Tech

OTG क्या है और OTG कैसे काम करता है?

आज इस आर्टिकल में हम आपको OTG क्या है और OTG कैसे काम करता है? के बारे में बताने जा रहे है. OTG जिसकी full form On The Go Cable है लेकिन इसे एक short नाम दिया गया है जो OTG है.

आपने notice किया है OTG  की full फॉर्म में cable नाम दिखाई दे रहा है, क्योंकि ये एक प्रकार की cable है, जिसकी मदद से  हम एक फ़ोन को दुसरे फ़ोन से attach कर सकते हैं या फिर डाटा का आदान प्रदान कर सकते है.

असल में ये एक मानक है जो मोबाइल के बीच interact (बातचीत) का काम करती है. इससे हम smartphone को USB DRIVE के साथ भी connect करवा सकते हैं जिससे आप सुरक्षित डाटा को access करवा सकते हैं.

OTG क्या है और OTG कैसे काम करता है?
OTG क्या है और OTG कैसे काम करता है?

USB { Universal Serial Bus } जिससे कंप्यूटर में से कोई भी data जैसे : – video, song, photos, audio etc. किसी और कंप्यूटर में transfer कर सकते हैं. USB की मदद से डाटा को किसी storage में स्टोर किया जा सकता है और इसे pen drive, flash drive भी कहते हैं.  इसकी भंडारण क्षमता बहुत अधिक होती है और इसमें कोई भी फाइल बहुत जल्दी transfer हो जाती है.

एक तरीके से कहें तो हम OTG की मदद से कई तरह के इनपुट डिवाइस को कनेक्ट करके अपने मोबाइल में डाटा का आदान प्रदान कर सकते है.

OTG के उपयोग क्या – क्या है?

इस छोटी से चीज के बहुत से उपयोग है. यह आपको सस्ते दाम में मिल जाती है.

OTG से एक मोबाइल को दुसरे मोबाइल से Charge करना

हमारे लिए ये बहुत बड़ी समस्या होती है, की कई बार हमारा मोबाइल charge नहीं होता और हमें मोबाइल की बहुत ज्यादा जरुरत होती है. अगर उस समय आपके पास OTG है, तो आप किसी के फ़ोन से अपने फ़ोन को charge कर सकते हैं.

एक साथ दो मेमोरी इस्तेमाल करना

अगर हम कहते हैं की हमें एक साथ दो मेमोरी use करनी है, तो यह हम OTG की मदद से कर सकते हैं. इसके लिए आपको card reader की जरुरत पड़ेगी.

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में otg को attach करें.
  • उसके बाद card reader की मदद से memory card को connect करें.
  • जिससे आप दो मेमोरी card एक साथ use कर सकते हैं.
  • मोबाइल में OTG कनेक्ट करने के बाद में आपको File Manager में आपको आपके OTG से जुडी मेमोरी कार्ड की मेमोरी दिखा दी जायेगी.

मोबाइल में USB Mouse का उपयोग करना

अगर हम मोबाइल में mouse की हेल्प से काम करना चाहते हैं, तो otg की मदद से माउस use कर सकते हैं, जैसे कंप्यूटर में माउस से काम करते हैं, वैसे ही फ़ोन में भी कर सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आप को OTG को फ़ोन से  connect करना पड़ेगा.
  • उसके बाद माउस को Attach कर दे.
  • इस प्रकार आप अपने फ़ोन में माउस का USE कर सकते हैं.

OTG से मोबाइल में Keyboard का USE करना

यदि हम फ़ोन में कोई भी typing करते हैं, तो हम बहुत जल्दी परेशान हो जाते हैं या फिर ये कहें की हमें टाइम बहुत ज्यादा लगता है. अगर हम चाहते हैं की टाइम कम लगे तो keyborad को फ़ोन से connect करके speed से काम कर सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले OTG को मोबाइल से कनेक्ट करें.
  • उसके बाद कीबोर्ड को attach करेंगे तो हम बहुत ज्यादा तेजी और कम समय में typing का काम कर सकते हैं.

मोबाइल में Pendrive का उपयोग करना

अगर हमारे pendrive में कोई फाइल या document है और हम चाहते हैं कि ये फाइल हमें फ़ोन में use करनी है तो हम काफी आसानी से वो काम फ़ोन में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए हम otg की हेल्प ले सकते हैं.

  • सबसे पहले हमें OTG को मोबाइल से connect करना पड़ेगा.
  • उसके बाद pendrive को OTG से connect करना पड़ेगा.
  • ऐसा करने पर pendrive के सारे document फ़ोन में use कर सकते हैं.

Conclusion

आज इस आर्टिकल में हमने आपको OTG इन हिंदी और OTG के उपयोग के बारे में आपको बताया है. अगर आपको इस दौरान किसी परेशानी का समाना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट करके भी पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close