Tech

Apple के Iphone इतने महंगे क्यों होते है? Why Apple’s iPhones are so expensive?

Apple के Iphone इतने महंगे क्यों होते है? Why Apple’s iPhones are so expensive?

 

Apple एक American company है। यह कंपनी हर साल मार्केट upgraded devices बेचने के लिए लाती है। परंतु company द्बारा लाए गए devices की कीमत बहुत ही अधिक होती है। ऐसे मे एक सवाल सबके मन मे आता की Apple के devices इतने महंगे क्यों होते है । कौन से कारणों की वजह से एंड्रॉयड के मामले में आईफोन इतने महंगे होते हैं इन सारे प्रश्नों का हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Apple के Iphone इतने महंगे क्यों होते है?
Apple के Iphone इतने महंगे क्यों होते है?

Iphone Apple के द्बारा बनाए जाते है और यह एक अमेरीकन कंपनी है जिसकी शुरुआत आज से 44 साल पहले 1976 में हुई थी। पहले एपल कंपनी कम्प्युटर का काम करती थी परंतु धीरे-धीरे करके यह smartphone की तरह आ गई ।

Apple अपने Iphone पूरे विश्व में बेचती है जिसमे 510 रिटेलर शॉप भी शामिल है और इस कंपनी में 137000 लोग काम करते है।

Iphone हमको android से डबल कीमत में मिलते है। Iphone महंगे होने के बहुत से कारण है। आप जो android में कर सकते है वह Iphone में नही कर सकते परंतु फिर भी Iphone android से ज्यादा महंगे है।जो आपको हम नीचे समझाने की कोशिश करेंगे।

एप्पल की स्थापना स्टीव जॉब्स और अन्य दो व्यक्ति ने मिलकर की थी और आज भारत में सबसे ज्यादा महंगे फोन एप्पल के ही होते हैं।

Why are Apple’s iPhones so expensive?

1 Brand Value And Trust 

अगर हम android mobil की तुलना Iphone से करे तो Iphone की brand value बहुत ज्यादा है हर कोई Iphone को खरीदना चाहता है। अन्य कंपनियों की मात्रा में आईफोन की ब्रांड वैल्यू और उसका भरोसा लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है। इसकी वजह से आई फोन की कीमत में बहुत ज्यादा उछाल देखने को मिलता है।

Iphone एक बहुत बड़ी कंपनी है और उसकी सुरक्षा और privacy को हर कोई जानता है। इसकी वजह से लोगों में Iphone पर एक भरोसा बन गया है और उस भरोसे के कारण Iphone के mobile company महंगे कर लगाती  है क्योकि जिसको जरूरत है वह इस mobile को जरूर खरीदगे।

आजकल के लोग Iphone को सिर्फ दिखाने के लिए खरीदते हैं क्योंकि Iphone के मोबाइल बहुत महंगे आते हैं इसकी वजह से showoff करने में आईफोन का ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। और इसकी वजह से Iphone की Brand Value में बढ़ोतरी होती है और Iphone दिन प्रतिदिन महंगे होते जाते हैं।

2 Security And Privacy

सभी लोग अपनी privacy को छुपा के रखना चाहते है उनके लिए apple एक महतपुर्ण साधन है क्योकि apple को हैक करना इतना आसान नही है जितना आप android में कर सकते है।

Iphone महंगा होने का यह मुख्य कारण है कि Iphone में उसकी सिक्योरिटी बहुत ज्यादा तेज होती है और Iphone को बहुत आसानी से Hack करना भी बहुत मुश्किल होता है। ज्यादातर लोग एंड्राइड को रूट करके उसमें छेड़छाड़ करते हैं परंतु Iphone में यह करना मुश्किल है।

Iphone में  IOS नाम की उनकी अलग operating system है। जो Iphone को सुरक्षित और तेज बनती है और Iphone android की मात्रा में बहुत ज्यादा तेज होते है।

दरअसल android सिस्टम गूगल के द्वारा बनाई गई है और यह एक ओपन सोर्स होने के कारण उसे अन्य कंपनियां इस्तेमाल कर सकती है जैसे कि एमआई, विवो, ओप्पो android का उपयोग करती है। परंतु एप्पल में उसका खुद का  ही ऑपरेटिंग सिस्टम है जो सिर्फ Iphone में और apple के लैपटॉप में प्रयोग में किया जाता लिया जाता है।

3 Processing Power And Operating System 

Android में जो प्रॉसेसर लगा होता है वह android वाले  3rd party से लेते है परंतु Iphone में उसका खुद का प्रॉसेसर होता है। इसकी वजह से वह android के मुक़ाबले बहुत ज्यादा तेज होता है।

अगर आप विडियो एडिटिंग के लिए Iphone को use करते है तो android के मुक़ाबले Iphone में विडियो एडिटिंग की रेडरींग फ़ाइल तुरंत बन जाती है। इसके साथ-साथ Iphone के प्रॉसेसर android से बहुत तेज होते है उसकी वजह से इसकी गेम खेलने में भी मजा आता है।

4 Display And Camera Quality 

Iphone की एक और खासियत है जिसमे display और camera quality का समावेश होता है। आपने बहुत बार देखा होगा कि Iphone की camera quality android के मुक़ाबले बहुत अच्छी होती है और फोटो बहुत अच्छे आते है।

दरअसल एप्पल के कैमरा में प्रयोग होने वाले लेंस बहुत महंगे होते हैं। इसकी वजह से उस में आने वाली इमेज की Clarity एंड्राइड से बहुत ज्यादा मजबूत होती है।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि android के मुकाबले Iphone महंगे क्यों होते हैं? हमने आपको 4 पॉइंट दिए हैं जिसमें आपको पूरा समझाने की कोशिश की है कि Iphone महंगी क्यों होते हैं? परंतु अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जिसको हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। और नीचे कमेंट करके एक बात है जरूर हमें बताएं कि आप android और iphone में से कौन सा मोबाइल ज्यादा पसंद करते हैं धन्यवाद।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close