Tech

Processor क्या होता है और इसका Use क्या होता है?

आज हम आपको बताएँगे कि Processor क्या होता है और इसका Use क्या होता है? आपने computer के बारे में तो सुना ही होगा जो आज के समय में हर जगह पर use हो रहा है. जिसके बिना हमारा कोई  भी काम impossible होता जा रहा है, लेकिन कभी आपने ये भी सोचा है कि computer हमारे सारे काम कैसे पूरा करता है.

Processor क्या होता है और इसका Use क्या होता है?
Processor क्या होता है और इसका Use क्या होता है?

Computer  में ऐसा क्या है जो यह सारा काम इतनी जल्दी से पूरा करता है और सही से करता है. अगर हम ही कुछ गलत डाल देते हैं तो अलग बात है नहीं तो Computer हमें कभी भी गलत Response नहीं देता. अगर आपको Computer के Process के बारे में नहीं पता है तो Don,t Worry. आज हम आपको Processor के बारे में सारी detail बताएँगे.

Computer एक ऐसी मशीन है, जो हमारे data को इनपुट के रूप में स्वीकार करता है और हमें आउटपुट के रूप में प्रदान करता है. सबसे पहले पूरी डाटा को store करता है और C.P.U के द्वारा गणनाए करता है, जिसे हम microprocessor के नाम से भी जानते हैं.

CPU को Computer का दिमाग भी कहते हैं क्योंकि ( जिस प्रकार मनुष्य का दिमाग होता है उसी प्रकार computer का दिमाग C.P.U  होता है). अगर हम computer को कोई निर्देश देते हैं तो वो keyboard और mouse की help से देते हैं, जो इनपुट डिवाइस होते हैं. जो निर्देश हम इसको देते हैं ये उस निर्देश को process करके मॉनिटर और प्रिंटर के द्वारा हमें आउटपुट देता है.

Processor क्या होता है?

COMPUTER  Processor को हम माइक्रोचिप भी कहते हैं जो computer के motherboard में लगी है. इसमें हम जो भी डाटा डालते हैं उसे बहुत ज्यादा speed से process करता है और बहुत ही जल्दी से उस पर गणना कर के हमें सही आउटपुट देता है. लेकिन इसके लिए हमें एक memory की भी जरुरत होती है जो डाटा के processing की जानकारी देती है, जिसको हम RAM के नाम से जानते है जिसमे हम Cache MEMORY  का use करते हैं, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा fast होती है. अगर आप जानना चाहते हैं कि microprocessor चिप का आविष्कार किसने किया है तो आपको इसके बारे में सारी detail नीचे बताई गई है.

Microprocessor चिप का आविष्कार

Microprocessor चिप का आविष्कार
Microprocessor चिप का आविष्कार

Microprocessor चिप का आविष्कार सबसे पहले INTEL ने किया था. Microprocessor चिप का आविष्कार सन 1971 में किया गया था, जो INTEL के तीन Engineers Federico Faggin, Ted Hoff और Stan Mazo ने किया था. इन्होने एक ऐसी microprocessor चिप का आविष्कार किया था, जिसमे सारे processing function थे जैसे CPU, MEMORY, INPUT और OUTPUT. इसका नाम INTEL 4004 Microprocessor चिप था. लेकिन धीरे  – धीरे  नये-नये आविष्कार होने लगे और इसी तरीके से बहुत सारी कंपनिया आने लगी जिन्होंने बहुत ही अच्छे- च्छे आविष्कार किये. जिनमे से प्रमुख है-

  1. INTEL
  2. AMD
  3. QUALCOMN
  4. NVIDIA
  5. IBM
  6. HEWLEET-PACKERD
  7. SAMSUNG

Processor का Core

जिस प्रकार हम पानी को मापते हैं, दुरी को मापते हैं, चीनी को मापते हैं, बिजली को मापते हैं. उसी प्रकार हम processor  को भी माप सकते हैं.

  • पानी को मापने के लिए liter का use करते हैं.
  • दुरी को मापने के लिए meter का use करते हैं.
  • चीनी को मापने के लिए kilogram का use करते हैं.
  • बिजली को मापने के लिए watt का use करते हैं.

उसी प्रकार processor को मापने के लिए gigahertz (ghz) का use करते हैं.  

Cores की संख्या

Processor की जो speed होती है, वह core की संख्या पर निर्भर करती है, क्योंकि जितने ज्यादा core होते है. Processor उतनी ही ज्यादा speed से काम करता है. आजकल जो processor use हो रहे हैं, उनमे Dual Core, Quad Core, Octa Core, Hexa Core ज्यादा use किये जाते हैं ताकि processor ज्यादा speed से काम करे.

Processor के प्रकार

Processor के तीन भाग होते हैं-

1. ALU  2. CU 3. MU

ALU

ALU की full form है Airthmetic Logic Unit. इससे हम math के सारे काम करते हैं जैसे जोड़,घटा,गुणा और भाग. अगर हम कंप्यूटर में कोई भी calculations करवाते हैं वो सारा काम इसी के द्वारा होता है.

CU

CU की full form Control Unit होती है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर में जितने भी काम करते हैं, उसको नियन्त्रण करता है.

MU

MU की full form Memory Unit होती है.

Processor के कार्य

  • Processor कंप्यूटर का main part होता है जहाँ पर सभी प्रकार के फंक्शन perform किये जाते है.
  • Processor किसी भी प्रकार की Airthmatic और Logical calculation करने में इस्तेमाल किया जाता है.
  • हमारे द्वारा दी गयी इनपुट command को प्रोसेस करके हमें आउटपुट देने का कार्य करता है.
  • इसका कार्य सभी प्रकार के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर को एक साथ जोड़ने का भी होता है.

Conclusion

तो अब आपको पता लग गया होगा की Processor क्या होता है और इसका Use क्या होता है? कंप्यूटर से जुडी कोई और जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स में लिखकर भी पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close