Tech

Mobile Processor क्या होता है और Processor बनाने वाली सबसे बढ़िया कंपनी कौन सी है?

आज हम आपको Mobile Processor क्या होता है और Processor बनाने वाली सबसे बढ़िया कंपनी कौन सी है? के बारे में बताएँगे. अभी तक हमने आपको Processor के बारे में बताया था. आपको बताया था कि Processor क्या होता है और हम इसका use कैसे और कहाँ करते हैं. लेकिन आज हम आपको Mobile Processor के बारे में बताएँगे.

Mobile Processor क्या होता है और Processor बनाने वाली सबसे बढ़िया कंपनी कौन सी है?
Mobile Processor क्या होता है और Processor बनाने वाली सबसे बढ़िया कंपनी कौन सी है?

वैसे तो जो Processor होता है वो Computer और Mobile का same होता है और हम कह सकते हैं कि जो Processor होता है उसी तरीके से ही Computer और Mobile का होता है. आप भी confuse हो रहें होंगे कि हम आपको ये क्या बता रहें हैं, कि कंप्यूटर और मोबाइल का Processor same होता है तो Don,t Worry आज हम आपको सारा detail से बताएँगे.

हमारा processor दिमाग होता है, उसी तरह Computer का Processor CPU होता है जिसको हम दिमाग भी कहते हैं और इसी तरह मोबाइल का भी Processor होता है जिसकी वजह से ये काम करता है.  हम कहते हैं ना कि हम Computer को जो भी काम देते हैं वह उसका काम बहुत ही अच्छे से और सही ढंग से आउटपुट देता है तो वह ऐसा कैसे करता है?

Processor
Processor

Computer ये सारा काम भी CPU से ही करता है.  जिस तरीके से हम कोई भी काम सोच कर करते हैं क्योंकि हमारे पास दिमाग है जिसकी वजह से हम सोच सकते हैं इसी प्रकार Mobile का जो दिमाग होता है उसे हम Processor कहते हैं.

Mobile Processor क्या है?

अगर हम कोई भी फ़ोन खरीदते हैं तो उसके बारे में सारी जानकारी लेकर ही खरीदते हैं. हम देखते हैं कि फ़ोन का colour क्या है और mobile कौन सी कंपनी का होता है. अगर हम कोई भी फ़ोन खरीदते हैं तो हम उसकी detail में देखते हैं, कि उसका Processor क्या है, Camera कैसा है, Operating System क्या है या Screen size क्या है उसकी speed कितनी है और कितने core का है? लेकिन क्या हमें इन सब के बारे में सही से Knowledge है.

Mobile Processor क्या है?
Mobile Processor क्या है?

अगर आपको नहीं पता है तो आज हम आपको बताएँगे कि Processor क्या है. जिस तरह हमने आपको ऊपर बताया है कि Processor mobile का दिमाग होता है जिसकी हेल्प से फ़ोन हमारे दिया गए निर्देश को समझता है और हमें अच्छे से output देता है. ये जो भी performance करते है. उसको clock speed से मापा जाता है जैसे Hertz(HZ), KiloHertz(KHZ), MegaHertz(MHZ), GigaHertz(GHZ), TeraHertz(THZ) के Scale पर मापा जाता है.

Processor एक चिप की तरह होती है जो device का प्रमुख अंग होता है. Processor हमारे और फ़ोन के बीच में होने वाली गतिविधि को कण्ट्रोल करता है, जिस तरीके से CPU (जो इसका प्रमुख अंग होता है) जो Computer का Processor होता है वह भी हमारे और Computer के बीच गतिविधि को कण्ट्रोल करता है  और उसी तरीके से mobile का प्रमुख अंग भी Processor होता है और दिमाग भी Processor होता है. जब भी आप फ़ोन खरीदते हैं तो Teachnology, Architecture, number of cores का ध्यान करके खरीदना क्योंकि ये सारी बाते हमारे फ़ोन के लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखता है. अगर हमारे फ़ोन में अच्छे core होते हैं तो उसके कुछ फायदे होते हैं जैसे :-

Multitasking, Full HD Video, Battery Life etc. इसमें बहुत से core होते हैं, जैसे Dual core जो दो core में आता है, Quad core जो चार core में आता है, Hexa core जो 6 कोड में आता है, Octo core जो 8 core में आता है, Deca core जो 10 core में आता है.

Processor की Best Company

वैसे तो Processor की काफी कंपनी होती है, लेकिन आज के समय में ज्यादातर Qualcomm के Snapdragon Processor और Mediatek के Helio, MT, Mali Processor use होते हैं. वैसे तो दोनों ही अच्छे है लेकिन हमने आपको कहा है कि हम आपको बेस्ट कंपनी बताएँगे तो आप Qualcomm के Snapdragon Processor को ही use करेंगे तो अच्छा रहेगा क्योंकि ये बहुत ही ज्यादा अच्छी कंपनी है और इसके Processor भी बहुत अच्छे होते हैं.

Top 10 Mobile Processor Company

  • Qualcomm.
  • Nvidia.
  • Apple.
  • Samsung.
  • Renesas Mobile.
  • Broadcom.
  • Intel.
  • AMD.
  • MediaTek
  • ST-Ericsson

हम उम्मीद करते हैं कि आपको समझ में आ गया होगा कि Processor क्या होता है और सबसे बढ़िया कंपनी कौन सी है लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमें comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close