HealthHealth Tips

मूंगफली से रोगों का इलाज

आज इस आर्टिकल में हम आपको मूंगफली से रोगों का इलाज के बारे में बताने जा रहे है जो निम्न प्रकार से है-

मँगफली हमारे देश में बहुत अधिक खाई जाती है। आम लोग तो इसे “गरीबों के बादाम” का नाम लेकर पुकारते हैं। मूंगफली का फल जमीन के अंदर होता है। यही कारण है उसके बीज के अंदर इतने प्रोटीन होते हैं जो अंडे तथा दूध में भी नहीं होते।

जो लोग शरीर की दुर्बलता को दूर करने के लिए घी, दूध खानापीना चाहते हैं परन्तु धन के अभाव के कारण उसे खरीद नहीं सकते उनके लिये मूंगफली को खाना सबसे अधिक उपयोगी माना गया है।

पाचन शक्ति

मूंगफली से आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी। पेट के अनेक रोग मूंगफली के सेवन दूर हो जाते हैं।

वायु रोग

वायु रोग में मूंगफली का तेल खाने-पीने में सेवन करें। खाना खाते समय दो चम्मच मूंगफली का तेल दाल सब्जी में डाल कर खाने से वायु रोग से शीघ्र मुक्ति मिलती है।

परवल से रोगों के इलाज

मस्तिष्क के लिए

मस्तिष्क के लिए के विकास के लिए मूंगफली का तेल बहुत ही लाभकारी है. नियासिन और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत होने के कारण मूंगफली का तेल मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। इन्हीं गुणों के कारण मूंगफली का तेल अल्जाइमर जैसी बीमारी तथा बढ़ती उम्र के कारण होने वाली मानसिक कमजोरी को कम करने में सहायक हो सकता है।

दिल के लिए

मूंगफली का तेल प्रयोग हम सब्जी या फिर या कोई अन्य खाने की चीज बनाकर इसका प्रयोग कर सकते है. इसके बहुत सारे फायदे है जिनमें से एक है दिल के लिए. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए मूंगफली के तेल में आर्जिनिन, फ्लेवोनोइड्स और फोलेट्स जैसे तत्व शामिल होते हैं. मूंगफली की तासीर गर्म होती है। गर्म प्रकृति के लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

आज इस आर्टिकल में हमने आपको मूंगफली से रोगों का इलाज के बारे में बताया इसको लेकर आपका कोई सुझाव या कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close