Health Tips

वजन कम करने के घरेलू उपाय

आज हम इस आर्टिकल में आपको वजन कम करने के घरेलू उपाय क्या क्या है इसके बारे में बताने जा रहे है।

वजन कम करने के घरेलू उपाय
वजन कम करने के घरेलू उपाय

वजन कम करने के घरेलू उपाय- Weight Loss karne ke ghrelu upaay

नींबू और शहद

हर सुबह, ब्रश करने के ठीक बाद, सबसे पहले आपको नींबू का रस और शहद के साथ गर्म पानी पीना चाहिए। यह शक्तिशाली combo भूख को कम कर देता है, शरीर को डी-टॉक्सिफ़ाई करता है, और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना Weight Loss में सहायता करता है।

काली मिर्च

जबकि नींबू और शहद wajan kam karne mein madad करते हैं, मिर्च पाउडर को जोड़कर यह अधिक शक्तिशाली बनाता है। आप दिन के दौरान एक बार इसे पी कर सकते हैं।

पत्तागोभी

गोभी को कच्चा या पका के खाया जा सकता है। यह कच्चा ज्यादा शक्तिशाली है, और यह आपके Weight Loss लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

पाचन सहायता के लिए भोजन

आयुर्वेद के अनुसार, वजन में वृद्धि अक्सर अनुचित पाचन, या पाचन आग की कमी के कारण होती है। पाचन वृद्धि बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ Weight Loss में मदद करता है। पाचन को बढ़ावा देने और पाचन में वृद्धि करने वाले खाद्य पदार्थों में अदरक, पपीता, कड़वा, लहसुन, मिर्च आदि शामिल हैं।

उपवास

आयुर्वेद में, एक सप्ताह में एक बार उपवास की सिफारिश की जाती है, पाचन तंत्र के डिटॉक्सिफ़िकेशन और कुशल कामकाज के लिए बहुत जरुरी है।

उचित और समय पर सोना

जैसे की बहुत से लोग कहते है की जल्दी सोने से ओर जल्दी उठने से मस्तिष्क के लिए बहुत ही अच्छा होता है, बिस्तर पर जाने का सबसे अच्छा समय 10 बजे, अधिकतम 11 बजे है और सुबह 5 या अधिकतम 6 बजे तक जाग जाना चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर प्रकृति के साथ एक संगठित तरीके से कार्य करते हैं, और प्राकृतिक चक्र का पालन, हमें स्वाभाविक रूप से मोटापे सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

एक दिन में तीन भोजन

आपको एक दिन में सिर्फ तीन बार ही भोजन करना चाहिए क्योंकि अगर आप कम से कम भोजन करोगे तो आपको कम कैलोरी प्राप्त होगी ओर जिससे आपका मोटापा कम होगा, जब तक आपके रक्त में शर्करा का स्तर कम न हो। एक स्वस्थ नाश्ते, शानदार मध्याहन-भोजन और एक हल्के रात्रिभोज की सिफारिश की जाती है।

आपका जिगर दोपहर के दौरान सबसे अच्छा काम करता है, इसलिए आपका भारी भोजन दोपहर में होना चाहिए। इसके अलावा, स्वस्थ और प्राकृतिक डिटॉक्सिफ़िकेशन के लिए, हमारे जिगर को रात में पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है, इसलिए आपका रात्रिभोज हल्का होना चाहिए।

शरीर की पूरी मात्रा में पानी पीना

अगर आप सारा दिन पानी पीते हो तो आपको भूख कम लगेगी और आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है और भोजन के तुरंत बाद या पहले पानी न पीएँ। दूसरी तरफ, पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना, विशेष रूप से, गर्म पानी आदर्श है और पाचन और डिटॉक्सिफ़िकेशन के साथ सहायता करता है। इसलिए हमे रेगुलर एक दिन में 5 से 6 लिटर पानी आवश्यक पीना चाहिए।

मूली

  • मूली का चूर्ण 3 से 6 ग्राम शहद मिले पानी में मिलाकर सुबह-शाम पीने से मोटापे की बीमारी से छुटकारा मिलता है।
  • मूली के 100-150 ग्राम रस में नींबू का रस मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीने से मोटापा कम होता है।
  • मूली के बीजों का चूर्ण 6 ग्राम और ग्राम यवक्षार के साथ खाकर ऊपर से शहद और नींबू का रस मिला हुआ एक गिलास पानी पीने से शरीर की चर्बी घटती है।
  • 6 ग्राम मूली के बीजों के चूर्ण को 20 ग्राम शहद में मिलाकर खाने और लगभग 20 ग्राम शहद का शर्बत बनाकर 40 दिनों तक पीने से मोटापा कम होता है।
  • मूली के चूर्ण को शहद में मिलाकर सेवन करने से मोटापा दूर होता है।

पतंजलि त्रिफला चूर्ण से वजन कम करे

  • रात को सोने से पहले त्रिफला का चूर्ण 15 ग्राम की मात्रा में हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर शहद मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करें। इससे मोटापा जल्दी दूर होता है।
  • त्रिफला, त्रिकुटा, चित्रक, नागरमोथा और वायविंडग को मिलाकर काढ़ा में गुगुल को डालकर सेवन करें।
  • त्रिफले का चूर्ण शहद के साथ 10 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 बार (सुबह और शाम) पीने से लाभ होता है।
  • 2 चम्मच त्रिफला को 1 गिलास पानी में उबालकर इच्छानुसार मिश्री मिलाकर सेवन करने से मोटापा दूर होता है।
  • त्रिफला का चूर्ण और गिलोय का चूर्ण 1-1 ग्राम की मात्रा में शहद के साथ चाटने से पेट का बढ़ना कम होता है।
  • इसका सेवन रेगुलर पानी के साथ करने से यह वजन को कम कर देती है।

वजन कम करने वाली सब्जियाँ

टमाटर

टमाटर खाने से आप अपने Weight Loss कर सकते है और इसमें पाये जाने वाले रस को निकालकर इसको दवा के तौर पर लेने से आपका Weight Loss हो जाता है और इसका सेवन आपको रेगुलर सुबह-सुबह भी करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में जमा हुई fat को निकालकर यह आपके शरीर को पतला कर देने में सहायक होता है।

खीरा

खीरा वैसे तो खाने केबहुत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन आपको यह नहीं पता होगा की इसके गुण आपके wajan को भी कम करने में आपकी help करते है अगर आपको यह नहीं पता है तो आज में आपको बता देता हु की खीरा आपके Weight Loss कर देता है और यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही बढ़िया होता है और इसका टेस्ट भी कुछ मीठा होता है आप को रेगुलर खीरों का use करना चाहिए।

प्याज

प्याज खाने में तो मीठा होता है लेकिन यह आपके wajan ko kam सकता है लेकिन आपको कम मात्र में इसका use करना होगा क्योंकि इसका use अधिक करने से यह आपके वजन को बढ़ा भी सकता है इसलिए आप जब कभी प्याज खाये तो इसका सेवन कम से कम मात्रा में करना चाहिए और यह आपके शरीर में आई हुई कमी को भी पूरा करने में आपकी मदद करता है, इसलिए आपको इसका use रेगुलर करना चाहिए।

पपीता

पपीता हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल होता है अगर आप इसका सेवन रेगुलर करते है तो आप मोटापे का शिकार नहीं हो पाओगे अगर आप पपीते का सेवन सलाद के तौर पर नहीं करते है तो आज ही सलाद के तौर पर भी पपीते का use करने लग जाइए क्योंकि यह आपके wajan kam करने में सहायक होता है।

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया की वजन कम करने के घरेलू उपाय क्या क्या है और आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो लाइक करे कमेंट करे और शेयर करना न भूले

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से जुड़े कोई और सवालों के जवाब चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पुछ सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close