Tech

Bar Code क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

आज हम आपको बताएँगे कि Bar Code क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? आपने शायद bar code के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे.

Bar Code क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?
Bar Code क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

आज Bar Code का हर जगह पर use होने लगा है जैसे कोई भी ticket, online website, visiting card, online payment और किसी भी समान के box पर भी दिखाई देगा. आपने दो तरह के ब्लैक code प्रिंट देखे होंगे इसमें से एक square box और दूसरा line में एक कोड को देखा होगा. यह दो तरह के होते है, QR Code और दूसरा Bar Code.

QR Code क्या है?

QR code की  full form है Quick Response

QR code की मदद से हम कोई भी जानकारी उसी टाइम ले सकते हैं, जैसे अगर आप कोई भी समान purchase करते हैं और आपको doubt है कि वह समान original है या नहीं है तो आप QR code की मदद से पूरी डिटेल ले सकते हैं.

QR Code क्या है?
QR Code क्या है?

QR code square shape में दिखाई देता है, लेकिन कई  बार bar code कटा हुआ होता है, तो हमें डिटेल लेने में प्रॉब्लम आती है इसलिए QR code बनाया है, क्योंकि इसमें Error connection होता है अगर ये कट भी जाता है तो हम इससे डिटेल ले सकते हैं.

अगर आपने ध्यान से देखा है तो QR code के corner में तीन square ब्लॉक दिखाई देते हैं इसमें टाइमिंग लाइन का Error connection भी होता है. इसमें जो ब्लॉक होते हैं वो 4 by 2 के होते हैं, जो एक दुसरे से जुड़े होते हैं. इनमे नंबर set किया होता है और जिस नंबर पर black ब्लॉक होता है उसे हम count कर लेते हैं.

Bar Code का आविष्कार

Barcode का आविष्कार 1949 मे josefh woodland द्वारा किया गया था. इसका format number और line में रहता है जिसका use product की जांच करने के लिए और tracking के लिए किया जाता है. अगर आप कोई भी product खरीदते हैं, तो आपको पता तो होना चाहिए कि वो product original है या नहीं वो जांच करने के लिए हम barcode का use  करते हैं.

आप Barcode की मदद से company अपने product को बहुत ही अच्छे से ट्रैक कर सकती है और उसकी पूरी detail बहुत ही आसानी से ले सकती है.

Bar Code क्या है?

Bar Code black & white color की लाइन show करता है, जो खड़ी लाइन का बना होता है लेकिन इसमें बहुत कम information स्टोर होती है. अगर आपने इसको एक बार स्टोर कर लिया तो आप इसको बहुत ही आसानी से पढ़ सकते हैं.

Bar Code क्या है?
Bar Code क्या है?

इसके अन्दर कुछ numericle number होते हैं जो 0 से ले कर 9 तक हो सकता है. इसके अंदर 7 लाइन होती है जो black और white color की होती है. उसके बाद इसको scan करना पड़ता है, जिसके लिए यह white लाइन को वापिस कर देती है और black लाइन को observe करता है. इस प्रकार हम इसको scan करते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखना कि जो white लाइन हमारी वापिस हो जाती है वहाँ 0 और जहाँ observe करते हैं वहाँ 1 होता है इन सब की मदद से हम bar code को पढ़ सकते हैं.

यह एक यांत्रिक वाचन code है. आज के समय मे barcode बहुत ही ज्यादा जरूरी हो गया है, अगर कोई भी bussiness करते है चाहे वो छोटा हो  या बड़ा, उसके लिए आपको barcode की जरूरत पड़ती है.

Barcode कैसे बनाये?

  • अगर आप अपना खुद का Barcode बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले आगे दिए गए लिंक पर जाना होगा. Link
  • इसके बाद में आपको अपना text लिखना है जिसको आप अपने barcode में स्टोर करना चाहते है.

    Generate Barcode
    Generate Barcode

  • इसके बाद में आप Generate Barcode पर क्लिक करे.
  • क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक barcode आ जाएगा जिसको डाउनलोड करके आप प्रिंट करवा सकते है.
  • इसका एक नमूना हम आपको नीचे दिखा रहे है.
Barcode कैसे बनाये?
Barcode कैसे बनाये?

Barcode का Use

  1. दवाइयों के पोलिथीन पर
  2.  हॉस्पिटल
  3. Exam Paper मे
  4. स्कूल मे
  5. Post Office मे
  6. Online Shopping मे
  7. Message को Share करने के लिए
  8. Website के url मे
  9. मोबाइल मे Log in करने के लिए
  10. किसी भी product की packing पर
  11. Inventory , Company की assest को ट्रैक करने के लिए
  12. Consumar Retail Goods मे
  13. Electronic Storage मे

Conclusion

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि हमारे लिए barcode बहुत ही ज्यादा जरूरी है. हम उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारा article समझ मे आ गया हो लेकिन अभी भी आपको कुछ doubt है तो आप हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close