Health Tips

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर की सब्जी आजकल भारत की महिला बहुत शौक से बनाती है। यह लाल रंग का होता है और इसका स्वाद कुछ खट्टा-मीठा होता है। टमाटर एक प्रकार की हरी सब्जी होती है। यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। तों आइए टमाटर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानते है।

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान
टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर खाने के फायदे

टमाटर खाने से होती है त्वचा सुंदर

टमाटर आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। गाजर और शकरकंद में भी पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन, सूर्य की क्षति से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है। लाइकोपीन पराबैंगनी प्रकाश क्षति से भी त्वचा को कम संवेदनशील बनाता है, जो लाइनों और झुर्रियों का एक प्रमुख कारण होता है। इससे आपको त्वचा में सुंदरता में निखार लाने में मदद मिलती है।

टमाटर बनाता है हड्डियों को मजबूत

टमाटर हड्डियों को मजबूत बनाता है. टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम पाया जाता है। जो की हड्डियों को स्ट्रांग बनाता है और टूटी हड्डियों को वापिस जोड़ता है। टमाटर में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है और साइट्रिक अम्ल पाया जाता है।

टमाटर बालों के लिए बहुत उपयोगी है

टमाटर खाने से बालों का सफेद होना समस्या दूर हो जाती है, बालों में शाइनिंग आती है, बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर सकते हैं और बालों में डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है। बालों में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को दूर करना है, तो इसीलिए आप शैम्पू की जगह टमाटर का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप टमाटर खाएंगे तो यह समस्या आपको कभी परेशान नहीं करेगी।

जोड़ों के पुराने से पुराने दर्द को ठीक करता है टमाटर

टमाटर खाने से पुराने से पुराना दर्द करे दूर. अगर आप टमाटर ज्यादा मात्रा में खाते हैं, तो आप कोई भी जोड़ों के दर्द को जड़ से खत्म कर सकते हैं. जोड़ो के दर्द जैसे – कोहनी का दर्द, कमर का दर्द, कूल्हे का दर्द, घुटने का दर्द को दूर करने में सहायक होता है और इसकी मात्रा ज्यादा लेने से यह आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है.

टमाटर के सेवन करने से वजन कम होता है

टमाटर का सेवन करके आप वजन घटा सकते हैं। टमाटर में बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, जो कि आपका वजन घटाने में सहायक होती है। टमाटर का सेवन करने से आपका वजन 2 या 3 किलो तक कम हो सकता है. टमाटर का रोजाना सेवन करें. अगर आप रनिंग करते हैं या फिर मॉर्निंग वॉक पर जाते हैं तो आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं और खिलाड़ी भी टमाटर का सेवन सही मात्रा में कर सकते है।

टमाटर खाकर नींद बढ़ सकती है

अगर आपको रात को नींद नहीं आती है। तो आप टमाटर का सेवन सोते समय करें तो और भी बढ़िया है। आपको नींद अच्छी आएगी क्योंकि टमाटर नींद बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा होता है और टमाटर का सेवन ज्यादा ना करें. रात को सोते समय 1 या 2 टमाटर का सेवन करे। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

टमाटर के गुण उच्च रक्तचाप में

टमाटर में बहुत ज्यादा मात्रा में रस होता है। इसका सेवन रेगुलर करने से उच्च रक्तचाप बढ़ता है। जिससे आपको उच्च रक्तचाप की कमी नहीं होती है। अधिक सोडियम का सेवन करने से भी उच्च रक्तचाप बढ़ा सकते है, जिससे कि आपको पोटेशियम की कमी होती है, पोटेशियम आपके शरीर से सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है इसीलिए आप ताजा टमाटर का सेवन सुबह-सुबह करें. इससे आपकी हाई बीपी की समस्या को दूर भी कर सकता है और यह हदय से जुड़ी कई समस्याओं को दूर कर सकता है।

इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। जैसे शक्तिशाली पोषक तत्व जो आप की हदय से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है। मनुष्य के लिए टमाटर का सेवन बहुत जरूरी है

टमाटर का सेवन है सूजन को दूर करने में सहायक

अगर आपको किसी भी प्रकार का दर्द या किसी भी प्रकार की सूजन है तो आप टमाटर का रस निकालकर टमाटर के छिलके मिलाकर इसका इस्तेमाल करे.

अगर आप दर्द या सूजन वाली जगह पर इसे लगा लें तो आपको दर्द या सूजन से राहत मिलती है। कैरोटीनॉयड जैसे एंटी सेनेटरी एजेंट की मौजूदगी के कारण यह दर्द और सूजन से राहत दिलाने में हमारी मदद करता है और यह जले या कटे हुए भाग पर इसको लगा लें तो यह आपको उससे भी रात दिलाएगा. अगर आप रोजाना सब्जी खरीदने जाते हैं तो आप टमाटर को मत भूलिए क्योंकि यह आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

कैंसर जैसे रोगों को होने से रोकता है.

लाइकोपीन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट जो आपके फेफड़ों को मजबूत बनाता है और फेफड़ों में होने वाली कैंसर को दूर करता है. यह कैंसर के जोखिम को कम करता है इतना ही नहीं बल्कि यह गले की कैंसर, मुंह की कैंसर को दूर करने में हमारी मदद करता है. अगर टमाटर को जैतून के तेल के साथ इसको मिलाकर कैंसर के गुणों से राहत पा सकते हैं क्योंकि जैतून का तेल भी हमारे शरीर में हुई कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है।

टमाटर का जूस हमारे आंखों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

टमाटर खाकर आप आंखों की चमक बढ़ा सकते हैं। विटामिन C जो हमारी आँखों की चमक बढ़ाने में हमारी मदद करता है. आंखों में रतौंधी, मोतियाबिंद, आंखों का लाल होना, आंखों में जलन होना इन जैसी समस्याओं का लड़ने में हमारी मदद करता है। टमाटर का रात को सोते समय सेवन किया जाए तो यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है और इससे हमारी आंखों के लिए कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

ब्लड शुगर को कम करने में

टमाटर के सेवन से हमारा ब्लड शुगर सीमित मात्रा में रहता है. टमाटर में बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और इसमें ग्लूकोज की मात्रा सही होती है। टमाटर खाने से हमारा गुर्दा और ब्लड प्रेशर भी सही रहता है. जो सबसे ज्यादा मधुमेह से प्रभावित होते हैं इसीलिए अगर आपको मधुमेह है तो आप टमाटर का सेवन कर सकते हैं. अगर आप कच्चे टमाटर का सेवन करें तो यह आपके वजन बढ़ाने में भी सहायक होता है। टमाटर आपके सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है

टमाटर खाने के नुकसान

कैंसर रोग में निषेध है टमाटर का सेवन

वैसे तो टमाटर का सेवन कैंसर रोग से बचाता है। लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से यह कैंसर रोगी के लिए घातक हो सकता है क्योंकि इसके बीजों में कैंसर के बहुत ज्यादा लक्षण पाए जाते हैं तो हमें टमाटर का सेवन सीमित मात्रा में करना है, कैंसर रोगी इसके दुष्प्रभाव से बच पाएंगे और हमें कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. इसलिए आपको जब भी टमाटर खाना है तो उसके सभी बीजों को निकालकर ही खाना है।

टमाटर हो सकता है ग्रंथि के लिए नुकसानदेह

टमाटर के बीजों में उपस्थित लाइकोपीन प्रोस्टेट ग्रंथि में नुकसान पहुंचा सकता है जिससे आपको यह बीमारी हो सकती है। जैसे दर्द, पेशाब में कठिनाई, स्तंभन दोष हो सकता है और अंडाशय पर भी हो सकता है. इसीलिए आप टमाटर का सेवन कम से कम करें

टमाटर खाने का सही ढंग

  1. टमाटर का प्रयोग भारत में महिला सब्जी बनाने में करती है। जिससे सब्जी का स्वाद बहुत ही अच्छा और स्वादिष्ट हो जाता है।
  2. टमाटर का जूस बनाकर भी पिया जा सकता है। जूस त्वचा पर चमक लाने में मदद करता है।
  3. आजकल की युवा पीढ़ी में टमाटर का सूप बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।
  4. टमाटर आपको आमतौर पर मिल जाएगा।
  5. टमाटर का इस्तेमाल सलाद बनाने में भी कर सकते हैं।

तो आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि टमाटर खाने के फायदे और नुकसान और इसे सही ढंग से कैसे खाएं हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया तो Like करें Comment करें और Share करना ना भूलें

अगर हमारे आर्टिकल में आपको कोई भी दिक्कत या परेशानी हो तो आप नीचे Comment Box में Comment करके हमसे पूछ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close