Photoshop Tutorial

Photoshop में Select Menu

Photoshop Hindi Tutorial में आपका स्वागत है जिसके अंदर आज हम आपको Select Menu के बारे में बताएँगे. इसके अंदर हम आपको बताएँगे कि किस तरह से हम Photo के अंदर Selection लेने के बाद उसमें Effect डाल सकते हैं. Select Menu के अंदर आपके पास Selection के बहुत सारे Type आएंगे जिसकी मदद से हम अलग-अलग तरीके के Effect डाल सकते हैं जिसकी मदद से हम Photo को attractive बना सकते हैं. इसके अंदर हमारे पास बहुत सारे Option आएंगे जो हम आपको 2-3 Part में बताएँगे.

Photoshop में Select Menu

All Option

Select Menu में हमारे पास सबसे पहला Option All का आता है जिसके अंदर हम पूरी Photo को Select कर सकते हैं. इसकी Short-cut Command Ctrl+A होती है जिसकी मदद से हम पूरी Image को Select करके उसमें Effect डाल सकते हैं.

Deselect Option

इसके अंदर हम उस Selection को Remove कर सकते हैं जो आपने All Option से लिया था. इसकी Short-Cut Command Ctrl+D होती है.

Reselect Option

जिस तरह ये नाम से ही show कर रहा है कि अगर आपने Photo में कोई भी Selection लिया है और उसके बाद आपने उस Selection को delete कर दिया तो उसके बाद उस काम को दोबारा ले कर आने के लिए हम Reselect Option का use करते हैं. इसकी Short-cut Command Shift+Ctrl+D होती है.

Inverse Option

उसके बाद हमारे पास Inverse Option आता है जिसके अंदर हम Photo के Background को Remove कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको Photo में Rectangle के According Selection लेना है उसके बाद आप जैसे ही Select Menu में जा कर Inverse Option पर क्लिक करेंगे तो आपकी Photo की Outline Select हो जाएगी. उसके बाद आप जैसे ही Delete keys Press करेंगे तो आपकी Photo का Background Remove हो जाएगा. कहने का मतलब है कि आपकी Photo का वो Area remove कर देगा जो आपने Outline के according Select किया है. इसकी Short-Cut Command Shift+Ctrl+I होती है.

Color Range Option

उसके बाद हमारे पास Color Range का Option आता है जिसके अंदर आपको पहले से कोई भी Selection नहीं लेना है. इसके लिए आप कोई भी Photo को Open करो और उसे Layer bar की मदद से Unlock कर लो. उसके बाद आपको Select Menu में जा कर Color Range Option पर क्लिक करना है. अब आपके सामने एक Box Open होगा जिसके अंदर आपके सामने 1st Option Select का आएगा जिसमें से आपको sample color दिखाएगा.

इसके अंदर आपके पास Red, Green, Yellow, Cyan, Blues, Magenta, Highlights, Milestones और Shadows etc. Color दिखाएगा. इसके अंदर हम उस Color को Select करेंगे जो हम Photo में देखना चाहते हैं. Example के  लिए आपने red color को उठा लिया है और उसके बाद अगर आप Photo में एक बार क्लिक करेंगे तो Red Color को Select कर लेगा. इसके अंदर आप ये जरूर ध्यान रखना कि जो Color आप Select कर रहे हैं वो पहले Photo में होना बहुत जरूरी है.

Feather Option

इसके अंदर हमें सबसे पहले Photo में Rectangle के according Selection लेना है क्योंकि उसी के बाद ये Option काम करेगा. अब आपको Select Menu में जा कर Feather Option पर क्लिक करना है. इसके अंदर आपको Feather Radius का Option देगा जिसमें आपको 40 के आस-पास Margin डालना है उसके बाद Rectangle के according आपने जो भी Selection लिया है उसकी गोलाई कर देगा.

Modify Option

उसके बाद हमारे पास Modify का Option आता है जिसके अंदर हमारे पास चार Option और आते हैं जिनका use अलग-अलग तरीके से किया जाता है जैसे –

1. Border

इसके लिए आपको पहले Photo में Rectangle के according selection लेना है और उसके बाद आपको Border Option पर क्लिक करना है इसके अंदर आपके पास एक Box आएगा जिसमें आपको Width के अंदर Margin डालना है. Example के लिए अगर आप इसमें 40 के आस – पास Margin डालते हैं तो Photo के अंदर जो Selection है उसका 40 के हिसाब Border दे देगा. अगर आप अब इसके अंदर Gradient use करेंगे तो आपकी Photo में अच्छा सा Effect दे देगा जिससे आपकी Photo Attractive बन जाएगी.

2. Smooth

उसके बाद हमारे पास इसका 2nd part Smooth का आट है जिसके अंदर हम Rectangle के Corner की गोलाई कर सकते हैं. अगर आप इस Option पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक Box आएगा जिसमें आपको 40 Margin डालना है और उसके बाद आप जैसे ही Ok करोगे तो आपकी Photo के अंदर आपने जो भी Selection दे रखा था उसके Corner की Radius दे देगा.

3. Expand

उसके बाद हमारे पास Expand का Option आएगा जिसके अंदर हम Margin के According Selection को बड़ा कर सकते हैं. अगर आपने Photo में कोई भी Selection ले रखा है और उसके बाद आपने Expand Option पर क्लिक करके उसमें कुछ Margin डाल दिया तो उस Selection का Size Automatic बड़ा हो जाएगा.

4. Contract

उसके बाद हमारे पास Contract Option आता है ये Option Expand का Opposite करता है. इसके अंदर अगर आप ने कोई भी Selection ले रखा है और उसके बाद अगर आप Contract Option पर क्लिक करते हो तो उस Selection का Size छोटा कर देगा जो आपने Photo में पहले से ले रखा था लेकिन इसके अंदर ध्यान रखना कि इसमें आपको Margin डालना पड़ेगा.

Grow Option

Select Menu में Grow Option तभी show करेगा जब आप अपनी Photo में पहले से कोई भी Selection उठाओगे. इसको use करने के लिए आपको Photo open करनी है और उसके अंदर Rectangle के According थोड़ा सा selection लेना है. उसके बाद आप जैसे ही Select Menu में grow Option पर क्लिक करेंगे तो आपकी Photo के कुछ Area को Select कर लेगा जिसमें आप अच्छा सा Effect डाल कर अपनी Photo को अच्छा बना सकते हैं.

Similar Option

ये Option तभी Show करेगा जब आप Photo में पहले से थोड़ा सा Selection उठाओगे. इसकी use करने के लिए आपको Photo में Rectangle के According Selection लेना है और उसके बाद आप जैसे ही Similar Option पर क्लिक करेंगे  तो आपकी Photo का कुछ Part Select हो जाएगा जिसमें आप कोई भी Pattern डाल सकते हैं.

Transform Selection Option

जिस तरह हमारे पास पहले Edit Menu में Transform Selection का Option आया था जिसमें हम Photo को Rotate कर सकते हैं उसी तरीके से अब हम सिर्फ Selection को Rotate कर सकते हैं और इसके अंदर कोई भी Pattern या फिर कोई भी Gradient डाल सकते हैं.

Save Selection Option

उसके बाद हमारे पास Save Selection का Option आता है जिसके अंदर हम उस Area को Save कर सकते हैं जो हमने Photo में Select कर रखा है. Example के लिए अगर आपने Photo में Magic Wand Tool की मदद से Background को Select कर रखा  है और वही Same Selection आप बहुत सारी Photo पर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस Selection को Save करके छोड़ सकते हैं जिसे किसी भी Photo में कितनी भी बार use कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले Photo में किसी भी तरह का selection लेना है और उसके बाद आपको Save Selection Option पर क्लिक करना है. उसके अंदर आपको एक Name का Box दिखाई देगा जिसमें आपको कोई भी नाम डालना है और उस Selection को save करना है. उसके बाद आप जैसे ही Ok पर क्लिक करोगे तो आपकी File Save हो जाएगी.

Load Selection Option

जिस तरह ऊपर वाले Option में हमने काम को Select करके save किया था तो उसी तरह इस Option की मदद से हम वही Selected काम देख सकते हैं या फिर ये कहें कि उस Selection को use कर सकते हैं. इसे use करने के लिए आपको Photo को Open करना है और उसके बाद आपको Select Menu में Load Selection Option पर क्लिक करना है. इसे अंदर आपको एक Box दिखाई देगा जिसमें आपको कुछ Option दिखाई देंगे. इस Box के अंदर एक Channel का Option आएगा जिसमें आपको वो नाम दिखाई देगा जो आपने Save Selection में डाला था. अब आपको इसके अंदर नाम Select कर के Ok पर क्लिक करोगे तो वो Selection दे देगा जो आपने पीछे वाली Photo का Save किया था.

Final Words : –

इस तरह हमारे पास Selection के कुछ ऐसे Option हैं जिनकी मदद से हम Photo में Effect डाल सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये Tutorial समझ में आ गया होगा लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ Doubt है तो हमें Comment कर के पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close