MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

Spread the love

आपने MORPHO के बारे में तो सुना ही होगा जो आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित है, लेकिन अगर आपने सिर्फ इसके बारे में सुना है और आपको इसके बारे में पूरी detail नहीं पता है तो आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?
MORPHO क्या है और इसका Use कहाँ होता है?

Read This -> Saving Account क्या होता है और इसके फायदे

अगर हम कोई भी काम करते हैं जैसे (आधार card बनवाने के लिए या फिर आधार number use करने के लिए) हमें MORPHO की जरुरत पड़ती है, क्योंकि आज के टाइम में कोई भी सरकारी काम करने के लिए हमारे finger print की जरुरत पड़ती है, जिसके लिए हम MORPHO की help लेते हैं.

MORPHO क्या है?

अगर आप कहीं भी job करते हैं तो आपको कहा जाता है, कि आपकी BIOMETRIC Attandance लगेगी तो क्या आपको पता है कि ये Biometric क्या होता है? अगर आप किसी Centre या College में admisson लेते हैं तो आपको बोला जाता है कि टाइम से आया करो, क्योंकि Biometric attandance लगेगी.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

अगर आप कोई bank में काम करते हैं तो आपको भी कहा जाता है कि आप थोडा जल्दी आ जाना क्योंकि आपकी biometric attandance लगेगी तो हम इस प्रकार कह सकते हैं कि आज के समय में हमें biometric की जरुरत हर जगह पर है और इसकी help के लिए भी हम MORPHO का ही Use करते हैं.

Read This -> Computer/Laptop में पासवर्ड कैसे सेट करें?

कहने का मतलब है कि जहाँ eKYC की जरुरत होती है वहां MORPHO की भी जरुरत पड़ती है. इसको use करने के लिए पहले इसे इनस्टॉल करना पड़ता है तो अभी हम आपको बताएगे कि MORPHO को कैसे install करें? इसका use हम BANK, आधार CENTRE, CSC  CENTRE में होता है.

Read This -> सभी बैंकों के Customer Care का Toll Free Number

MORPHO को कैसे Install करें?

अपने laptop में डिवाइस MORPHO चलाने के लिए आपको सबसे पहले इस को USB port में connect करना पड़ेगा.  उसके बाद जब ये connect हो जायेगा, तो window अपने आप इसके driver को search करने लगेगा. आप सोच रहे होंगे कि इसका driver install हो गया है, तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि अभी तक इसका driver install नहीं हुआ है लेकिन हम आपको बताएँगे कि कैसे हम इसे install कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले हमें control panel में जाना है और system पर क्लिक करना है.
  2. उसके बाद  DEVICE  MANAGER को खोलना है device मेनेजर में आपको एक OPTION दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा कि  Segam Morphosmart 1300 लेकिन ध्यान रखना कि उस पर YELLOW COLOR का मार्क show करेगा.
  3. अगर आपको yellow color का marker  दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि इसका driver missing है.
  4. अगर आप सोच रहे हैं कि E2, E3, E1  इसका कुछ फर्क पड़ेगा तो आप गलत सोच रहे हैं क्योंकि आपका series no 1300 होना जरुरी है.
  5. उसके बाद हमें driver download करना पड़ेगा जिसके लिए  आपको एक बात का ध्यान रखना कि अगर आपका सिस्टम 64 बिट का है तो driver भी 64 बिट का ही download करना है लेकिन अगर आपका सिस्टम 34 बिट का है तो आपको 34 बिट का driver download करना है यंहा आपको एक सपोर्ट फाइल दिखाई देगी उसको भी download कर लीजिये अब आपको सबसे पहले सपोर्ट फाइल में जो प्रोग्राम है उसे install कर लीजिये .
  6. जब आपका ये प्रोग्राम install हो जाये तो उसे एक फोल्डर में उस फाइल को extract कर लीजिये. एक बात का और ध्यान रखना होगा कि आपको इसके लिए  Win Rar software चाहिए अब आप सोच रहे होंगे कि ये हम कंहा से करेंगे तो don,t worry ये आपको बहुत ही आसानी से net में मिल जायेगा .
  7. उसके बाद सारे software का setup PC में सेव हो जायेगा तो आपको drive में जा कर  morfho device के setup पर right click करना है उसके बाद आपको एक आप्शन दिखाई देगा जिस पर update software driver लिखा है उस पर click करें.
  8. अब आपको my computer पर click करना है और जिस भी फोल्डर में आपने software सेव किया था उसको ओपन करें.
  9. अब आपको location provide करेंगे उसके बाद आपके पास 4-5 device show करेगा आप जिस पर भी click करेंगे तो आपको next का option दिखाई देगा उस पर click करना है और yes पर click करना है.
  10. अब आपका driver install हो गया है.
  11. अगर अभी भी आपको लग रहा है कि आपका driver install नहीं हुआ तो आपके window में confirmation का message आएगा तो आप sure हो जाओगे कि आपकी window में driver install हो गया है, तो इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से MORPHO driver को install कर सकते हैं.

Read This -> Computer Expert कैसे बने?

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Morpho Fingerprint Scanner, MORPHO kya hota hai, MORPHO kaise install kare, morpho device kaise install kare,morpho device kaise install kare ayushman bharat me,fino morpho install,morpho kaise install kare,how to install morpho device,morpho kaise install kare 2019,how to install morpho rd service,csc me morpho kaise install kare,morpho drivers kaise install kare,morpho ka software kaise install kare,morpho driver install kaise kare,morpho install kaise kare के बारे में बताया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*