हरियाणा पुलिस की तैयारी कैसे करें?

Spread the love

जैसा की आप सभी को पता है कि हरियाणा सरकार के द्वारा हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के माध्यम से हरियाणा पुलिस के कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती का नोटिस जारी कर दिया गया है जिसके लिए आप 12 जून से लेकर 26 जून तक अप्लाई कर सकते हैं. यहां से बहुत से उम्मीदवारों को यह कंफ्यूजन रहती है कि वह हरियाणा पुलिस की तैयारी कैसे करें? हम यहां पर आपको सभी स्टेप्स बताएंगे कि आपको एग्जाम की तैयारी कैसे करनी है और फिजिकल की तैयारी कैसे करनी है और फिजिकल में आपको कितनी दौड़ लगानी है और कितनी आपकी चेस्ट होनी चाहिए? इस तरह के सवालों के जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देंगे.

हरियाणा पुलिस की तैयारी कैसे करें?

हरियाणा पुलिस की तैयारी कैसे करें?

हरियाणा पुलिस के कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए कब से कब तक अप्लाई कर सकते हैं?

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की पोस्ट के लिए आप 12 जून से लेकर 26 जून तक अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट तैयार रखने होंगे और इसके साथ-साथ आपके पास आपकी एक लेटेस्ट फोटो और आपका सिगनेचर होना जरूरी है. इन सभी को आप कंप्यूटर अपने मोबाइल में डाल कर अपने फार्म को अप्लाई कर सकते हैं.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए कितनी फीस रखी गई है?

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के लिए पुरुषों के लिए 100 रुपए और महिलाओं के लिए ₹50 फीस रखी गई है, वहीं हरियाणा पुलिस सब इंस्पेक्टर के लिए 150 रुपए की फीस रखी गई है. इसके अलावा यहां पर कैटेगरी के हिसाब से छूट का भी प्रावधान दिया गया है.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

अगर आप हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पद के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आप की उम्र 18 साल से लेकर 25 साल तक होनी चाहिए और अगर आप हरियाणा पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आप की उम्र 21 वर्ष से लेकर 27 वर्ष तक होनी चाहिए.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की तैयारी करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको इनके एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझना बहुत जरूरी है. अगर आप इन के एग्जाम पैटर्न और एग्जाम सिलेबस को अच्छी तरह समझ जाते हैं तो आपका को तैयारी करने में कोई परेशानी नहीं होगी.

एग्जाम पैटर्न की बात करें तो आपको इसमें लगभग 100 सवाल पूछे जाएंगे जिनके हर सवाल के ठीक होने पर आपको 0.80 अंक प्राप्त होंगे.

एग्जाम सिलेबस की बात करें तो यहां पर आपको 75% सवाल जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश, विज्ञान, हिंदी, रीजनिंग और मैथ्स से मिलेंगे और बाकी के सवाल आपको हरियाणा के करंट अफेयर्स, एनवायरमेंट, जियोग्राफी, हरियाणा की हिस्ट्री के बारे में पूछे जाएंगे.

हरियाणा कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के एग्जाम की तैयारी के लिए आप हरियाणा पुलिस के द्वारा लिए गए 2016, 17 और 18 के एग्जाम पेपर भी चेक कर सकते हैं इनमें आपको बहुत सी हेल्प मिलेगी. अगर आप इन सभी के लिंक चेक करना चाहते हैं तो नीचे हम आपको एक एक करके इन सभी के लिंक दे रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते हैं.

HSSC Exam की तैयारी के लिए

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की तैयारी के लिए सबसे बढ़िया बुक कहां से खरीदें?

आजकल लगभग आपको बहुत सी चीजें ऑनलाइन मिल जाती हैं हम आपको यहां पर कुछ ऑनलाइन वेबसाइट के लिंक देंगे जहां से आप हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए बेस्ट बुक खरीद सकते हैं.

Constable की तैयारी के लिए Books

Sub-Inspector (SI) की तैयारी के लिए Books

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के फिजिकल की तैयारी कैसे करें?

हरियाणा पुलिस के कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की फिजिकल की तैयारी करने से पहले आपको अपने शरीर का एग्जामिनेशन करना बहुत जरूरी है और हम आपको यहां पर इनके पैरामीटर के बारे में बता देते हैं कि आपको कौन से पद के लिए कितने हाइट और चेस्ट चाहिए होगी.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए शरीर का माप

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल पुरुषों की भर्ती के लिए 170 सेंटीमीटर हाइट की आवश्यकता होगी और 168 सेंटीमीटर हाइट रिजर्व कैटेगरी के लिए रखी गई है. चेस्ट की बात करें तो 83 सेंटीमीटर चेस्ट बिना फुलाए और4 सेंटीमीटर फुलाव के साथ होनी चाहिए.

हरियाणा पुलिस के कांस्टेबल महिलाओं की भर्ती के लिए 158 सेंटीमीटर जनरल कैटेगरी के लिए और 156 सेंटीमीटर हाइट रिजर्व कैटेगरी के लिए रखी गई है.  हरियाणा पुलिस कांस्टेबल महिलाओं की भर्ती में चेस्ट का नाप नहीं किया जाता.

सब इंस्पेक्टर हरियाणा पुलिस के पद के लिए आपकी हाइट कम से कम 170 होनी चाहिए, वहीं पर 168 सेंटीमीटर कैटेगरी के लिए रखी गई है. चेस्ट की बात करें तो आपको 83 सेंटीमीटर बिना फुलाए और 4 सेंटीमीटर कम से कम फुलाव की जरूरत होगी, वहीं पर 81 सेंटीमीटर रिजर्व कैटेगरी के लिए रखा गया है और 4 सेंटीमीटर फुलाव के साथ होनी चाहिए.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए कितनी दौड़ कितने समय में लगानी होती है?

हमने आपको ऊपर शरीर के माप के बारे में बताया, अब हम आपको फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट या भर्ती के दौरान होने वाली दौड़ कितने समय में कितने किलोमीटर का डिस्टेंस आपको तय करना है इसके बारे में बताएंगे.

अगर आपने हरियाणा पुरुष कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के लिए अप्लाई किया है तो आपको 2.5 किलोमीटर का डिस्टेंस 12 मिनट के अंदर तय करना होगा.  यहीं पर अगर आप महिला या एक्स सर्विसमैन कैटेगरी के साथ अप्लाई कर रहे हैं तो आपको 1 किलोमीटर का डिस्टेंस क्रमश: से 6 मिनट और 5 मिनट में तय करना होगा.

हरियाणा पुलिस कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती में 20% अंक कैसे मिलते हैं?

यहां पर हमने आपको ऊपर एग्जाम के बारे में तो बता दिया कि आपको कितने अंक और कितने सवाल मिलेंगे. लेकिन बाकी बचे 20% अंक आपको कैसे मिलेंगे इसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं.

कॉस्टेबल के बात करें तो यहां पर 10% अंक जिसमें से 7 अंक आपको एजुकेशनल या हायर एजुकेशन से मिलते हैं जैसे मान लो आपने प्लस टू के साथ में डिग्री की हुई है तो आपको चार अंक एक्स्ट्रा मिलेंगे और अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएट की हुई है तो आपको तीन अंक और एक्स्ट्रा मिल जाएंगे तो यहां पर आपको कुल 7 अंक मिलेंगे.

सब इंस्पेक्टर की बात करें तो आपको 7 अंक जिसमें से 4 अंक आपके हायर एजुकेशन किसी भी डिग्री पर जैसे Law Degree या कोई इंजीनियरिंग डिग्री या साइंस में डिग्री होने पर आपको 4 अंक दिए जाएंगे. इसके अलावा आपको बाकी के तीन अंक पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री होने पर भी दिए जाएंगे.

बाकी के तीन अंक आपको एनसीसी सर्टिफिकेट पर मिलेंगे इसमें से आपको एनसीसी सर्टिफिकेट ए, बी, सी का लेवल होना जरूरी है उसी के हिसाब से आपको एक, दो और तीन अंक मिलेंगे. यह अंक सब इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल दोनों के लिए अप्लाई किए गए हैं.

अब बाकी बचे 10 परसेंट के अंको की बात करते हैं

  • इनमें से 5 अंक आपको जिनके भी पिता या माता नहीं है या फिर कोई रेगुलर गवर्नमेंट एंप्लोई उनके घर में नहीं है उनको मिलेंगे.
  • पांच अंक आपको  विधवा, पहले और दूसरे बच्चे या जिनके पिता 42 साल की उम्र होने से पहले ही गुजर गए हो को मिलेंगे.
  • यहां पर 5 अंक आपको विमुक्त जाति के भी मिलते हैं जो कि हरियाणा के किसी भी शेड्यूल्ड कास्ट या बैकवर्ड क्लास से संबंध ना रखते हो.
  • यहां पर 8 अंक एक्सपीरियंस के भी रखे गए हैं यहां पर आपको हर साल के एक्सपीरियंस के हिसाब से 0.5 अंक दिए जाएंगे.

हरियाणा कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर के एग्जाम कब होंगे?

हरियाणा कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के एग्जाम की डेट 17 जुलाई से 18 अगस्त के बीच में रखी गई है, जिनकी डिटेल्स आपको अपने एडमिट कार्ड पर मिल जाएगी. अगर इस दौरान कोई भी तकनीकी खराबी की वजह से यह तारीख पोस्टपोनड होती है तो आपको नए नोटिस द्वारा बता दिया जाएगा.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको हरियाणा कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें? इसके बारे में बताया, जिसमें कि हमने आपको हरियाणा कांस्टेबल के फिजिकल और हरियाणा सब इंस्पेक्टर के फिजिकल और एग्जाम के बारे में भी जानकारी दी. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*