बादाम को भिगोकर खाने के Benefits और Side Effects

Spread the love

Badaaam ko bhigokar khaane ke fayade aur nuksan, Badaam ko bhigokar khaane ke fayade, badaam ko bhigokar khaane ke nuksan, badaam ko bhigokar khaane ke Benefits aur Side Effects, Badaam ko bhigorkar khaane ke Benefits, Baadam ko bhigokar khaane ke Side Effects, Almonds khaane ke fayade aur nuksan, Almonds khaane ke fayade, Almonds khaane ke nuksan, Almonds khaane ke Benefits aur Side Effects, Almonds khaane ke Benefits, Almonds khaane ke Side Effects

बादाम को भिगोकर खाने के Benefits और Side Effects
बादाम को भिगोकर खाने के Benefits और Side Effects

आज हम इस आर्टिकल में आपको बादाम को भिगोकर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे है. बादाम को भिगोने से बादाम के पोषक तत्व और भी बढ़ जाते है जिससे की बादाम और भी स्वादिष्ट हो जाता है. जिन व्यक्तियों के दांतों की समस्या है तो उनके लिए भीगे हुए बादाम काफी लाभकारी होते है इसलिए में तो आपको यही सलाह दूंगा. की जब कभी आप बादाम खाओ तो उन बादाम को भिगोकर ही खाना चाहिए।

बादाम को भिगोकर खाने के फायदे – Almonds ko bhigokar khaane ke Benefits in Hindi

तनाव को करता है दूर – Tension ko karta hai dur

भीगे हुए बादाम में कुछ एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो आपके तनाव में राहत दिलाते हैं. इसके सेवन से आपका दिमाग फ्रेश होने लगता है. रोजाना बादाम का सेवन करने से डिप्रेशन होने की संभावना भी नहीं रहती है. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अधिक मात्रा में भीगे हुए बादाम का सेवन आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद भीगे हुए बादाम – Skin ke liye fayademand bhige hue Almonds

बादाम को भिगोकर खाने से विटामिन-ई की अच्छी मात्रा मिलती है. इसमें मौजूद विटामिन त्वचा की सूजन और उसकी शक्ति को कम करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं. जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है. कि बदाम में विटामिन-ई और अन्य एंटीऑक्सीडेंट के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर में हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालते हैं. इसके कारण लंबे समय तक युवा दिखने की उम्र बढ़ जाती है.

भीगे हुए बादाम आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने में भी सहायक है और इतना ही नहीं बल्कि कोशिका के निर्माण की प्रक्रिया को बढ़ा देते हैं।

भीगे हुए बादाम बालों के लिए फायदेमंद – bhige hue Alomods Hair ke liye fayademand

भीगे हुए बादाम बल्कि शरीर के स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद नहीं बल्कि यह और भी कई समस्याओं को दूर करते हैं. आप बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम के तेल का इस्तेमाल आपको बालों के ऊपर लगाकर उसकी मालिश करनी है. ऐसा करने से काफी हद तक आपके बाल लंबे और मजबूत होते है।

भीगे हुए बादाम पाचन के लिए होते है अच्छे – Bhige hue Almonds pachan ke liye hote hai achche

भीगे हुए बादाम पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं. यह पेट की ऐंठन, अपच, कब्ज के लक्षणों को कम करते है. यह पाचन क्रिया को आसान बनाते हैं और लोगों को अधिकतम पोषण प्रदान करते हैं. बादाम भोजन में मौजूद वसा को पाचन में सहायता करते हैं.

वजन घटाने के लिए बहुत अच्छे होते है भीगे हुए बादाम – Weight Loss ke liye bahut achche hote hai bhige hue Almonds

आजकल इस युवा पीढ़ी में बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं. उनका मोटापा बहुत सी दवाइयां लेने पर भी मोटापा कम नहीं हो पा रहा है तो मैं उनको बता देता हूं कि बादाम का सेवन करने से उनका मोटापा काफी हद तक कम हो सकता है.

मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले रात को बादाम को भिगोकर छोड़ देना है और सुबह 4 से 5 भीगे हुए बादाम का सेवन खाली पेट कर लेना है.

दिल के लिए फायदेमंद भीगे हुए बादाम – Heart ke liye fayademand bhige hue Almonds

भीगे हुए बादाम दिल के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं क्योंकि यह कोलेस्ट्रोल को संतुलित करने और हार्ट अटैक स्ट्रोक को भी करने में सहायक होते हैं जिससे आपकी धमनियों के फैट जमा हो जाता है तो उनको रोकने में मदद करते हैं. इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं और इसके अलावा जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया कि इस में एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-ई अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो दिल के हार्टअटैक रोगों का सामना करने में सहायक होते हैं।

भीगे हुए बादाम के नुकसान – Bhige hue Almonds ke Side Effects

ऊपर हमने भीगे हुए बादाम खाने के फायदे के बारे में बताया अब हम नीचे इसके नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे तो भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे हैं लेकिन इसको ज्यादा मात्रा में खाने से आप को नुकसान भी हो सकते हैं।

  • भीगे हुए बादाम ज्यादा मात्रा में खाने से दस्त की समस्या हो सकती है।
  • इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है।
  • भीगे हुए बादाम का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सिर दर्द और चक्कर आने की समस्या हो सकती है।
  • इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करने से सुस्ती की समस्या हो सकती है।
  • भीगे हुए बादाम का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से दस्त या जी मचलाने की समस्या हो सकती है।

Final Words

आज हमने इस आर्टिकल में आपको भीगे हुए बादाम खाने के फायदे के बारे और नुकसान के बारे में बताया अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो आर्टिकल को लाइक करें कमेंट करें

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*