Health Tips

अंजीर खाने के फायदे और नुकसान

अंजीर फल वैसे तो सूखा फल होता है, लेकिन यह खाने में बहुत स्वादिष्ट फल होता है और यह खाने में मीठा होता है, लेकिन इसका सेवन करने से बहुत से फायदे होते है और यह फलों की तरह से होता है। आज इस आर्टिकल में मैं आपको अंजीर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूँ। Fig benefits & side effects in hindi

अंजीर खाने के फायदे और नुकसान
अंजीर खाने के फायदे और नुकसान

अंजीर खाने के फायदे – Fig Benefits in Hindi

अंजीर वजन घटाने में सहायक होता है. Fig Benefits for Weight Loss

अगर आपको वजन कम करना है, या आप मोटापे का शिकार हो गए है, तो आप अंजीर का सेवन कर सकते है, लेकिन आपको इसका सेवन दवा के तौर पर ही करना है और इसका सेवन ज्यादा नहीं करना है, इसका ज्यादा सेवन करने से यह आपके वजन को बढ़ा भी सकता है. क्योंकि अंजीर में कैलोरी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाई जाती है.

अंजीर का सेवन कब्ज को छुटकारा दिलाये – Fig Benefits for Constipation

अगर आप अंजीर का सेवन रेगुलर करते हैं तो आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं क्योंकि इसमें एक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, अगर आप रात को पानी में पांच अंजीर को भिगोकर छोड़ दे और सुबह उठकर खाली पेट उन्हें खा ले तो ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा.

अगर आप रेगुलर ऐसा करते हैं तो आपको 2 या 3 दिन में कब्ज से राहत पा सकते हैं और अंजीर पाचन शक्ति को ठीक बनाए रखने में मदद करता है. अंजीर का सेवन आप रेगुलर करते हैं तो डायरिया रोग से भी बचा जा सकता है. इसीलिए आपको इसका सेवन रेगुलर करना चाहिए।

अंजीर का सेवन हड्डियों के लिए – Fig Benefits for Bone Health

इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपकी हड्डियों की टूट-फूट को मरम्मत करके आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

अगर आपकी हड्डी टूट गई है, या आपको कोई जोड़ों का दर्द है, तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं, अगर आप अंजीर का सेवन रेगुलर करते हैं तो आपको जोड़ों के दर्द से 2 या 3 दिन में राहत मिल जाएगी इसीलिए आपको अंजीर का सेवन रेगुलर करना जरूरी है।

अंजीर का सेवन उच्च रक्तचाप को घटाता है – Fig Benefits for High BP

अंजीर का सेवन उच्च रक्तचाप को कम करने में हमारी मदद करता है, क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके रक्तचाप को कम करने में हमारी मदद करता है. इसीलिए आपको अंजीर का सेवन रेगुलर करना चाहिए इससे आपको उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद मिलेगी।

खून बढ़ाने में सहायक अंजीर – Fig Benefits for Increase Blood

आप अंजीर का सेवन रेगुलर करते हैं, तो आपको खून बढ़ाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके खून बढ़ाने में मदद करते हैं, इसका सेवन आप सुबह-सुबह कर सकते हैं, इसका सेवन करके आप तुरंत दूध पी सकते हैं और दूध पीने से भी आपका खून बढ़ता है, क्योंकि दूध में बहुत सारे विटामिन होते हैं, खून को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अंजीर मधुमेह के रोग को करता है दूर – Fig Benefits in Diabetes

आजकल ब्लड शुगर की समस्या बहुत ही ज्यादा होने लगी है, अगर आप को इस पर नियंत्रण करना है तो आप अंजीर का सेवन कर सकती हैं, क्योंकि अंजीर में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड शुगर की समस्या पर नियंत्रण करता है, अगर आप अंजीर का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं.

अंजीर का सेवन मूत्र समस्याओं के लिए – Fig Benefits for Urine Problems

अंजीर में अच्छी मात्रा में पोटेशियम होता है, जो आपके शरीर से मूत्र द्वारा तत्व निकलते हैं, उन पर नियंत्रण करता है और यह कैल्शियम के पतन को रोकने में मदद करता है और आपके शरीर में गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में आपकी मदद करता है और आपको मूत्र से संबंधित कोई भी समस्या होने से रोकता है।

अंजीर का सेवन त्वचा के लिए – Fig Benefits for Skin Health

अगर आप अंजीर का सेवन रेगुलर करते हैं तो आप त्वचा के रोग से बच सकते है.त्वचा के रोगों के निदान के लिए भी आ अंजीर का इस्तेमाल कर सकते है.

अंजीर से गले के दर्द से राहत पाएं – Fig Benefits for Throat pain

अगर आपके गले में दर्द है, आपका गला सूज गया है, या आपके गले में खराश है तो आप अंजीर का सेवन करके इससे राहत पा सकते हैं, और यह खांसी एवं अन्य शासन प्रणाली से संबंधित समस्याओं को दूर करने में हमारी मदद करता है, जैसा कि मैंने आपको बताया कि यह गले की सूजन और गले की जलन को भी कम करने में हमारी मदद करता है, अगर आप सभी समस्याओं से राहत पाना चाहते है तो आपको अंजीर का सेवन रेगुलर करना होगा।

अंजीर का सेवन आंखों के लिए – Fig benefits for Eyes Health

अगर आपकी कोई आंखों की समस्या है, जैसे दूर दृष्टि दोष, निकट दृष्टि दोष, आंखों में जलन होना, आंखों का सूज जाना, अगर आपको इन जैसी कोई समस्या है तो आप का अंजीर का इस्तेमाल करके इनसे राहत पा सकते हैं, क्योंकि अंजीर में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों में होने वाले रोगों से बचाता है और रेटिना में क्षति होने से भी रोकता है।

अंजीर के खाने से नुकसान – Fig Side Effects in Hindi

  • वैसे तो अंजीर खाने के फायदे होते हैं, लेकिन इसका सेवन ज्यादा करने से आपको यह नुकसान भी कर सकता है।
  • कई लोगों को अंजीर खाने से एलर्जी होती है, वह इसका सेवन ना करें।
  • अंजीर की तासीर गर्म होती है, इसीलिए इसको गर्मी में ना खाएं।
  • इसका ज्यादा सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है।
  • अंजीर का ज्यादा सेवन करने से पेट भारी हो सकता है, जिससे पेट में दर्द भी हो सकता है।

आज हमने इस आर्टिकल में आपको बताया की अंजीर खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है. अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आर्टिकल को लाइक करें कॉमेंट करें और शेयर करना ना भूलें.

अगर आपको हमारे आर्टिकल से जुड़ी कोई और जानकारी लेनी है आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close