Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Spread the love

कंप्यूटर साइंस की बात करें तो सबसे ज्यादा इस्तेमाल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का हो रहा है. लैंग्वेज के द्वारा डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वेब development, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग और इस तरह की बहुत सी ऐसी चीज हम कंप्यूटर के द्वारा प्रोग्रामिंग करके बना सकते हैं. आज सबसे पर popular लैंग्वेज Python मानी जा रही है क्योंकि इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. अब हम आपको बताएंगे की Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Read This -> Router क्या है और इसके प्रकार

Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Python क्या है और इसे कैसे सीखें?

Python क्या है?

Python General Purpose और High Level लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल डाटा साइंस, मशीन लर्निंग, वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर बनाने और मोबाइल एप्लीकेशन बनाने में इस्तेमाल की जाती है. इससे आप गेम डेवलपमेंट और गूगल की तरह सर्च इंजन में बना सकते हैं. इसका इस्तेमाल गूगल, यूट्यूब जैसे बड़े प्लेटफॉर्म भी कर रहे हैं. इस लैंग्वेज का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह डायनेमिक टाइप सिस्टम और ऑटोमेटिक मेमोरी मैनेजमेंट के फैसिलिटी के साथ रहती है.

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

Python लैंग्वेज को किसने बनाया?

Python लैंग्वेज को Guido Van Rossum ने 1985 से 1990 में बनाया था. पहला एडिशन 1994 में ही लांच कर दिया गया था और दूसरा एडिशन 16 अक्टूबर 2000 में लॉन्च किया गया था. हाल ही में अभी python 3.7.3 वर्जन आपको इन की वेबसाइट पर मिल जाएगा.

Python को कंप्यूटर में डाउनलोड और इनस्टॉल कैसे करें?

Python प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है Python इंटरप्रेटर घर में Python की ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा इसके बाद में इसके सॉफ्टवेयर को आपको जैसे कि आप दूसरे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते हैं.

थोड़ी-बहुत कंप्यूटर CGI की जानकारी है तो आप कमांड लाइन इंटरफेस(CGI) से अपने कंप्यूटर में Python के वर्जन और Python के सक्सेसफुल इंस्टॉल को चेक कर सकते हैं. इस के लिए आप को नीचे बताए गई कमांड को अपने कमांड लाइन इंटरफेस में चलाना होगा.

python --version

Python लैंग्वेज का इस्तेमाल कहां पर होता है?

Python लैंग्वेज के बारे में हमने आपको ऊपर बता दिया है. नीचे हम आपको इसके लिस्ट दे रहे हैं जिससे कि आपको कंफर्म हो जाएगा कि इसका इस्तेमाल कहां-कहां पर किया जा सकता है.

  • इसका इस्तेमाल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर बनाने के लिए किया जा सकता है.
  • Python लैंग्वेज का इस्तेमाल Web एप्लीकेशन बनाने के लिए भी किया जाता है. आपको Python प्रोग्रामिंग के बेसिक फंडामेंटल सीखने के बाद में इसके फ्रेमवर्क जो कि आपके ब्राउजर में एचटीटीपी प्रोटोकोल के जरिए आपके बनाए गए प्रोजेक्ट को ब्राउजर में रन करने में हेल्प करते हैं उनको सीखना होगा. यह दो तरह के आज बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहे हैं जिसमें से एक है Flask और दूसरा Django.
  • इस लैंग्वेज का इस्तेमाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए भी किया जा सकता है.
  • डाटा साइंस के लिए Python लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है.
  • गेम बनाने के लिए भी Python लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जा सकता है..
  • मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए भी Python लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Python लैंग्वेज कैसे सीखे?

Python लैंग्वेज सीखना बहुत ही आसान है.  इसके लिए आपको सबसे पहले इसके बेसिक फंडामेंटल को जानना बहुत ही जरूरी है. इसके बाद में ही आप Python लैंग्वेज में परफेक्ट हो सकते हैं.

बेसिक फंडामेंटल और डेटाबेस से कनेक्टिविटी जैसी चीजें सीखने के लिए आप w3school वेबसाइट से python का ट्यूटोरियल चेक कर सकते हैं जहां पर आप python की पूरी जानकारी पा सकते हैं. इसके अलावा यह आप पर निर्भर करता है कि आप Python लैंग्वेज किताबों या फिर वीडियो देखकर करना चाहते हैं.

अगर आप वीडियो देखकर Python लैंग्वेज सीखना चाहते हैं तो आप ProgrammingKnowledge यूट्यूब चैनल पर जाकर अपनी सीख सकते हैं. हिंदी में Python लैंग्वेज को सीखने के लिए आप Harshit vashisth के Youtube चैनल पर जा सकते हैं यहां पर आपको हिंदी में Python लैंग्वेज के सीरीज मिल जाएगी जिससे कि आप Python लैंग्वेज आसानी से सीख सकते हैं.

बेसिक फंडामेंटल सीखने के बाद में आपको इसके अलग-अलग फ्रेमवर्क और मॉड्यूल पर काम करना होगा इसके बाद आप एक अच्छे Python डेवलपर बन जाएंगे.

वेब डेवलपमेंट के लिए अगर आप इस्तेमाल Python learn करना चाहते हैं तो आपको django और flask में से एक का इस्तेमाल फंडामेंटल सीखने के बाद शुरू कर देना है.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि Python लैंग्वेज क्या है और Python लैंग्वेज को कैसे सीखा जा सकता है?, Python क्या है और इसे कैसे सीखें?, python kya hai, python language kya hai hindi, python kaise sikhe, python programming kya hai, python web design अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Other Important Topics

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*