Tech

Intranet क्या है और Internet & Intranet में अंतर

आज हम आपको INTERNET और INTRANET के बारे मे बताएँगे कि ये क्या होते हैं और इन दोनों मे क्या – क्या अंतर है. आपने अभी तक  Internet के बारे मे तो सुना होगा कि Internet क्या होता है और आज के समय मे इसका use कितना बढ़ रहा है. लेकिन क्या आपको Intranet के बारे मे पता है, अगर आपको इनकी Information सही से नहीं मिल रही है तो don,t worry हम आपको आज इसके बारे मे Intranet क्या है और Internet & Intranet में अंतर के बारे में बताएँगे. इसे समझने के लिए आपको हमारा पूरा article पढ़ना पड़ेगा.

Intranet क्या है और Internet & Intranet में अंतर
Intranet क्या है और Internet & Intranet में अंतर

आपको तो पता ही है कि आज के समय मे अगर फोन न हो तो चल जाएगा लेकिन फोन मे नेट के बिना कम नहीं चलेगा. आज के समय मे 100% मे से 70% फोन और नेट का use  कर रहें हैं, तो आप idea लगा सकते हैं कि हम net पर कितने निर्भर होते जा रहें हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर ये Internet है क्या जिसने सभी को पागल बना रखा है और साथ ही मे Intranet क्या है तो आपको हम आज इनके बारे मे सारी detail देंगे.

Internet क्या है?

Internet को हिन्दी मे “अंतरजाल” कहते हैं, जिसका मतलब हम निकाल सकते हैं जो बहुत सी जगह पर फैला हो. दुनिया मे जितनी भी जगह पर Net या Computer का use हो रहा है और वो जुड़ रहे है ये सबसे बड़ा example Internet का ही है.

आप भी सोच रहें होंगे कि आखिर ये जुडते कैसे हैं तो हम आपको बता देते हैं कि जितने भी Computer होते हैं वो Internet का use करने के लिए Internet Service Provider(ISP) से अनुमति लेते  है और जब ये हमे अनुमति देता है तो उससे पहले ये हमारे Computer को Internet और सभी Computer से जोड़ देता है, जिससे हम जब भी Net use करते हैं तो हमारा PC सभी Computer से जुड़ जाता है जो Internet Service Provider  (ISPs) से जुड़े होते हैं.

Internet क्या है?
Internet क्या है?

अगर आप सोच रहें हैं कि हम अपने कम्प्युटर मे Net को कैसे Connect करेंगे तो हम आपको बता देते हैं कि इसके लिए आप wireless और Cable की मदद ले सकते हैं. Internet की वजह से हम हर जगह के बारे मे और हर एक चीज के बारे मे घर पर बैठे बहुत ही आसानी से सारी information ले सकते हैं.

Internet का उपयोग

अब हम आपको इन्टरनेट के कुछ एक उपयोग के बारे में बताएँगे जो आप हर रोज इस्तेमाल करते है.

1. खोज करने के लिए

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया है कि इससे हम घर पर बैठे बहुत सारी knowledge प्राप्त कर सकते हैं जैसे any exam date, any study knowledge, any result etc.

2. मनोरंजन के लिए

इसका use हम मनोरंजन के लिए भी कर सकते हैं, जैसे कोई भी video चाहे punjabi, haryanvi, gujrati, english etc. language मे हम video सुन सकते हैं और इससे हम सिरियल या फिल्म भी देख सकते हैं.

3. खरीदी के लिए

अगर हम शॉपिंग करने जाते हैं तो हमे बहुत ही ज्यादा टाइम भी लग जाता है और हम बहुत ही ज्यादा थक जाते हैं. लेकिन इसका solution सिर्फ Net ही कर सकता है क्योंकि हम Net की मदद से online शॉपिंग भी कर सकते हैं.

4. बातचीत करने के लिए

अगर हम किसी से भी बात करना चाहते हैं, तो Net की मदद से बात कर सकते हैं, चाहे कितनी भी दूरी हो हम बहुत ही आसानी से उन तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं जिसके लिए कुछ app है जैसे whatsapp, email, facebook etc.

Intranet क्या है?

Intranet एक private network है जो एक organisation पर काम करते हैं. इसके अंदर कुछ इन्सानो का संगठन होता है जैसे इसको आप कंपनी भी मान सकते हैं, उसमे उस नेटवर्क को employers  और members ही use कर सकते हैं.

Intranet क्या है?
Intranet क्या है?

इसकी मदद से वो अपने संगठन से सबंधित सारी जानकारी Secure हो कर एक दूसरे को दे सकते हैं. इस तकनीक के मदद से संस्था के सारे कम्प्युटरों को जोड़ दिया जाता हैं, जिससे बहुत ही आसानी से एक कम्प्युटर की जानकारी सभी ले सकते हैं, यह एक प्रकार का Software है जिसे ” Internal Link Of Organisation ” भी कहते हैं.

वैसे तो हमे एक कम्प्युटर की जानकारी दूसरे मे डालने के लिए Pandrive की मदद लेते हैं, लेकिन Intranet मे Pandrive या Harddrive की जरूरत नहीं पड़ती है.

Internet और Intranet में अंतर

  1. Internet नेटवर्क है, जिसमे बहुत सारे नेटवर्क आते हैं जैसे (LAN,WAN,MAN) और इन सबको मिलाकर एक नेटवर्क बन जाता है, लेकिन Intranet केवल LAN से मिल कर बना होता है.
  2. Internet का कोई भी लाभ उठा सकते हैं, मतलब हम भी use कर सकते हैं. लेकिन Intranet का use सिर्फ organisation के members ही कर सकते हैं जिनके कंप्यूटर LAN के माध्यम से जुड़े हो.
  3. Internet का कोई भी मालिक नहीं होता है, लेकिन Intranet का मालिक कोई न कोई जरूर होता है, क्योंकि ये एक organisation में use किया जाता है.
  4. Internet का use बड़े पैमाने पर किया जाता है, क्योंकि जैसे हमने आपको ऊपर बताया है कि इसका use हर जगह पर किया जाता है, लेकिन Intranet का use छोटे पैमाने पर किया जाता है.

Conclusion

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि चाहे Internet और Intranet same word हो लेकिन इनका use अलग-अलग होता है. हम उम्मीद करते हैं, कि आपको समझ मे आ गया है कि Internet और Intranet क्या होता है? और इन दोनों मे क्या अंतर है? लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close