News AlertTech

PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

आज हम आपको बताएँगे कि PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया? अभी तक शायद आपने इसका नाम तो जरूर सुना ही होगा लेकिन अगर आपको अभी भी इसके बारे मे पूरी Information नहीं है तो Don,t Worry हम आपको इसके बारे मे पूरी Detail बताएँगे.

PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?
PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

आजकल इस Word का use बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा है मतलब अगर आप Facebook, Instagram और Youtube पर भी देखते हैं तो आपको इसके बारे मे सुनने को मिलेगा लेकिन बात तो वंही आती है कि इसके बारे मे हमे Detail चाहिए तो आप आज बिलकुल सही Post पर हैं क्योंकि हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी प्रदान करेंगे. अगर हम बात करते हैं कि इसका use तो अगर आप कोई भी Pc देखते हो या Laptop देखोगे तो आपको इसके बारे मे जानने के लिए जरूर मिलेगा.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

PUBG क्या है?

PUBG एक Short Form है. PUBG की Full Form है : – Player Unknown Battel Grounds

यह एक गेम है जो किसी भी Laptop या Phone के द्व्रारा खेला जाता है यह एक Multiplayer Game है जिसे Korean video game बनाने वाली company Bluehole ने बनाया है. इस Game को 2017 मे Launch किया गया था और सबसे पहले इसको Microsoft Windows के लिए बनाया गया था. उसके बाद जब इसका ज्यादा use होने लगा तो इसीलिए इसे Android और ios के लिए भी लॉंच कर दिया गया था.

Mobile मे यह गेम बहुत ही ज्यादा Populer हो गया मतलब हर समय Mobile का use हो रहा है इसलिए इसका use बहुत ही ज्यादा होने लगा था वैसे तो इसके Famous होने के बहुत सारे कारण हैं लेकिन सबसे बड़ा Reason तो ये है कि इस Game मे किसी भी मोड पर कुछ भी हो सकता था जिससे कोई भी इससे Bore नहीं हुआ था और इसका ज्यादा use होने लगा है.

PUBG Game को किसने बनाया है?

अगर आप सोच रहें हैं कि आपको भी पता होना चाहिए कि आखिर इस Game को किसने बनाया है तो आज आपके सभी सवालों के जवाब हम आपको देंगे.

इस Game को आयरलैंड के व्यक्ति Brendane Greene ने बनाया है. वैसे तो ये Brendane Greene के बारे मे सुना है कि वो शुरू से ही Game के शोकीन थे और इसलिए वो आर्मा नाम का Game खेलते थे. उसके बाद उनके Mind मे आया कि वो खुद एक Game बनाए और इसी Reason से उन्होने Developer बनने का सोचा और कुछ ही समय मे Developer बन भी गए और उन्होने Game बनाना start कर दिया था.

सबसे पहले उन्होने 2013 मे आर्मा नाम के Game मे काम किया और उसके बाद उन्होने सोनी के गेम में किंग ऑफ दी किल मे काम किया और उसके कुछ समय के बाद उन्होने साउथ कोरिया के Bluhole की तरफ से इनके पास एक massage आया जिसमे बोला गया था कि क्या आप Bluhole की तरफ से Game बना सकते हैं तो उन्होने PUBG Game बनाया.

PUBG Mobile क्या है और इसको किसने बनाया?

यह PUBG का lite वर्शन है जिसमें Graphic का काफी फर्क है, PUBG का Main Version का साइज़ काफी बड़ा और इसके ग्राफ़िक भी काफी हद तक PC में खेले जाने वाले Game की तरह है.

वहीँ PUBG Mobile की बात करें तो इसका Size कम कम होने के साथ साथ इसके ग्राफ़िक भी काफी हद तक low ग्राफ़िक है.

PUBG को आप XBOX, PC, PS4, AND STADIA पर इस्तेमाल कर सकते है और PUBG मोबाइल का इस्तेमाल मोबाइल फ़ोन पर किया जा सकता है जिसका डाउनलोड size लगभग 1.7 GB है.

इसको Tencent Games, VNG Game Publishing के द्वारा डेवेलोप किया गया था और इसे एंड्राइड और iOS में इस्तेमाल किया जा सकता है.

PUBG Game कितने पैसे कमाता है?

यह गेम हर महीने करीबन 200 मिलियन डॉलर पैसे सिर्फ इस गेम से कमाता है.

PUBG के Fact क्या है?

  • पहले इस Game को Underground टनल जैसे कोई जगह नहीं होती थी लेकिन लॉंच होने के कुछ महीनो के बाद इन्हे Map मे जोड़ा गया था.
  • इस गेम मे काम करने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है क्योंकि Started मे इस टीम मे 30 Person थे उसमे अब 150 Person हो गए हैं मतलब हर रोज इसकी तादाद बढ़ती जा रही है.
  • अगर आप इस गेम को खेलते हैं तो आपको पता होगा कि इसमे ब्लू जोन का फीचर होता है इसके अंतर्गत आपको इसके अंदर रहना पड़ता है और इससे गेम मे मौजूद सभी प्लेयर पास आने लगते हैं. पहले तो यह चोकौर था लेकिन धीरे-धीरे इसे गोल बना दिया गया था.

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

Final Words

इस तरह हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि PUBG क्या है और इसे किसने बनाया है लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ डाउट है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close