Photoshop Tutorial

Photoshop में Path Selection और Horizontal Type Tool

Photoshop Hindi Tutorial मे आपका स्वागत है जिसमे आज हम आपको बताएँगे कि Photoshop मे Path Selection Tool और Horizontal type tool क्या है और इनका use क्या होता है. इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएँगे कि इनके Parts कितने होते हैं. आज हम आपको बताएँगे कि अगर हमने कोई भी Shape ले रखी है तो उसकी Direction को change कैसे करते हैं और साथ ही मे ये भी बताएँगे कि हम New Page पर text कैसे लिख सकते हैं.

Photoshop में Path Selection और Horizontal Type Tool

Path Selection Tool क्या होता है?

अगर आपने Photoshop के अंदर कोई भी Shape ले रखी है जैसे Rectangle या फिर कोई Eclipse तो उसको New Page या फिर Photo पर कैसे Move कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको Shape लेनी है जो आपको 18 Tools के अंदर मिल जाएगी. उसके बाद आपको उस Shape को New Page पर Draw करना है और ऊपर Option bar मे से उसका Style change करना है. अगर आप simple color देना चाहते हैं तो Foreground color पर Double क्लिक से कर सकते हैं. उसके बाद आपको Move Tool पर क्लिक करना है. अब आप इस Shape को कंही भी Move कर सकते हैं.

Direct Selection Tool क्या है?

Direct Selection Tool Path Selection tool का ही part होता है इसके अंदर भी हम उसी से Related कुछ Effect डाल सकते हैं. अगर आप ने कोई भी Shape ले रखी है तो Direct Selection Tool से उस Shape की direction को change कर के Shape डिज़ाइन Change कर सकते हैं.

Horizontal Type Tool क्या होता है?

अगर आप अपनी Photo या फिर नए Page पर कोई Text लिखना चाहते हैं तो Horizontal Type tool की मदद से लिख सकते हैं. इसके लिए आपको Horizontal Type tool पर क्लिक करना है और उसके बाद New page पर जा कर अपना नाम डालना है. अब आपने इसके अंदर जो भी नाम डाला है उसके अंदर Effect डालने के लिए Option bar मे कुछ Option मिलेंगे जिसमे से हम Photo मे कुछ Effect डाल सकते हैं. इसके अंदर जो Effect हैं उसमे से हम text का color, Font और size change कर सकते हैं. इसके साथ ही आप ये भी ध्यान रखना कि ये Text Horizontal मे आएगा मतलब एक Row के अंदर आएगा.

Vertical Type Tool क्या है?

Vertical Type Tool Horizontal Type Tool का ही part है जिसके अंदर हम Text लिख सकते हैं लेकिन ये Text Column के According देगा क्योंकि Horizontal मे Row के According था और Vertical Type tool मे Column के according था. इसके अंदर भी हम Option Bar से कुछ effect डाल सकते हो.

Horizontal Type Mask Tool क्या है?

Horizontal type mask tool के अंदर हम जो भी Text उठाते हैं उसके Border को उठा कर अलग रख सकते हैं. इसके लिए आपको simple Text लिखना है जैसे हमने पहले लिखा था उसके बाद आपको उस पर Move Tool से Right Click करके Layer पर क्लिक करना है. अब आपके सामने एक Scissors (कैंची) show करेगा अब आपको उस Scissors को Move करना है तो जैसे ही आप इसको Move करेंगे तो आपके Text की Border उठा लेगा.

Vertical Type mask Tool क्या होता है?

Vertical Type Mask Tool के अंदर भी हम Text को ही लेते हैं जैसे हमारे पास Horizontal Type Mask tool Option है उसी तरह हमारे पास Vertical Type Mask Tool है लेकिन इन दोनों मे अंतर ये है कि उसमे कम Row के According था और इसमे कम Column के According है. इसके अंदर भी हम Text के Border को उठा सकते हैं.

Final Words

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से Text को Move कर सकते हैं और उसके अंदर कुछ Effects कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये Tutorial समझ मे आ गया होगा लेकिन अगर आपको अभी भी doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close