TechTricks

ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकालें?

आज हम आपको बताएँगे कि ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकालें? अभी तक आपने इसके बारे मे तो सुना ही होगा क्योंकि आज के समय मे ATM बहुत ही ज्यादा Famous है. आपको तो पता ही है कि आज का समय Digital होता जा रहा है जिसमे बहुत सारे Digital Service Provide की जाती है ताकि हमारा काम आसान होता जाए और यही हो रहा है.

ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकालें?
ATM क्या है और ATM से पैसे कैसे निकालें?

आज के समय मे बहुत सारे काम ऐसे होते हैं जो हम बहुत ही कम समय मे और बहुत ही आसानी से कर सकते हैं. कुछ समय पहले हमारे पास ATM की सुविधा नहीं होती थी जिसकी वजह से हमे बहुत ही लंबी लाइन मे खड़ा होना पड़ता था क्योंकि हमारे सारे पैसे Bank मे हम Deposit करते थे तो जिस Time हमे उनकी जरूरत पड़ती थी तो हम Bank मे पैसे निकलवाने के लिए हमे Bank की ब्रांच मे जाना पड़ता था और लंबी – लंबी लाइन मे लगना पड़ता था.

आज के आधुनिक युग मे हमे ATM की सुविधा Provide की जाती है जिसके According हमे न ही तो Bank मे ज्यादा Time रुकना पड़ता है और न ही लाइन मे खड़ा होना पड़ता है तो अगर आपने अभी तक ATM Card नहीं बनवाया है तो जल्दी से अपना ATM बनवा लें.

ATM क्या है?

ATM जिसकी Full Form है Automatic Teller Machine

यह एक Electronic device है जिसे केवल वही इंसान use कर सकते हैं जिसने अपना ATM Card बनवा रखा है. इसकी मदद से Users अपने Account को Access करने के लिए एक Plastic Card का इस्तेमाल करते हैं जिसमे Users की Information पहले से ही उस card के पीछे एक Magnetic Strip के ऊपर Encode होता है.

Magnetic Strip मे एक Identification Code होता है जो card के इस्तेमाल पर उस Identification Code को Bank’s Central Computer को Modem के द्वारा भेजा जाता है, जिसकी मदद से वह अपना ATM Code को match करता है और अगर ATM Code Match हो भी जाता है तो वह Payment को Transiction करने के लिए Ready हो जाता है या फिर हम Payment को निकाल सकते हैं.

ATM को John Shepherd – Barron ने लॉंच किया था जो सन 1960 मे किया गया था. आधुनिक पीढ़ी का प्रयोग सबसे पहले 27 जून 1967 मे लंदन के बार्केले बैंक ने किया था. लेकिन भारत मे पहली बार इसका use 1987 मे ATM की सुविधा शुरू हुई थी. भारत मे पहला ATM होगकोग एंड संघाई बैंकिंग कार्पोरेशन ने मुंबई मे लगाया था.

ATM से पैसे कैसे निकालें?

  • ATM से पैसे निकालने के लिए आपको सबसे पहले आपको ATM के Machine Room मे जाना है और उसके बाद ATM Card को Machine के Slot मे डालना है.
  • उसके बाद दो-तीन मिनट मे ATM को निकाल लेना है. उसके बाद आपके सामने Language का Option आएगा जिसमे से आपको अपनी Language को Select करना है.
  • अब आपको अपने ATM का Pin Code डालना है.
  • उसके बाद आपके सामने कुछ option आएंगे जैसे : – Fast Cash, Cash Withdrawl, Balance Enquiry, Mini Statement
  • इसमे से आपको Cash Withdraw Option पर क्लिक करना है क्योंकि हमे तो पैसे निकालने है.
  • अब आपको From Saving Option को select करना है और अब आपको जितनी भी Amount निकलनी है वो इसमे Enter करें.
  • उसके बाद आपके सामने If yes और if No का Option आएगा जिसमे से आपको If Yes पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपकी ATM Macinhe कुछ समय तक Viberation करेगी मतलब पैसे की counting हो रही है.
  • उसके बाद आपकी Payment आपकी सामने होगी.

Final Words

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से अपने ATM को use कर सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये Post समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Doubt है तो हमे Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close