Google Adsense में Ads कैसे Create करें?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि Google Adsense में Ads कैसे Create करें? अभी तक हमने आपको बताया था कि Adsense को Blog से कैसे जोड़े लेकिन आपको तो पता ही है कि इसके लिए हमे ads को Adsense में तो create करना पड़ेगा लेकिन अगर आपको पता ही न हो तो Adsense को Blog से जोड़ने का कोई फायदा भी नहीं है तो इसलिए हम आपको detail से बताएँगे कि Adsense मे ads कैसे create करें.

Google Adsense पर पैसे कैसे कमाए?

अगर आपको इसके बारे मे जानना है तो हमारी ये post पढ़ के इसके बारे मे detail पता लगा सकते हैं जिसमे आपको बताया जाएगा कि Adsense मे ads कैसे create करें.

Read This -> Google Adsense की Ad अपने Blog पर कैसे लगाए?

Types of Google Adsense’s Ad

Text & Display Ads

सबसे पहले Google ने यही unit provide की थी जिसमे Text और Display दोनों type के ads डाल सकते हैं. इसका एक ये भी Benefit है कि इसके अंदर हम ad को Responsive, Horizontal, Vertical, Rectangular, Custom Size किसी भी तरीके से ad को set कर सकते हैं. अगर हम इस यूनिट का ad create कर के डाल सकते हैं तो हमे बहुत ही अच्छा response मिलता है तो हम आपको suggest करेंगे कि इस unit की ad का use करेंगे तो आपको काफी benefit होगा.

Matched Content

अगर आप चाहते हैं कि आप का experience और भी ज्यादा अच्छा हो जाए तो आप इस Unit का use कर सकते हैं वैसे तो ये नाम से ही show कर रहा है कि इसमे Adsense आपके Blog के contents को Promote करने के साथ – साथ Ads को भी show करता है. इसलिए इस Unit की वजह से हमारे एक साथ दो काम हो जाते हैं.

In Feed Ads

Matched Contents के बाद हमारे पास जो unit आई थी उसका नाम है In Feed Ads. इसके अंदर आप एक ही Product के साथ ad डाल सकते हैं जिससे हमे यह फायदा है कि जो भी हमारे Blog पर visitors आएंगे उसे यह ad clear दिखाई देगी. इसकी वजह से हमारा CTR increase होता है.

In Article Ads

Google ने Bloggers के लिए सबसे best unit निकाला जिससे हमारा सबसे ज्यादा CTR increase होता है जिसके अंदर ad बहुत ही clear दिखाई देती है.

Google Adsense में Ads कैसे Create करें?

जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया है कि अगर हम Adsense पर काम करना चाहते हैं तो हमे पता होना चाहिए कि हम Adsense में ad कैसे create होती है. अगर हमे Google Adsense पर चार तरीकों से ad create कर सकते हैं.

इस प्रकार हमारे पास चार units है जिसमें आप अलग-अलग तरीके से ad create कर सकते हैं लेकिन अब हम बात करते हैं कि Adsense के अंदर Ad को कैसे create करें.

  • सबसे पहले आपको Adsense की site ( Adsense.Com) पर जाना है.
  • उसके बाद आपको इसके left में एक option दिखाई देगा जिसका नाम है My Ads आपको simple इस option पर click करना है.
  • My Ads पर क्लिक करते ही आपके सामने new ad unit का option आएगा लेकिन इसके साथ ही आपको वो सारी ads भी दिखाई देगी जो आपने पहले save कर रखी है.
  • जैसे ही आप New Ad Unit पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने चार option आ जाएंगे जिनके बारे में हमने आपको ऊपर बताया है.
  • इनमे से आपको जो भी format use करना है उसे select करें.
  • लेकिन अगर आपको अभी भी create करने में problem आ रही है तो हम आपको one by one format में ad create करना बताते हैं सबसे पहले हम बात करते हैं

Text & Display

  • इसके अंदर आपको सबसे पहले select option पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने name का ऑप्शन आएगा जिसमे आपको ad का नाम डालना है जो भी आप अपनी ad को देना चाहते हैं.
  • उसके बाद आपके सामने option आएगा कि आप अपनी ad का size क्या रखना चाहते हैं, तो हम आपको suggest करेंगे कि आप अपनी ad का size Responsive ad डालें क्योंकि ये सबसे best रहती है.
  • उसके बाद ad Type को select करना है तो simple सी बात है कि हम अभी फिलहाल Text & Display की बात कर रहें हैं तो हमे यही select करना पड़ेगा.
  • उसके बाद आपके सामने last ऑप्शन आएगा जिसका नाम है Save and Get Code अगर आप इसके ऊपर क्लिक करोगे तो आपकी ad Blog पर serve करने के लिए ready है.

Matched Content

Matched Content के अंदर भी same process रहता है उसी तरीके से last में आपको Save And Get Code पर क्लिक करना है तो आपकी ad ready हो जाती है इसी प्रकार In Feed Adsऔर In Article Ads में होता है.

Conclusion

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से adsense के अंदर ad को create कर सकते हैं हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये post समझ में आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*