Tech

5G क्या है और इंडिया मे इसकी शुरुआत कब होगी?

आज हम आपको बताएँगे कि 5G क्या है और इंडिया मे इसकी शुरुआत कब होगी?

5G क्या है और इंडिया मे इसकी शुरुआत कब होगी?
5G क्या है और इंडिया मे इसकी शुरुआत कब होगी?

आपने Data के बारे मे तो सुना ही होगा जो हमारे लाइफ का कहीं न कहीं बहुत ही जरूरी पार्ट हो गया है, क्योंकि हमारे लिए फोन बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है, तो नॉर्मल सी बात है कि हमे फोन मे डालने के लिए sim चाहिए और वो सिम 1G, 2G, 3G, 4G इनमे से ही कोई भी use करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अभी बहुत ही जल्द  5 G सिम launch होने वाली है. अभी इस पर काम शुरू हो रहा है, बहुत ही जल्दी ये भारत मे start हो जाएगा.

आज हमारे लिए जितना फोन जरूरी नहीं है उससे कहीं ज्यादा net जरूरी है, अभी तक तो हम 3G या 4G नेट का use कर रहे हैं, जो बहुत ही ज्यादा fast चल रहा है. अब आप ये सोचो कि अगर 4G इतना fast है तो 5G कितना fast होगा.

आप सभी भी सोच रहे होंगे कि इसमे ऐसा क्या खास है तो don,t worry आज हम आपको detail से  बताएँगे कि 5G क्या है और भारत मे इसकी शुरुआत कब होगी.  इन सब के बारे मे हम आपको इस article मे आपको detail से बताएँगे. अगर आपने पूरा article पढ़ लिया तो आपको इसके बारे मे सारी information  मिल जाएगी.

5G क्या है?

G का मतलब है (Generation). 5G पाँचवी generation है जो teachnology के अंतर्गत आती है और हम कह सकते हैं कि भारत मे 2 साल बाद यह generation (5G) का use होने लगेगा.

5G Internet Speed
5G Internet Speed

अब जो 4G हम use कर रहे हैं उसकी speed 1 Gbps है, लेकिन हम आपको बता देते हैं कि जो 5G आएगा उसकी speed 20 Gbps होगी तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारा काम और भी ज्यादा आसान होने वाला है.

5G क्या है?
5G क्या है?

5G से 3 घंटो की  HD movie हम सिर्फ 1 सेकंड मे कर download कर सकते हैं, जबकि अगर यही हम 4 G मे करते हैं तो उसमे 10 मिनट लग जाते हैं. 5 G कोई भी डाटा को 1 milisecond से भी कम मे डिलीवर कर देता है, जबकि 4G  इसी data को 70 milisecond  मे डिलीवर करता है, तो हम कह सकते हैं कि 5G बहुत ही ज्यादा fast है.

5G की भारत में शुरुआत (5G Network In India)

भारत मे 5G का launch करने के लिए कंपनी के चेयरमेन और प्रबंध निदेशक अनुपम ने कहा है, कि इस तकनीक को लॉंच करने के लिए nokia से बात की गई है. ये भी कहा जा रहा है, इसका ट्रायल लेने के लिए इसको 2018 के लास्ट तक भी लॉंच कर सकते हैं.

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि  इसको  बहुत ही जल्द भारत मे लॉंच कर दिया जाएगा, जिससे हम बहुत ही ज्यादा और तेज स्पीड से नेट use कर पाएंगे.

भारत मे 4G को launch किए हुए सिर्फ 1 साल हुआ है और अगर हम इसकी speed की बात करें तो इसकी downloading की स्पीड 5.1 एमबीपीएस है और वही पर 5G की स्पीड 16.2 एमबीपीएस है तो आप देख सकते हैं कि दोनों मे कितना difference हैं.

5G Countries List

  • The United States
  • South Korea
  • Sweden and Estonia
  • Turkey
  • Japan

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि हमारे लिए बहुत ही बड़ी ख़ुश खबरी है कि हमारे पास बहुत ही जल्द 5G आ जाएगा जिससे हम बहुत ही आसानी से और बहुत ही ज्यादा स्पीड से net use कर पाएंगे.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ मे आ गया होगा कि 5G क्या है और इंडिया मे 5 G की शुरुआत कब होगी? अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close