Computer Expert कैसे बने?

Spread the love

आज हर काम डिजिटल हो रहा है जिसकी वजह से इलेक्ट्रॉनिक मशीन पर डिपेंड होने लगा है और उसी के साथ साथ कंप्यूटर का इस्तेमाल इतना ज्यादा होने लगा है की Computer Expert की जॉब vacancy भी बढ़ने लगी है. आज हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम के लिए आपको कंप्यूटर एक्सपर्ट से रूबरू होना पड़ सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की Computer Expert कैसे बने?

Read This -> React क्या है और इसे कैसे सीखें?

Computer Expert कैसे बने?

अगर आपने 10th और 12th क्लास पास कर ली है और आप कंप्यूटर फील्ड में जाना चाहते है तो आप हमारे कुछ स्टेप्स बताएँगे जिससे आप कंप्यूटर एक्सपर्ट बन सकते है.

Computer क्या है? - Computer Introduction Hindi

Computer Basic से शुरू करे

कुछ लोगो शुरुवात में कंप्यूटर के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है. इसीलिए मैं आपको शुरुवात में कंप्यूटर के कुछ basic चीजें जैसे Computer में RAM क्या होती है?, Computer Hard Disk क्या होती है?, Computer कितने प्रकार के होते है?, Computer को ON कैसे करते है? Computer को Shut Down कैसे करते है? और computer के साथ कौन कौन से डिवाइस लगे होते है? इन सब चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद में आपको कंप्यूटर में music, video और Photos निकालना और उन्हें play करने जैसे basic चीजें सीखनी होगी. यह आपको तब करना है जब आपके घर पर आपके पास कंप्यूटर हो. अगर आप किसी computer center से computer basic सीखते है तो वो आपको इन सबकी जानकारी दे देंगे.

इसके अलावा आपको computer basic में Microsoft Office, Computer Hardware Part और कंप्यूटर के कुछ बेसिक ऑपरेशन के बारे में भी बताया जाता है. इसमें आपको कंप्यूटर में इन्टरनेट चलाने के बारे में भी जानकारी दी जाती है.

PHP क्या है और इसे कैसे सीखें?

Computer के Advance Concept सीखें

जब आप कंप्यूटर के बेसिक ऑपरेशन के बारे में सीख जाते है तो आप कंप्यूटर में नए सॉफ्टवेयर इनस्टॉल सीखें और इसके साथ साथ विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Window operating system) ,मैक ओएस (Mac OS) ,काली लिनक्स ( Kali Linux) जैसे OS को सीख सकते है. इससे आपको आगे जाकर कंप्यूटर के बारे किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.

जब आप OS के बारे जानकारी लेंगे तो आपको Driver Installation, Software Installation, Password Protection, Virus Protection जैसे Concept को क्लियर कर सकते है जिससे आपको किसी भी प्रॉब्लम को आसानी से solve कर सकते है. जैसे जैसे आप कंप्यूटर पर इस तरह की चीजें सीखते रहेंगे आपका experience बढेगा और आपके problem solving skill बढ़ेगी.

Computer Programming Language सीखें?

जब आप Computer के basic और advance के बारे सीख जाते है तो आप Computer Programming Language शुरू करें क्योंकि आज ज्यादातर Computer Programming Language का इस्तेमाल ही किया जाता है. इससे आप Web Design, Software Design, App Design, games, office applications, graphics editor, video editors और operating systems के computer programs और packaged software बना सकते है.

Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Computer Hardware & Networking सीखें?

जब आप इन सब के बारे में जानकारी ले लेते है तो आप computer के Hardware और Networking सीखना शुरू कर सकते है. इससे आप कंप्यूटर के hardware प्रॉब्लम को ठीक करना और Networking setup और network प्रॉब्लम आसानी से solve कर सकते है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लगा गया होगा की Computer Expert kaise bane, Computer Expert banane ke liye kya karen, computer engineer kaise bane, computer specialist kaise bane, computer ka expert banane ke liye kya kare, Computer Expert कैसे बने?. अगर आपको इससे जुडी कोई और जानकारी चाहिए या फिर किसी अन्य टॉपिक पर आपको हमारा आर्टिकल चाहिए तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*