Google Adsense को अपने Blog से कैसे जोड़े?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि Google Adsense को अपने Blog से कैसे जोड़े? अभी तक हमने आपको बताया था कि Adsense पर Account कैसे बनाए और इससे पैसे कैसे कमाए लेकिन ये तो आपको भी पता है कि अगर हम इसको Blog से जोड़ना चाहते हैं तो ही हम इसके अंदर Ads बना कर डाल सकते हैं तो इसलिए आज हम आपको बताएँगे कि Adsense को अपने Blog से कैसे जोड़े और आपको ये भी बताएँगे कि कौन सा time सही होता है कि आप अपने Blog को Adsense Account से जोड़ सके.

Read This -> Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए?

अगर आप इसके बारे मे पूरी detail जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारी ये post पूरी पढनी पड़ेगी, जिसमे आपको बताया जाएगी कि Adsense को अपने Blog से कैसे जोड़े.

Blog में किस Size का Ads लगाए?

सबसे पहले बात आती है कि आपको ads किस size का लगाना चाहिए क्योंकि कई बार कुछ इंसान कहते हैं कि हमे Adsense से बहुत कम पैसे मिलते हैं तो उसका कहीं न कहीं ये reason भी होता है कि आपकी Add का size या तो बहुत बड़ा होता है या फिर बहुत छोटा होता है और सही बताए तो ये एक reason नहीं होता और भी कुछ reason होते हैं तो हम आपको इसके बारे मे detail से बताते हैं जैसे : –

Ads Links: 200/90

Blogger के लिए Ads का ये size बिलकुल perfect होता है, क्योंकि अगर कोई भी Blogger को Mobile पर भी open करता है तो उसका size बिलकुल perfect दिखाई दे.

Banner: 600/300

कई बार आपने देखा होगा कि Blogger के side bar मे एक Banner ads दिखाई देती है, तो उसके लिए आपको Banner Ads की जरूरत पड़ती है जिसके लिए आपकी add के लिए ये size बिलकुल perfect रहता है जिससे आपकी add बहुत ही ज्यादा अच्छी दिखाई देगी.

Responsive

ये सबसे बेहतर size है, क्योंकि इसे हम Blog की Post, Widget, Sidebar, Pages कंही भी लगा सकते हैं ये Mobile, Desktop और Tablet की screen के अनुसार adjust हो जाता है. इस प्रकार आपकी ads बहुत ही अच्छी और बेहतरीन show करेगी.

Blog में adsense की add को कैसे लगाए?

जब भी आप Blog पर ads लगाते हैं तो ध्यान रखना कि Blog में 5 ads ही लगा सकते हैं अगर आप इससे भी ज्यादा लगाने की कोशिश करेंगे तो आपको block भी कर सकते हैं. अब बात आती है कि Blog में Adsense की ads को कैसे लगाए.

Ads in Sidebar

जिस तरह हमने आपको ऊपर बताया है कि आप इसके अंदर 600/300 की add लगा सकते हैं जो बिलकुल सही से desktop के according लग जाएगी और ध्यान रखना कि इसके अंदर आप दो ads डाल सकते हैं.

Ads in Widget

इसके लिए सबसे पहले आपको Blogger.Com पर जाना है और इसके अंदर आपको जिस भी Blog मे ads लगानी है उसके dashboard में जाना है उसके बाद आपको जहाँ भी ads लगानी है वहीँ Add a Widget पर क्लिक करें अब आपको सिम्पल HTML या Javascript पर क्लिक करना है और ads के code paste पर क्लिक करें.

Ads in Post

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया था कि इसके अंदर हम 5 ads show कर सकते हैं लेकिन अगर आप first time कर रहे हो तो 2-3 ही डालें क्योंकि ऐसा न हो कि first impresson गलत पड़ जाए, लेकिन जब आपको बहुत अच्छा response मिलने लगे तो तो आप अपनी ads को बढ़ा सकते हैं लेकिन वो भी 5 या 6 तक.

Conclusion

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से Adsense के अंदर अपनी ads को लगा सकते हैं और घर पर बैठे बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये Post समझ में आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*