Health Tips

मूली खाने के फायदे और नुकसान

आज कल इस युवा पीढ़ी में मूली का कई ज्यादा इस्तेमाल होने लग गया है लेकिन आपको यह नहीं पता होगा की मूली के फायदे के साथ साथ मूली के कई नुकसान भी हो सकते है लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको इनसे सबन्धित विस्तार पूर्वक आपको बतायंगे की मूली खाने के फायदे और नुकसान के बारे में, haldi khane ke fayde, haldi khaane ke nuksaan

मूली खाने के फायदे और नुकसान
मूली खाने के फायदे और नुकसान

मूली खाने के फायदे – Muli Benefit in Hindi

मूली के फायदे सेहत के लिए

muli benefit sehat ke liye अगर आप मूली का सेवन Regular करते है तो आपकी त्वचा का रोग नहीं होता है, और आप कभी भी बूढ़े नजर नहीं आते है इसलिए आपको मूली का सेवन Regular करना चाहिए.

खून को साफ करती है मूली

Blood ko saaf karti hai muli मूली खून की मात्रा बढ़ाने में और खून को साफ करने में बहुत ही फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व आपके खून की मात्रा को बढ़ाने में आपकी मदद करते है, इसलिए आपको मूली का सेवन सलाद के तौर पर अवश्य करना चाहिए.

वजन बढ़ाने में सहायक मूली

weight gain mein sahayak mooli अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आप मूली का सेवन सुबह सुबह नाश्ते के तौर पर कर सकते है याद रहे की मूली खाते समय मूली पर नमक छिड़कना ना भूलें. मूली पर नमक छिड़कने से मूली का टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

पथरी रोग में लाभकारी मूली

pathri rog ko dur karti hai muli मूली का सेवन करने से आप पथरी रोग से बच सकते है. जब मूली पक जाती है तो उसकी सोंगरी बन जाती है और सोंगरी के अंदर मूली के बीज बन जाते है.

अगर आपको पथरी का रोग हो गया है तो आपको सोंगरी के बीजों को निकालकर उनको उबालकर उनका पानी पीने से आपके पथरी के लक्षण कम हो जाते है इसलिए सोंगरी के बीज आपके Body के लिए बहुत ही लाभदायक होते है।

मूली के छिलकों के फायदे पीलिया रोग को दूर करने में

muli ke chilkon ke fayade piliya rog ko dur karne men अगर आप को पीलिया रोग हो गया है या आपको पीलिया रोग के लक्षण हैं तो आप मूली का सेवन कर सकते हैं और मूली से ज्यादा इस के छिलकों में पाया जाने वाला पोषक तत्व आपके पीलिया रोग के लक्षण को दूर करने में आपकी मदद करता है अगर आप मूली के छिलकों का सेवन सुबह नाश्ते के तौर पर कर ले तो आपका पीलिया रोग 4 या 5 दिन में कम हो सकता है।

बालों के लिए फायदेमंद है मूली का रस

Hair ke liye faaydemand hai muli ka juice अगर आपके बालों की समस्या जैसे बालों का झड़ना, गंजापन, बालों का सफेद होना, इन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना है तो आप मूली का रस निकालकर मूली के रस से बालों को दो या तीन बार होने से आपके बाल सुंदर और मजबूत हो जाते हैं या मूली का रस बालों के अंदर डालकर 20 या 25 मिनट तक मालिश करने से आपके बाल मजबूत और सुंदर दिखने लगते हैं और आपके बाल मुलायम और चमकीला भी बनाने में यह सहायक होता है और आपके बालों का सफेद होना भी यह कम कर देता है इसीलिए आपके बालों के लिए मूली का रस बहुत ही फायदेमंद होता है।

मधुमेह रोग को दूर करने में फायदेमंद मूली

madumeh rog ko dur karti hai muli अगर आपको मधुमेह हो गया है या आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा है क्या आपको ब्लड शुगर है तो आप मूली का जूस निकालकर सुबह-सुबह नाश्ते के तौर पर इसका सेवन कर लें तो आपको मधुमेह से होने वाली बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है. अगर ऐसा नहीं करते है तो आपको मूली काट कर उस पर नमक छिड़ककर खाने से मधुमेह रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

कब्ज दूर करने में सहायक मूली

muli kabj ko dur karti hai अगर आपको कब्ज की समस्या है या आपका मल त्याग नहीं हो रहा तो आप मूली का रस निकालकर या मुरली को काटकर सुबह सुबह खाने से यह आपकी कब्ज को दूर करने में सहायक होता है और यह गैस की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करता है जिससे आपका पेट साफ हो जाता है और आप निरोगी हो जाते हैं.

अगर आपका पेट साफ नहीं होगा तो आपको अनेकों रोग लग सकते हैं इसीलिए आपका पेट साफ होना बहुत जरूरी है।

मूली खाने का सही समय और तासीर

muli khaane ke sahi samay aur taasir Radish आमतौर पर वैसे कहा जाए तो मूली की तासीर बहुत ही गर्म होती है इसीलिए इसको गर्मियों में नहीं खाया जाता क्योंकि यह गर्मियों में आप को नुकसान कर सकती है इसलिए इसको सर्दियों में खाया जा सकता है.

मूली आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं और सुबह सुबह नाश्ते के तौर पर भी खा सकते हैं और मूली का जूस पी बनाकर किया जा सकता है।

मूली खाने के नुकसान

  • वैसे तो मूली खाने से आपको बहुत से फायदे होते है लेकिन इसको ज्यादा मात्रा में खाने से आपको यह नुकसान भी कर सकती है।
  •  मूली किडनी के लिए नुकसान दायक होती है.
  • मूली के साथ मांस का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • जिनको मूली खाने से अलर्जी होती है उनको मूली का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • मूली का सेवन करने के तुरंत बाद दूध पीने से आपको अपच की समस्या हो सकती है आप जब कभी मूली खाओ तो तुरंत बाद दूध का सेवन नहीं करना है।

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया की मूली खाने के फायदे और मूली खाने के नुकसान क्या क्या है अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आर्टिकल को लाइक करे और कमेंट करे मगर शेयर करना ना भूलें

हमारे आर्टिकल से जुड़े कोई और सवालों के जवाब लेने है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पुछ सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close