Article

SIM CARD का आविष्कार किसने किया?

आज इस आर्टिकल में हम आपको SIM CARD का आविष्कार किसने किया इसके बारे में बताएगे-

मोबाइल फोन का उपयोग तो सभी करते हैं. मोबाइल फोन में सिम कार्ड होता है यह भी सबको पता है. बोलचाल की भाषा में जिसे हम अपना मोबाइल नंबर बोलते हैं, असल में वह सिम कार्ड का नंबर होता है, अभी सब जानते हैं. सवाल यह है कि सिम कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है. इसका आविष्कार कब हुआ और वर्तमान में कितने प्रकार के सिम कार्ड प्रचलन में है.

Free में बिना सॉफ्टवेयर अपनी खुद की Beat कैसे बनाये?

Sim Card का आविष्कार किसने किया?

सच बोलुतो यह बताना बहुत मुस्किल है की sim कार्ड को किसने बनाया था? क्युकी सिम कार्ड को सबसे पहले एक जर्मनी कंपनी ने बनाया था, और उस जर्मनी कंपनी के लिए किसने सिम बनाया था वो बताना मुस्किल है, हो सकता है किसी एक ने नहीं बहुत सी लोग मिलके सिम कार्ड को बनाया था. तो जैसे की हमने बताया की सबसे पहला Sim Card बनाया था एक जर्मनी कंपनी ने और उस कंपनी का नाम है Giesecke Devrient और इस कंपनी के हेड क्वार्टर था जर्मनी के म्यूनिख शहर में. 1991 में दुनिया का सबसे पहला Sim Card उसी कंपनी ने बनाया था. सिम कार्ड तो Giesecke & Devrient ने बनाया था लेकिन सबसे पहले इन लोगो ने सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया था, बल्कि दुसरे एक देश Finland के कंपनी Radiolinja Giesecke & Devrient से पहला 300 सिम कार्ड खरीद लिया था.

sim card क्या है?

सिम किसी मोबाईल को दुनिया के बाकी सभी मोबाइल के साथ जोड़ता है. तथा इसके अलावा उस मोबाईल को इंटरनेट से कनेक्ट करने का भी काम करता है, जिसको हर मोबाईल के अंदर डाला जाता है, यह एक छोटी सी चीप होती है. हर नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी का अलग अलग सिम होता है, लोग अपनी अपनी पसंद के हिसाब से अलग अलग कंपनी का सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तथा वह नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी किसी भी मोबाइल को पूरी दुनिया के नेटवर्क से कनेक्ट करवाती है.

“एसी का आविष्कार किसने किया?”

sim card का फुल फॉर्म क्या है?

sim card की फुल फॉर्म Subscriber Identification Module Card है.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको SIM CARD का आविष्कार किसने किया इसके बारे में जानकारी दी है और इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close