Tech

CSC क्या है और इसकी ब्रांच कैसे लें?

आज हम आपको बताएँगे कि CSC क्या है और इसकी ब्रांच कैसे लें? आपने CSC के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि CSC क्या है? और इसकी FULL form क्या है और आज के समय में ये इतना प्रचलित क्यों है या फिर govt. काम हमें इतनी आसानी से कैसे मिल रहा है या फिर mind में जितने भी question है उन सभी का जवाब आज हम आपको बताएँगे वो भी पूरी डिटेल से. लेकिन इसके लिए आपको हमारा पूरा article पढना पड़ेगा.

CSC क्या है और इसकी ब्रांच कैसे लें?
CSC क्या है और इसकी ब्रांच कैसे लें?

अगर आप हमारा पूरा article पड़ेंगे तो हमें यकीन है, कि आपको जरुर समझ में आएगा कि CSC क्या है और इसकी ब्रांच कैसे ले सकते हैं.

क्यों जरुरी है CSC Center?

आजकल आपको पता है, कि हमारे जो सरकारी काम है वो सारे काम computer की मदद से होने लगे हैं, जो कि पहले सरकारी कागज से होते थे. Example के लिए आधार कार्ड जो हमारे लिए इतना जरुरी है, जिसके बगैर हमारे सारे काम अधूरे हैं, जो आज के समय में अगर आप बनवाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ CSC centre में जाना पड़ता है. अगर computer नहीं होते तो ये आज भी हमारा कागज से होता मतलब कचहरी के चक्कर काटने पड़ते और समय भी बहुत ही ज्यादा खराब हो जाता है.

CSC क्या है और CSC की full form क्या है?

CSC की full form है COMMAN SERVICE CENTRE

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया है, कि आजकल सारे काम computer की मदद से होने लगे हैं और सरकार भी यही चाहती है कि कागजों के झंजट से पीछा छुडवा सके और जितने भी काम है वो सारे digital की मदद से करें.

आपको भी पता है कि हम कागज को कितना खराब करते हैं और इसी वजह से पेड़ भी बहुत ही ज्यादा कट रहे हैं, तो सरकार ने एक कदम उठाया है कि शायद हमारा सारा काम computer पर होने लगे तो कागज कुछ मात्रा में बच सकते हैं.

वैसे तो आपको पता ही है कि कागज और पेड़ को बचने के लिए एक को नहीं बल्कि सभी को कोशिश करनी पड़ेगी तभी हम पेड़ को बचा सकते हैं लेकिन सरकार ने जो कदम उठाया है उसका नाम है CSC (comman service centre)

जिसकी मदद से हम voter card, aadhar card, पासपोर्ट,  pan card, बिजली का बिल, banking service जैसे transiction etc. काम करते हैं और सरकार ने कुछ ही टाइम में और भी सेवाए  बढ़ाने का वादा किया है, जिसकी मदद से बहुत से लोगो को रोजगार मिल जायेगा.

अगर कोई CSC centre खोलने के लिए जो चीजे या समान की जरुरत होती है उसके बारे में हम आपको  नीचे बताएँगे लेकिन जो यह centre open करते हैं use बहुत ही ज्यादा profit होता है.

CSC Centre के लिए जरुरी चीजे है.

  1. Printer
  2. Computer
  3. Finger Print Scanner
  4. अपना Aadhar Card
  5. इन्टरनेट Connection
  6. 100 से लेकर 150 वर्ग फीट की जगह
  7. 1 Web कैमरा

CSC centre में जो काम होते हैं.

  1. आधार कार्ड
  2. Pan card
  3. Voter card
  4. Haryana Resident Certificate
  5. Cast Certificate
  6. Passport
  7. मोबाइल बिल Payment
  8. DTH Recharge
  9. Money Transfer
  10. Pension Service
  11. Red Bus
  12. प्रोढ़ शिक्षा कार्यक्रम

अगर  आप इनमे से कोई भी काम करते हैं, तो आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं, जो बहुत ही आसान काम है. अब आप सोच रहे होंगे कि हम इस Centre के लिए apply कैसे करंगे? तो हम आपको इसके बारे में भी बताएँगे.

CSC Centre कैसे खोले? CSC Registration 2018

सबसे पहले आपको Decide करना है, कि आप Centre किस जगह open करना चाहते हैं और इसकी jpg photo ले जो एक अन्दर और एक बाहर की होनी चाहिए.

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया था कि आपका आधार card जरुरी है तो आपको आधार card के Number याद है तो  apply form में डाल दे और बाकि की INFORMATION भी डाल दे और जो भी आपने फ़ोन नंबर दिया है. उस पर एक otp कोड आएगा जो आपको apply form में डालना है. Link

उसके बाद आपको अपनी location मिल जाएगी. आपके आधार card की पूरी डिटेल आपकी screen पर आ जाएगी. अभी आपको कुछ और terms और conditions को भरना है जिसके लिए आपको location में खुद की location का cencus code, latitude, longitude code भरने है.

उसके बाद आपको capcha code भरना है और ध्यान रहे कि जो दो jpg photo आपने click की थी उनको भी साथ में डालना है और लास्ट में आपको सबमिट करना है तो इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से CSC centre को open कर सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको CSC centre क्या है और इसको हम कैसे open कर सकते हैं? समझ में आ गया होगा लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमें comment कर के पुछ सकते हैं.

Related Articles

3 Comments

  1. गाव में रह रहे लोगों के लिए ये तो बहुत ही बढ़िया तरीक़ा है पैसे कमाने का, आपके इतना अछे से पोस्ट में समझया आपका आभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close