Sports

कबड्डी खेल के बारे में जानकारी

आज इस आर्टिकल में हम आपको कबड्डी खेल के बारे में जानकरी देगें. और इसको कैसे खेलते है ये भी बताएगें-

कबड्डी खेल के बारे में जानकारी

कबड्डी एक ऐसा खेल है जो कोई खेलो का मिश्रित लगता है जैसे रेसलिंग, रग्बी आदि. और ये खेल दो दलों के बीच खेला जाता है यह एक ज़बरदस्त खेल है संयम के साथ इस खेल का बहुत विकास हुआ है आज ये खेल जिला स्तर, राष्ट्रीय स्तर, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देखा जा सकता है.
और इस खेल को भारत में कबड्डी को कई जगह पर अलग-अलग नाम से जाना जाता है जैसे तमिलनाडु में कबड्डी को चादूकट्टू, बंगलादेश में हद्दू, मालद्वीप में भवतिक, पंजाब में कुड्डी, पूर्वी भारत में हू तू तू, आंध्र प्रदेश में चेडूगुडू के नाम से जाना जाता है. एक टीम में 7 खिलाड़ी होते है

कबड्डी खेल के नियम

इस खेल में कई तरह के नियम होते है, अगर कोई खिलाड़ी नियमो का पालन न करें तो उस खिलाड़ी को खेलने नही दिया जाता. और बहार कर दिया जाता है. दोनों दलों में कुल 14 खिलाड़ी होते है अर्थात कबड्डी के एक मैच खेलने के लिए कुल 14 खिलाड़ियों की आवश्कता होती है.
वैसे तो एक दल में 12 खिलाड़ी होते है जिसमे से 7 खेलते है और 5 बैठे होते है और 5 खिलाड़ी इसलिए बाहर बैठे रहते है की अगर किसी भी खिलाड़ी चोट लग जाए तो उन 5 खिलाड़ियों में से किसी भी को भी खेल सकता है. जो की (extra) खिलाड़ी होते है.

इतिहास

कबड्डी की शुरुआत भारत से हुई थी सन 1938 में कोलकाता में राष्ट्रीय खेल से सम्मानित किया गया था अखिल भारतीय खेल कबड्डी फेडरेशन का गठन 1950 में किया गया था.
कबड्डी खेले जाने के नियम और मुक्त किए गए थे इस फेडरेशन को अमैच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के नाम से सन 1972 में पुनर्गठित किया गया था.

कबड्डी खेल कैसे खेला जाता है

कबड्डी खेल में एक समय में 12 खिलाड़ी में से 7 खिलाड़ी को खेलने के लिए मैदान में भेजा जाता है और एक मैच में 20-20 मिनट के दो पार्ट बनाए जाते है. और बीच में 5 मिनट आराम करने के लिए दी जाती है, 20 मिनट होने पर दोनों दलों की जगह बदल दी जाती है और मैदान में बनी आउट लाइन पर खेलते समय किसी भी खिलाड़ी का पैर चला जाता है तो वह खिलाड़ी आउट हो जाता है.
और जब खिलाड़ी अगली टीम में पॉइंट लेने जाता है जब खिलाड़ी को कबड्डी-कबड्डी बोलना होता हो अगर वह खिलाड़ी बोलना बन कर देता है तो उसे आउट दिया जाता है. और एक बार खिलाड़ी को मैच में से बहार बैठा दिया जाता है तो उस खिलाड़ी को उस मैच में दुबारा इंटर नही होने दिया जाता.

हॉकी खेल के बारे में जानकारी

कबड्डी खेल क्या है

कबड्डी खेल भारत में बहुत लोकप्रिय खेल बन चूका है और यह खेल एक ऐसा खेल है जो मुख्य रूप से भारत के उपमहाद्वीप खेले जाने वाला खेल है तमिलनाडु से निकलने वाले यह शब्द उतर प्रदेश में बहुत मशहूर है.
यह खेल को दक्षिण में चेडुगुडु और पूर्व में हु तू तू के नाम से भी जानते हैं कबड्डी बांग्लादेश का राष्ट्रीय खेल है.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको कबड्डी खेल के बारे में कोई प्रकार की जानकारी दी है और आपको इसको लेकर अगर कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close