जो भी निर्देश देते हैं यह इस को समझाने में मदद करता है. Operating System उपयोगकर्ता, एप्लीकेशन्स प्रोग्राम और हार्डवेयर के बीच Interface का काम करता है और device में हो रहे काम को Control करता है. Operting System  हमारे सारे Software को चलाता है जैसे- MSWORD, EXCEL, PHOTOSHOP, TALLY, GAMES, AUDIO PLAYER और VIDEO PLAYER etc.

Working of Operating System
Working of Operating System

इनके अलावा यह Input,Output और computer के बीच सम्बन्ध स्थापित करता है. इसलिए हम कह सकते हैं कि Operating System Computer के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है. अगर हमें Computer की  language को समझना है तो Operating System ही हमारी मदद करता है और हमारी language भी Computer को Operating System ही समझाता है.

Operating System की आवश्यकता

जैसे हमने आपको बताया है कि Operating System के बिना Computer को हम नहीं चला सकते या फिर ये कहूँ कि बिना OS के Computer एक खाली डिब्बा है, क्योंकि अगर हम Computer में चाहे कोई भी Software install कर लें लेकिन हम इसका तब तक use नहीं कर सकते जब तक कोई भी Operating System नहीं डाल देते. OS की मदद से  हम computer में बहुत सारे काम कर सकते हैं जैसे-

Memory Management

Memory मैनेजमेंट का मतलब है कि Primary और Secondary Memory को मैनेज करना, क्योंकि हमने आपको बताया था कि RAM एक Volatile Memory है जिसमे data तभी तक होता है जब तक हम उसमे काम करते हैं उसके बाद data ROM Memory में चला जाता है, लेकिन RAM Memory  में जो भी काम होता है उस काम को कौन से हिस्से में रखना है ये सब OS decide करता है क्योंकि RAM memory के भी बहुत हिस्से होते हैं. तो हम कह सकते हैं कि Operating  System Memory को manage करता है.

Processing Management

OS decide करता है कि किस process को processor का कौन सा हिस्सा मिलेगा और किसको नहीं मिलेगा. ये सारा काम OS ही करता है  और इसी को  हम processing Management कहते है. जब भी हम कोई file open करते हैं task बार पर Show करता है. ये हमें बताता है कि हमने कौन सी file open कर रखी है.

File Management

हम computer में जितनी भी file बनाते हैं उन सभी file को OS ही manage करता है उन सभी file की location और Information को एकत्रित करता है ये सब भी OS कि मदद से ही होता है.

Security

जब भी हमारे पास कोई भी computer या laptop आता है तो हम सोचते हैं कि इसके ऊपर हम password लगा दे ताकि कोई और हमारे PC को ना खोल पाए.अगर आपको PC पर password लगाना है तो Operating System का होना जरुरी है.

Error

अगर हमारे device में कोई भी error होता है तो हम OS कि मदद से ही उस error को देख सकते हैं और recover कर सकते हैं.

Operating System के प्रकार

  1. Windows CE
  2. Windows 95
  3. Windows 98
  4. Windows 98 SE
  5. Windows ME
  6. Windows NT
  7. Windows 2000
  8. Windows Xp
  9. Windows 7
  10. Windows 8
  11. Windows 10
  12. MS – DOS
  13. MAC-OS
  14. Android
  15. Ubuntu

तो इस प्रकार हम कह सकते हैं कि अगर हमारे Computer में Operating System नहीं है तो हम Computer में कुछ भी नहीं कर सकते. OS Computer के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close