Router क्या है और इसके प्रकार

Spread the love

Router एक तरह का डिवाइस है जिसका नाम सुनते ही लगभग आधे से ज्यादा लोगों को पता लग जाता है कि यह किसी इंटरनेट कनेक्टिविटी या नेटवर्किंग से संबंधित है. इसका इस्तेमाल एक से अधिक कंप्यूटरों को आपस जोड़ने के लिए किया जा सकता है. आज इस आर्टिकल में में हम आपको बताएंगे कि Router क्या है और इसके प्रकार और यह कैसे काम करता है?, Router in hindi

Read This -> PUBG से पैसे कैसे कमाये? – PUBG से पैसे कमाने का तरीका

Router क्या है और इसके प्रकार

Router क्या है और इसके प्रकार

Router क्या है?

Router एक तरह का कंप्यूटर जिसका इस्तेमाल नेटवर्किंग के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल करके हम दो या दो से अधिक कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ सकते हैं. इसके अलावा हम इसके माध्यम से इंटरनेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Router कैसे काम करता है?

Router का इस्तेमाल जैसे कि हमने आपको बताया नेटवर्किंग या इंटरनेट एक्सेस के लिए किया जाता है. हमारा कंप्यूटर है या हमारा कोई भी डिवाइस जब इससे कनेक्ट होता है तो इसके द्वारा हम डाटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस तक भेज सकते है और वहां से डाटा प्राप्त भी कर सकते हैं. अब आपको पता लग गया होगा कि Router एक मीडियम है जो कि एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क या एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर पैकेज डाटा फॉरवर्ड करने और रिसीव करने में हेल्प करता है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Router में कौन-कौन से पार्ट होते हैं?

ऊपर हमने बात कर ली है कि Router क्या है और Router कैसे काम करता है. अब हम बात करते हैं कि Router के अंदर कौन-कौन से कॉम्पोनेंट हो या पार्ट इस्तेमाल किए गए हैं जिसके यह किसी डिवाइस से कनेक्ट होकर डाटा का आदान प्रदान कर सकता है.

Router में सीपीयू, Flash Memory, Non-Volatile RAM, रेम, नेटवर्क इंटरफेस और कंसोल जैसी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं.

सीपीयू

यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होती है जो कि किसी भी स्पेशल ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए बनाया जाता है. Router में इस्तेमाल होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Junos, Juniper Routers को शुरू करते हैं और और इसके बाद में Cisco OS इसके आगे के फंक्शन को run करने में मदद करता है.

फ्लैश मेमोरी

यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस होता है जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम की मेमोरी को स्टोर करने में मदद करता है. यह एक तरह की electronic (solid-state) non-volatile storage medium है जिसको इलेक्ट्रिकली मिटाया जा सकता और rewrite भी किया जा सकता है. Routing algorithm, routing protocol और routing table को store करने में हेल्प मिलती है. जब भी आप Router को अपडेट करते हैं तो उसका अपडेटेड डाटा भी इसी मेमोरी के अंदर जाता है.

Non-Volatile RAM

यह एक परमानेंट मेमोरी होती है जिसमें की ऑपरेटिंग सिस्टम बैकअप रखा जाता है. इसमें Router के boot होने के दौरान कौन सा प्रोग्राम लोड होना है इस तरह की जानकारी और प्रोग्राम रखे जाते हैं.

RAM

रैम का इस्तेमाल यहां पर ऑपरेटिंग सिस्टम के लोड होने के बाद में जितने भी Router से ARP tables, routing tables, routing metrics या acket Forwarding Process Speed और इस तरह के डाटा रैम के द्वारा ही संचालित किया जाता है.

नेटवर्क इंटरफ़ेसेज

Router के अंदर बहुत से नेटवर्क इंटरफेस इस्तेमाल किए जाते हैं इसी वजह से आप इसमें Driver की मदद से Connected Port का लगा सकते हैं कि कौन से पोर्ट पर Wire Connection और Wifi कनेक्टेड है.

Console

Router के अंदर Configuring और मैनेजिंग का काम होता है जो कि Consoleके द्वारा किया जाता है. कॉन्फ़िगरेशन और Troubleshooting Command कंसोल के द्वारा भेजे जा सकते हैं. यह कुछ एक Router के अंदर देखने को मिलता है.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

Router के प्रकार

आपको मार्केट में अलग-अलग Router देखने को मिल जाएंगे. यहां पर कुछ तरह के Router Network कनेक्टिविटी और कुछ तरह के Router एक्सटेंड करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. नीचे हम आपको Router के लिस्ट दे रहे हैं जिसकी मदद से आप को Router के प्रकार को समझने में मदद मिलेगी.

वायरलेस Router

Wireless Router यानी वाईफाई Router का इस्तेमाल घर, ऑफिस, कॉलेज में इंटरनेट एक्सेस के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल नेटवर्किंग कंप्यूटर पर डाटा पैकेज ट्रांसफर करने के लिए भी किया जा सकता है. इसमें आपको सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड सिस्टम भी रहता है जिससे कि आप कनेक्शन के दौरान डालकर उस वाईफाई Router से कनेक्ट हो सकते हैं.

ब्रॉडबैंड Router

इस तरह के Router VOIP टेक्नोलॉजी पर काम करते हैं इसमें आपको ऐसे Network Port और Phone Line Port दिए जाते है जिसकी मदद से आप घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन को इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके अलावा भी कुछ Router हैं जिनके नाम की लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं

  • Core Router
  • Inter Provider Border Router
  • Edge Router
  • Subscriber Edge Router

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया की Router क्या है और Router कैसे काम करता है और उसके इस्तेमाल कहां कहां पर किए जाते हैं और कितने प्रकार के Router होते हैं, Router in hindi, router configuration in hindi, wifi router kya hai, best wifi router hindi, router types in hindi. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*