Tech

Network क्या है और कितने प्रकार का होता है?

आज हम आपको बताएँगे कि Network किस प्रकार काम करता है शायद आपने इसके बारे मे सुना तो ही होगा लेकिन शायद इसके बारे मे पूरी Information नहीं है. वैसे आपको पता ही है कि Internet हमारे Life ka एक Part है जिसके बिना रहना हमारे लिए बहुत ही मुश्किल है क्योंकि ये हमारा एक दोस्त है जिसकी मदद से हमारा हर काम पूरा होता है.

Network क्या है और कितने प्रकार का होता है?
Network क्या है और कितने प्रकार का होता है?

आपको ये भी तो पता है कि इन्टरनेट को use करने के लिए भी हमे कोई न कोई स्त्रोत चाहिए और वो स्त्रोत हमारे पास मोबाइल और कम्प्युटर है जिसकी मदद से हम इंटरनेट को use करते हैं लेकिन अब बात आती है कि Network किस प्रकार काम करता है तो अगर आप भी इसके बारे मे detail जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारा ये पूरा Artical पढ़ना पड़ेगा.

Network क्या है?

Network जिसकी मदद से हम दूर बैठे हुए दोस्त और रिश्तेदारों को संदेश पहुंचा सकते हैं और कंही पर भी बैठे हुए देश या विदेश के किसी भी कोर्नर के बारे मे जानकारी ले सकते हैं. जिसकी मदद से हम अपनों से दूर हो कर भी दूर नहीं होते हैं उसे हमNetworkt भी कह सकते हैं.Network का मतलब 2 या 2 से अधिक Computer को आपस मे जोड़ना है. Internet एक Global प्रणाली है जो बहुत से Computer Network से मिल कर बना होता है.एक Network बहुत सारे Computers, Servers, Mainframe और Network Device का Collection होता है. जिसकी मदद से हम डाटा को share कर सकते हैं.Networking Device जैसे Router क्या है, Hub, Switch, Modem यह सब एक Network मे इस्तेमाल होते हैं. लेकिन अब बात आती है कि ये सब Possible कैसे है तो अगर आप जानना चाहते हैं कि ये सब कैसे मुमकिन है तो वो है Internet क्योंकि अगर हमारे पास इंटरनेट नहीं है तो हम Network को use ही नहीं कर पाएंगे. आप भी सोच रहे होंगे कि हम क्या बात कर रहे हैं लेकिन Real मे जैसे कई बार आपने बोला होगा कि आज मोबाइल मे Network नहीं दिखा रहा है तो  उसका मतलब होता है कि एक फोन दूसरे फोन से Connect नहीं हो रहा है तो Reason तो इंटरनेट ही है.

Network कितने प्रकार का होता है?

वैसे तो Network बहुत प्रकार के होते हैं क्योंकि यह एक कमरे से Start हो कर पूरी दुनिया मे use हो सकता है क्योंकि इनको Size, Geographic area के हिसाब से इनको अलग-अलग तरह से बना रखा है जिनमे से LAN, MAN, WAN, PAN और HAN भी है लेकिन हम आपको इसके बारे मे नीचे Detail से बताएँगे.

LAN (Local Area Network)

LAN की Full Form है ( Local Area Network ) जिसका Use आपको हर जगह मिलेगा जैसे School, College, Business Organisation या फिर Academy etc. मे किया जाता है. इसके लिए हमे सिर्फ Hub, Switch, Network Adapter और Router की ही जरूरत पड़ती है. इसका use एक तरह से सीमित जगह मे कर सकते हैं मतलब अगर आपने एक स्कूल मे लगा रखा है तो इसे आप School मे ही use कर सकते हैं लेकिन ये कम खर्चीला है और ज्यादा Data Transmission High Speed देता है.

MAN (Metropolitian Area Network)

यह Network एक शहर के लिए use किया जाता है मतलब एक शहर के School, College, Business Organisation और कोई भी Academy इन सब के लिए एक ही Network काफी है मतलब यह LAN से भी बड़ा Network है. यह 10Km से 100Km तक के एरिये को Cover कर सकता है.

WAN (Wide Area Network)

LAN और MAN के बाद WAN Network आता है जो इनसे भी बड़ा है मतलब ये एक Globe के Computers को कवर कर सकता है. वैसे तो बहुत सारे Network होते हैं जैसे Public Packet Network, Large Corporate Network, Military Networks, Railway Reservation Network etc. इसका use बहुत ही ज्यादा होता हिय लेकिन ये ज्यादा Costly होता है क्योंकि ये ज्यादा Distance Cover करता है.

PAN (Personal Area Network)

इस Network को हम PAN भी बोल देते हैं लेकिन जिस तरह यह अपनी Detail से ही show कर रहा है कि Personal मतलब खुद का Network है इसलिए इसको सिर्फ हम एक ही इंसान use कर सकता है. ये Network ज्यादा Costly नहीं होता है और इसकी speed भी बहुत अच्छी होती है क्योंकि इसका use ज्यादा जगह पर नहीं होता है.

HAN (Home Area Network)

इसका use एक घर में किया जाता है लेकिन इसके लिए Wire का use किया जाता है जिसके लिए एक Modem का use किया जाता है. इसका use घर के किसी भी Corner मे कर सकते हैं और किसी भी Device मे कर सकते हैं जैसे Any Laptop, Any Mobile या Any Printer etc. लेकिन एक ही Residence होना चाहिए.

Final Words

इस प्रकार हमारे पास Network बहुत Type का होता है जिसका use अलग-अलग जगह किया जाता है. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये Post समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close