Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए? अभी तक हमने आपको बताया है कि हम Adsense Account कैसे बनाए, Adsense पर ad कैसे create करें और Adsense की ad Blog से कैसे जोड़े लेकिन अब हम बात करते हैं कि Adsense की add अपने Blog पर कैसे लगाए क्योंकि अगर हम ad बना लेते हैं फिर भी जरूरत पड़ती है कि आप अपनी बनाई हुई ad को अपने Blog पर कैसे लगाएंगे.

Blogger पर नई Post कैसे लिखे?‍‍‌

अगर आप खुद ads बनाते हो तो आप भी चाहते हो कि आपकी बनाई हुई ad सबसे पहले आपके ही Blog पर show करें तो आज हम इसी के बारे मे पूरे article मे जानकारी देंगे अगर आपको भी इसके बारे मे बहुत सारी information चाहिए तो आपको हमारा ये पूरा article पढना पड़ेगा जिसमे आपको बताया जाएगा कि Adsense की ad अपने Blog पर कैसे लगाए.

Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए?

एक Blog पर आप Top Header, Sidebar, Footer and Post पर ad लगा सकते हैं, लेकिन शायद आपको इसके बारे मे पूरी डीटेल ऐसे समझ मे नहीं आएगी तो हम आपको इसमे detail से बताते हैं कि ad को अपने Blog पर कैसे लगाए.

Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए?
Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए?

Blogger पर Header Ad कैसे लगाये?

  • सबसे पहले हम Header की बात करते हैं जो कि बहुत ही ज्यादा आसान होती है.
  • इसके लिए आपको सबसे पहले adsense.Com पर जाना है और इस site को open करना है.
  • उसके बाद header पर जो भी code add करना चाहते हैं उसे copy कर लें और उसके बाद आप अपने Blog के Layout को open करें और Header की add Gadget पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके सामने Html/Javascript का option दिखाई देगा जिसको आपको select करना है और इसके box पर ad के code को paste करें.

Blogger पर Sidebar और Footer Ad कैसे लगाये?

  • Same इसी तरीके से Sidebar और Footer पर ad लगा सकते हैं.
  • लेकिन आपको ये बता देते हैं कि अगर आप header का ज्यादा use करते हैं तो इसमे responsive Unit ही use करें क्योंकि यह laptop या pc पर भी बढ़िया size देता है जिससे हमारी ad सबसे अच्छी दिखाई देगी.
  • अगर आप Sidebar या Footer use करते हैं तो 300* 250 की और 336* 280 कीads ad कर सकते हैं.

Blogger के सभी post पर ads कैसे लगाए?

कई बार हमारे सामने ये Problem भी आती है कि हमे अपनी बनाई हुई ads को हर एक post पर बार बार copy paste करना पड़ता है जिसमे हमारा बहुत सारा time खराब हो जाता है क्योंकि आपको तो पता ही है कि आज के दौर मे हर इंसान यही चाहता है कि जितने भी काम करते हैं वो shortcut रास्ते से हो तो नॉर्मल सी बात है कि आप भी यही चाहते होंगे कि हम जितनी भी ads बनाते हैं उन्हे एक ही साथ सभी post पर show कर दें ताकि हमारा काम आसान भी हो जाए और हमारा time भी बच जाए जो हमारे लिए बहुत ही ज्यादा important है.

हम आपको ये बता देते हैं कि Blogger के अंदर हम paragraph के नीचे ads को नहीं डाल सकते लेकिन अगर आप WordPress पर ads को डालते हैं तो Paragraph के नीचे भी लगा सकते हैं लेकिन Bloggers के अंदर हम या तो ऊपर header मे लगा सकते हैं या फिर लास्ट मे Footer मे लगा सकते हैं.  Bloggers के अंदर अगर हम एक बार Header या Footer fix कर दें तो हमे बार-बार Code को paste नहीं करना पड़ता.

  • अब हम आपको बताते हैं कि नीचे कौन सा code डालना है क्योंकि आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ये code है क्या तो हम बता देते हैं कि इसके अंदर आपको सबसे पहले Blog के edit Templates पर क्लिक करें.
  • उसके बाद जब  Templates open हो जाए तो कहीं भी क्लिक कर दें.
  • उसके बाद Ctrl +F  press करें और search box को open करें <data: Post. Body/> ये command डाल कर search करें.
  • जब आपको ये code मिल जाए तो अपने ad कोड को paste कर दें और Header मे और Footer मे भी इससे आप बहुत ही आसानी से और जल्दी से कोई भी Ad Post पर लगा सकते हैं.

Conclusion

इस प्रकार हमारा काम आसान हो जाता है और सबसे बड़ी बात है कि हमारा बहुत सारा समय बच जाता है, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये article समझ मे आ गया होगा लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*