Tech

Virus क्या होता है और Virus के Types

आज इस Post मे हम आपको बताएँगे कि Virus क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है? अभी तक आपने शायद इसके बारे मे तो सुना ही होगा क्योंकि इस Word का use आजकल कुछ ज्यादा ही हो रहा है. अगर कोई भी इंसान Computer का use करते हैं तो उसने 100% Virus के बारे मे सुना होगा लेकिन शायद उसे भी इसके बारे मे पूरी Information न हो तो इसके लिए आज हम आपको इसके बारे मे पूरी detail बताएँगे.

अगर आप भी Virus के बारे मे जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ये पूरा Article पढना पड़ेगा और अगर आप ये Article अच्छे से पढ़ोगे तो हम आपको गारंटी देते हैं कि आपको Virus के बारे मे पूरी जानकारी मिल जाएगी.

Virus क्या होता है?

Computer Virus एक प्रोग्राम होता है जो हमारी Personal Data को खराब भी कर सकता है या फिर ये कहें कि इनफेक्टइड डाटा को किसी और कम्प्युटर मे भेजने का काम करता है मतलब हमारे PC से डाटा को चुरा कर किसी और PC मे डालता है जिससे हमारा डाटा Unsecure हो जाता है.

जब भी कोई Computer या Smartphone मे Virus Entry कर लेता है तो उसका सारा डाटा खराब हो जाता है और कई बार तो हार्ड डिस्क मे भी entry कर लेता है.

Virus की History

Virus का आविष्कार Robert Thomas ने किया है जो BBN Technologies मे काम करते थे. उसी समय उन्होने सन 1971 मे virus को Develop किया था. उस समय जो सबसे पहला Virus आया था उसका नाम “Creeper” था जो एक Experimental Program था जिसे Thomas जी ने खुद ARPANET  के Mainframes को Infect करने के लिए बनाया था. दुनिया का सबसे पहला virus Creeper था.

Virus क्या कर सकता है?

Computer Virus, Computer मे मौजूद डाटा को Corrupt या फिर delete कर सकते हैं. यहाँ तक कि आपके Computer मे स्थित Hard Disk को भी खराब कर सकते हैं. Computer Virus Email के जरिये किसी और Computer मे भी जा सकता है और आपकी डाटा को खराब कर सकता है जिससे हमारा Laptop बहुत ही Slow चलेगा और files तो शायद Open ही न हो.

Virus के प्रकार

Virus वैसे तो कई प्रकार के होते हैं लेकिन हम कुछ main Virus की बात करते हैं जो ज्यादा फैल रहे हैं जैसे : –

1. Trojan Horse Virus

यह एक खतरनाक type का Virus है जो अपनी पहचान को बहुत ही आसानी से छिपा सकता है. मतलब अगर आप सोच रहे हैं कि आपको इस Virus के बारे मे पता चल जाएगा तो कंही न कंही आप गलत है क्योंकि ये अपनी पहचान को बहुत ही आसानी से छिपा सकता है.

2. Worm Virus

यह self-replicating malicious software होते है जो Computer Network की मदद से खुद ही किसी दूसरे Computer मे चला जाता है. इसे किसी भी FIle से Attach करने की जरूरत ही नहीं पड़ती है क्योंकि ये Automatic File के साथ attach हो जाती है.

3. Boot Sector Virus

ये जो Virus है वो हार्ड डिस्क या फ्लॉपी डिस्क मे सेव हो जाता है जिससे हम अपने Computer को start करने मे भी Problem आती है.

4. File Virus

जिस तरह नाम से ही show कर रहा है कि ये Files को नुकसान पहूँचाता है जिसमे से सबसे ज्यादा .exe की files को सबसे ज्यादा Damage करता है.

Final Words

इस प्रकार हमारे सामने कुछ ऐसे Virus आये हैं जो हमे बहुत ही ज्यादा नुकसान पहूँचा सकते हैं वैसे तो हम Sure है कि आपको ये Post जिसमे Virus के बारे मे बताया गया है समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Problem आ रही है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close