IMC Shri Tulsi का सेवन और फायदे

Tulsi हमारे लिए एक अत्यंत उपयोगी औषधि और पौधा है जिसका इस्तेमाल ना सिर्फ हम हमारे शरीर को निरोगी रखने बल्कि इसकी पूजा करने के लिए भी करते हैं. Tulsi को सबसे शुद्ध माना गया है वैसे Tulsi मुख्यतः पांच प्रकार की पाई जाती है श्याम Tulsi, राम Tulsi, स्वेत सुरसा Tulsi, वन Tulsi और नींबू Tulsi. आज जिस प्रोडक्ट के बारे में हम आपको बता रहे हैं उनमें इन सभी का अर्क निकालकर Shri Tulsi बनाई गई है जो कि IMC कंपनी द्वारा तैयार की गई है. IMC Shri Tulsi का सेवन और फायदे

Shri Tulsi क्या है? – IMC Shri Tulsi Kya hai?

IMC Shri Tulsi का सेवन और फायदे

Shri Tulsi एक तरह का अर्क है जिसमें 5 तरह के Tulsi का अर्क निकाल कर बनाया गया है. यह दुनिया की सबसे अच्छी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटीफ्लू, एंटीबायोटिक, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी डिजीज औषधि है जिसका इस्तेमाल कई रोगों में किया जा सकता है. Shri Tulsi के फायदे और इसके इस्तेमाल के बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं

Shri Tulsi के फायदे और इसके इस्तेमाल

खून बढ़ाने के लिए Shri Tulsi का इस्तेमाल

अगर आप Tulsi का सेवन रेगुलर करते हैं तो आपके शरीर में लाल रक्त सेल यानी हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको खून की कमी जैसे रोग नहीं होंगे.

दमा और खांसी में Shri Tulsi का इस्तेमाल

दमा और खांसी में Shri Tulsi की दो बूंदे थोड़े से अदरक और शहद के रस में मिलाकर सुबह दोपहर शाम सेवन करने से तुरंत लाभ मिलता है.

मुंह की दुर्गंध में Shri Tulsi का इस्तेमाल

अगर आपको मुंह में दुर्गंध आती है तो आप Shri Tulsi को पानी में डालकर मुंह में कुल्ला करने से आप की दुर्गंध तुरंत दूर हो जाएगी.

टॉक्सिंस को बाहर निकालने के लिए

आज के जमाने में हम इतना जहर पी रहे हैं कि हमारा लीवर उन सब को निकालने में नाकामयाब हो जाता है. इसके लिए आप Shri Tulsi का सेवन कर सकते हैं जो कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है.

पेट की बीमारियों को दूर करता है.

जिन लोगों पेट की समस्या रहती है उनको खाना खाने के बाद में Shri Tulsi का सेवन करना चाहिए, जिससे आपका पेट का भारीपन और पेट की कई समस्याएं दूर हो जाती है.

गर्भावस्था के दौरान Tulsi का सेवन

अगर किसी महिला को गर्भावस्था के दौरान बार बार उल्टी आने की शिकायत है तो उसे पानी में डालकर चार से पांच बुँदे Shri Tulsi के पिलाने पर बार बार उल्टी आने की शिकायत दूर हो जाती है.

आग से जलने और जहरीले कीड़े के काटने पर Shri Tulsi का सेवन

Shri Tulsi का सेवन आग से जलने अथवा किसी जहरीले कीड़े के काटने पर विशेष स्थान पर लगाने से तुरंत राहत मिलती है.

कान दर्द में Shri Tulsi का सेवन

अगर किसी को कान का दर्द या कान बहना या कान से जुड़ी कोई समस्या होती है तो Shri Tulsi अर्क हल्का सा गर्म करके कान में एक-एक बुँदे कान का दर्द और कान की समस्या दूर हो जाती है.

याददाश्त बढ़ाने के लिए Shri Tulsi का सेवन

Shri Tulsi का इस्तेमाल स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. इसका सेवन आप सुबह और शाम दो दो बूंद पानी में डालकर करें तो आपके स्मरण शक्ति तेज हो जाती है.

त्वचा से जुड़ी समस्या में Shri Tulsi का सेवन

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या जैसे कोई दाग धब्बे है तो आप Tulsi की बूंदे उसमें एक नींबू का रस मिलाकर अपनी स्किन पर इस्तेमाल करेंगे तो आपको स्किन की सारी समस्याओं का निदान होगा.

सफेद दाग को दूर करने के लिए Shri Tulsi का सेवन

चेहरे पर हुए सफेद दाग को दूर करने के लिए आपको 20 बूंदे Shri Tulsi की 10ml नारियल के तेल में डालकर सुबह शाम मालिश करने से यह समस्या दूर हो जाएगी.

स्ट्रेच मार्क दूर करने के लिए Shri Tulsi का सेवन

अगर आप Shri Tulsi का सेवन किसी स्ट्रेच मार्क हटाने वाली क्रीम के साथ मिलाकर इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपको ज्यादा जल्दी असर दिखाई देगा.

Shri Tulsi के अन्य लाभ

Shri Tulsi अर्क 200 से अधिक लोग रोगों में लाभदायक है, जिसके लिए हम आपको नीचे दे रहे हैं.

  1. फ्लू
  2. स्वाइन फ्लू
  3. डेंगू
  4. जुखाम
  5. खांसी
  6. प्लेग
  7. मलेरिया
  8. जोड़ों का दर्द
  9. मोटापा
  10. ब्लड प्रेशर
  11. शुगर
  12. एलर्जी
  13. पेट के कीड़े
  14. हेपेटाइटिस
  15. जलन
  16. मूत्र संबंधी रोग
  17. गठिया
  18. दमा
  19. मरोड़
  20. बवासीर
  21. अतिसार
  22. आंखों का दर्द
  23. दाद खाज खुजली
  24. सर दर्द
  25. पायलिया
  26. नकसीर
  27. फेफड़ों में सूजन
  28. अल्सर
  29. वीर्य में कमी
  30. हार्ट ब्लॉकेज
  31. बुखार

इन तरह के रोगों में Shri Tulsi का इस्तेमाल किया जा सकता है

Final Words

यहाँ पर हमने आपको IMC Shri Tulsi का सेवन और फायदे क्या क्या है इसके बारे में बताया है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है या आपका कोई सुझाव है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है.

3 Comments

  1. SHRI TULSI ROJ SUBAH SHAM 2 2 BUNDE AUR DINBHAR PANI KI BOTTLE ME 4 5 BUNDE DALKAR PI RAHA HU. MERA VAJAN KAB KAM HOGA

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*