Tricks

FAT और NTFS क्या है?

आज हम आपको FAT और NTFS के बारे मे बताएँगे कि FAT और NTFS की full form क्या है, FAT और NTFS क्या है? और इनका use कहाँ होता है? अभी तक आपने फ़ाइल सिस्टम के बारे मे तो सुना ही होगा जिसकी मदद से किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम मे फ़ाइल को व्यवस्थित किया जाता है, जिसको हम CLUSTER भी कहते हैं.

FAT और NTFS क्या है?
FAT और NTFS क्या है?

अलग – अलग ऑपरेटिंग सिस्टम मे अलग – अलग फ़ाइल सिस्टम का प्रयोग किया जाता है. आज हम आपको ये भी बताएँगे कि ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कौन सा फ़ाइल सिस्टम best रहता है और साथ ही मे हम आपको ये भी बताएँगे कि FAT और NTFS मे अंतर क्या है?

[amazon_link asins=’B01LQQHI8I,B0108805H6,B00GASLR8A,B07882RTH7,B00GO0HY68,B00GASLJK6,B007IREFE0,B06VVS7S94,B01LQQHF2W’ template=’ProductCarousel’ store=’kkhicher1-21′ marketplace=’IN’ link_id=’b79cbd1d-6ab4-11e8-91e0-ff928c8e8a84′]

File System क्या है?

FILE SYSTEM एक ऐसा structure है, जिसकी मदद से computer मे hard disk की data को organise करता है. अगर हम किसी भी computer मे data को organise करते हैं तो इसके लिए हमारे पास तीन तरीके हैं जैसे : –

  1. FAT- ( File Allocation Table )
  2. NTFS- ( New Teachnology Flie System )
  3. FAT 16

इसका मतलब ये है कि हमारे पास data को organise करने के लिए तीन तरीके हैं, अगर आप computer की hard disk मे data को save करते हैं, तो हमारा फ़ाइल system अलग होता है.

हम आपको बता देते हैं कि एक operating system को ये पता होना चाहिए कि उसकी फ़ाइल कौन से system मे save हो रही है.

FAT( File Allocation Table ) 1977 मे पहली बार आया था, जिसमे अभी तक बहुत सारे change हुए हैं. तब  4GB hard disk होती थी. उस समय तक FAT16 बहुत ही ज्यादा famous था, लेकिन समय के साथ – साथ इसमे बहुत सारे change हुए जिसकी वजह से  FAT32 आया जिसका मतलब था कि हम अगर कोई भी data save करते हैं, तो वह 32 bit मे store होती थी साथ ही मे हम आपको बता देते हैं कि ये सिर्फ एक ही तरीके से data को organise करता है.

NTFS क्या है और NTFS की Full Form क्या है?

अगर हम बात करें कि NTFS किसने बनाया था तो हम आपको बता देते हैं कि ये Microsoft  Company ने बनाया था.

ये windows NT (3.1) मे सन 1993 मे आया था, जिसकी full form है (NEW TEACHNOLOGY FILE SYSTEM) है. उसके बाद मे ये बहुत सारे operating system मे देखा गया है, लेकिन जिस तरीके से समय के साथ-साथ सभी मे कुछ change होता है उसी प्रकार इसमे भी समय के साथ-साथ कुछ अच्छे change होते गए हैं.

यह सबसे आधुनिक फ़ाइल system है. इसका सबसे अच्छा point है कि अगर इसमे कोई भी फाइल क्र्प्ट हो जाता है तो यह खुद ही इसको repair कर लेता है. इसके अलावा कुछ ऐसी फ़ाइल है जो क्र्प्ट फ़ाइल को repair नहीं करता है जैसे FAT32.

NTFS फ़ाइल system मे बड़ी  hard disk की file को Support करने की क्षमता है. अगर हम FAT32  की बात करें तो यह बड़ी फ़ाइल को Support करने की क्षमता नहीं रखता है.

NTFS फ़ाइल में 2TB की file बना, store या ट्रान्सफर कर सकते हैं जबकि FAT32 मे 4 GB से बड़ी फ़ाइल बना store या ट्रान्सफर कर सकते हैं. NTFS फ़ाइल सिस्टम मे जो फ़ाइल save करते हैं वो बहुत ही ज्यादा secure रहती है.

Conclusion

इस प्रकार FAT और NTFS की मदद से हम कोई भी फ़ाइल या डाटा को manage कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि FAT और NTFS क्या है और इनमे से best कौन सा है और इनकी full form क्या है लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close