Tech

Android P (9.0) क्या है और Android 9 के Feature क्या क्या है?

आज इस आर्टिकल में हम आपको Android P (9.0) क्या है और Android 9 के Feature क्या क्या है? के बारे में बारे में बताने जा रहे है.  आपको पता ही है की google हर साल एक नया android version लेकर आता है, अभी हाल ही में google ने andriod  8.0 version launch किया था, जो बहुत ही ज्यादा सराहनीय था. उसी प्रकार अब google  ने android  p 9.0 launch किया है जो अभी सिर्फ testing purpose के लिए launch किया गया है.

Android P (9.0) क्या है और Android 9 के Feature क्या क्या है?
Android P (9.0) क्या है और Android 9 के Feature क्या क्या है?

आपने एक बात तो notice की होगी google ने जितने भी version launch किये हैं, उनका नाम alphabetical order में होता है, तो हम कह सकते हैं कि इस version का नाम भी अल्फाबेटिक p से हुआ है. अभी तक google ने इसका पूरा नाम तो नहीं बताया है, लेकिन कोई इसे Andriod  Pictachio, Andriod  Pie के नाम से बोलते हैं. ये एक operating सिस्टम है, जिसमे बहुत सारे महत्वपूर्ण features है.

Android P 9.0 के Features

Security

हमें कहीं ना कहीं अपने फ़ोन की सुरक्षा की चिंता रहती है, लेकिन andriod p में टेंशन रखने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि इसकी security version 8.0 से कहीं ज्यादा बढ़ा दी गई है.

Picture Optamization

Andriod  P की एक विशेषता ये भी है, कि इसमें picture को हम बहुत ही आसानी से छोटा कर सकते हैं और यह picture को compress करने में भी सक्षम है.

Powerful Battery Backup

हमें सबसे ज्यादा समस्या रहती है की हमारे फ़ोन की battery कितनी है. लेकिन Andriod P 9.0 में Battery की पॉवर बहुत ज्यादा अच्छी है. हम इसे long टाइम तक use कर सकते हैं |

Indoor Positioning

अगर हम किसी मॉल में शोपिंग करने जाते हैं और हमें अन्दर की directions का पता नहीं है तो हम Andriod  P की मदद से  turn- by- turn directions को अच्छे तरीके से जान  सकते हैं.

Design

जिस तरीके से Oreo का UI design बहुत अच्छा था उसी तरह andriod  P का design बहुत ज्यादा अच्छा है. इस operating system के design में कुछ major बदलाव किये गये हैं, जैसे टाइम का स्क्रीन के लेफ्ट में show करना , setting menu का colourful दिखाई देना जो version 8.0 में नहीं था.

Multi Camera

आपने बहुत सारे mobiles में multi-camera देखे होंगे, लेकिन उनको हम एक साथ use नहीं कर सकते पर andriod p के multi कैमरे को हम एक साथ use कर सकते हैं. इसमें हम एक साथ depth sensing magic, apple style live portrait mode etc. use कर सकते हैं, जो बाकि mobiles में नहीं होता.

HDR Video Uploading

Andriod p में हम social sites से HDR video को upload कर सकते हैं, ये हम youtube से भी upload कर सकते हैं.

Notification Improvement

Google ने Andriod के माध्यम से Notification में काफी बदलाव किया है, ताकि users notification की जगह Image Attachment और stickers को upload कर सके.

Better Animation

आज हमारे पास जो फ़ोन है, उनकी scrolling बहुत ही कम होती है लेकिन जो andriod का नया version आया है, उसकी scrolling  बहुत ज्यादा है.

Faster Art

Andriod  P का operating सिस्टम में बाकि फ़ोन से art काफी ज्यादा फ़ास्ट है, क्योंकि जैसे – जैसे  नये update आते जायेंगे सब में improvement होती जाएगी.

Conclusion

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको एंड्राइड के नए वर्शन के बारे में आपको बताया की एंड्राइड के नए वर्शन में आपको क्या क्या feature देखने की मिलेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close