Gharelu UpayHealthHealth Tips

पिस्ता से रोगों का इलाज

आज इस आर्टिकल में हम आपको पिस्ता से रोगों का इलाज कैसे किया जा सकता है ये जानकारी हम आपको देने जा रहे है जो निम्न प्रकार से है.

तासीर में गर्म तथा प्रभाव में शक्तिशाली पिस्ते का सेवन आदमी को बल तो देता है लेकिन इसका अधिक खाना उचित नहीं। क्योंकि गर्म होने के कारण पीलिया जैसे रोग लगने का डर है।

जिन लोगों के शरीर में समय से पूर्व ही कमजोरी आना शुरू हो जाती है। उनके लिये पिस्ते के पाँच दाने दूध में भिगो कर खाना काफी लाभदायक रहेगा।

पिस्ता से रोगों का इलाज

मर्दाना कमजोरी

पिस्ते को देसी घी में पका कर प्रतिदिन सुबह के समय निरंतर 15 दिन तक सेवन करने से हर प्रकार की मर्दाना कमजोरी दूर हो जाती है।

वजन के लिए

अगर आप वजन को कम करने की कोशिश कर रहे है तो आप आज ही पिस्ता खाने शुरू कर दे ये प्रोटीन से ओर फाइबर से भरपूर है जिस से आप को जल्दी भूख नहीं लगती जिससे आप को कम खाने की आदत हो जाती है और आप के वजन कम करने में मदद होती है.

आँखों के लिए

आँखों हमारे शरीर का बहुत खास हिस्सा है आँखों के लिए पिस्ता काफी फायदेमंद है पिस्ता में विटामिन ए पाया जाता है विटामिन ए आखो को पूरी तरह से ठीक रखते है इसलिए अगर आप को आँखों की बीमारी से दूर रखना है तो आप को पिस्ते का सेवन करना अच्छा होगा.

क्रिप्टो करेंसी क्या है?

केंसर के लिए

अगर आप को केंसर है तो पिस्ता का सेवन आप को लाभ दे सकता है जैसे की पिस्ता में केमो प्रिवेटिव गुण पाए जाते है इसमें केंसर को कम करने के गुण होते है इसलिए आप को केंसर जेसी बीमारी से बचने के लिए आप को इसका सेवन करना चाहिए.

ह्रदय के  लिए

ह्रदय में भी पिस्ता का फायदा है जो ह्रदय रोग की बीमारी से पीड़ित है इसमें पोस्टिक तत्व है जो ह्रदय रोग से बचाते है इसमें पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है

सिरदर्द के लिए

आज कल सिर दर्द  एक आम सी बीमरी हो रही है दिन भर के तनाव के करण सिर में दर्द होते है पिस्ता के दर्द निवारक गुण सिर दर्द कम करने में काम आता है पिस्ता का तेल सिर में लगाने से दर्द कम हो जाता है.

सूजन के लिए

कभी कभी शरीर पर चोट लग जाने पर उस जगह पर सूजन हो जाती है इस में डरने की कोई बात नहीं है पिस्ता में एटी इफ्लेमेटरी से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सूजन कम करने में सहायक है आप पिस्ता का सेवन दूध के साथ उबालकर  कर सकते है जो आप को जल्दी ठीक होने में मदद होगी.

हड्डियों के लिए

पिस्ता हड्डी के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है पिस्ते में केल्सियम पोटेंशियल पाया जाता है पिस्ता में बिटामिन k भी होता है जो हड्डीयों के लिए बहोत जरूरी है ये हड्डीयों को मजबूत बनता है और हड्डीयों से रोग को दूर करता है.

मुहँ के लिए

कभी कभी कुछ गलत खाने से पेट में  दर्द होने से मुहँ में से बदबू आने लग जाती है मसुडो में समस्या हो जाती हो इसमें पिस्ते की गिरी को चबाने से मुहँ से बदबू आनी बंद हो जाती है.

स्मरण शक्ति

आज कल सभी लोगो में याददाश्त कमजोर हो रही है चाहे वो बड़े हो या बच्चे हो इसमें आप को पिस्ता खाने से लाभ हो सकता है.
पिस्ता की गिरी बादाम पके नारियल  की गिरी मिश्री ओर घी को समान मात्रा में मिला कर इसका सेवन करे साथ ही गाये के दूध को पीने से आप को लाभ होगा आप की स्मरण शक्ति तेज हो जाती है

अगर आप पिस्ता का अधिक लाभ लेना हो तो आप इसका सेवन सुबह करना चाहिए.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको पिस्ता से रोगों का इलाज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close