अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़ें क्योंकि कई बार जो नए Bloggers होते हैं वो BlogSpot Plateform को choose करते हैं लेकिन उसमे सारे Features न होने की वजह से वो WordPress या Other Plateform का use करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी हो जाता है कि हमे फिर भी problem आती है क्योंकि हमने Domain Name को Hosting से जोड़ते नहीं है या फिर वो अच्छे से जुड़ता नहीं है तो अगर आपको भी ऐसी Problem का सामना करना पड़ रहा है तो don,t worry आज हम आपको इस post मे इसके बारे मे detail से बताएँगे कि अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े.

अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?
अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?

सबसे पहले तो आप बहुत ही अच्छी Company से Domain Name को Purchase करें क्योंकि इसके लिए बहुत सारी company है लेकिन हम तो आपको suggest करेंगे कि आप अपना Domain Name Godaddy.com से ही purchase करें क्योंकि ये बेस्ट company है.

Domain को Hosting से कैसे जोड़ें?

अगर आपने Domain Name को Hosting से connect करने की कोशिश की है लेकिन फिर भी अगर आपका Domain Name connect नहीं हुआ है तो उसके लिए हम आपको कुछ Steps बता रहें हैं जिनकी मदद से आप अपने Domain Name को Hosting से बहुत ही आसानी से connect कर सकते हैं.

अगर आप अपने Domain Name को connect करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास तीन चीजों का होना बहुत जरूरी है जैसे Domain Name, Webhosting और Name Server.

आप इस भी Website से Web Hosting खरीदते हैं तो वह आपको एक Email send करते हैं जिसमे आपको Domain Name Server और बाकि सारी जानकारी मिल जाती है.

अब आपको यही detail Domain Name मे add करनी है और अगर आप सोच रहें हैं कि आपको ये पता नहीं है कि यह जानकारी कैसे add करनी है तो don,t worry हम आपको इसके बारे मे भी बताएँगे.

Steps

  • सबसे पहले आप उस website मे login करें जंहा से आपने Domain Name को खरीदा है.
  • उसके बाद आपके सामने एक Profile Open हो जाएगी, जिसमे आपको My Product पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक Option आएगा जिसका नाम है DNS (Domain Name Server) आपको सिम्पल इस पर क्लिक करना है.
  • अब आप उस Email को check करें जो आपके पास Hosting Provider ने भेजी है और उसमे से एक-एक करके Domain Name को copy करें.
  • उसके बाद आप Godaddy Account मे Name Server को change करने से पहले Drop Down लिस्ट से Custom को select करना है और इसके नीचे वो  Server Name को paste कर दें जो आपने अभी ऊपर Copy किया था.
  • उसके बाद आपके सामने Save का ऑप्शन आयेगा और आपको सिम्पल इस पर click करना है.

Blogger मे Domain Name को जोड़ने का फायदा

अगर आप अपने Blogger मे Domain Name को जोड़ते हैं तो आपके Blogger का status बहुत ही बढ़िया हो जाता है और इससे आपके ब्लॉग पर Traffic बढ़ता है. आपके Blog को एक अच्छा name मिल जाएगा जैसे Domain.com जो देखने मे ही अच्छा लगता है. अगर आप भी किसी को अपने काम के बारे मे बताते हैं तो आपको भी एक Proper name मिल जाएगा.

Conclusion

इस प्रकार हम बहुत ही आसानी से अपने Blog को Domain Name से जोड़ सकते हैं हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट समझ मे आ गई होगी लेकिन अगर आपको अभी भी कुछ doubt है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*