Article

बन्दूक का आविष्कार किसने किया?

आज इस आर्टिकल में हम आपको बन्दूक का आविष्कार के बारे में जानकारी देंगे-

बन्दूक के आविष्कार से हमारे दुश्मनो पर इस्तेमाल करने के लिए अरे रुकिए रुकिए दुश्मन यानी आस पास के नहीं बल्कि बन्दूक अपने सिपाहियों के पास होता है. अपने दुश्मन पर वार करने के लिए. इसके अलावा अमीर लोग भी बन्दूक का इस्तेमाल करते है उनके धन दौलत का निगरानी करने के लिए. बन्दुक हर कोई अपने पास नहीं रख सकता क्यूंकि इससे खरीदना इतना आसान नहीं है, इसमें आपको लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. बन्दूक आम तौर पर हर देश के सिपाही , पुलिस , कमांडो, नेवी आदि के पास दिया जाता है.

बन्दूक का इतिहास

न का इतिहास जानने से पहले गन को चलाने वाला गनपाउडर के बारे में जानना ज़रूरी है. गनपाउडर बुल्लेट बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. गनपाउडर तकरीबन हर तरह के फायरआर्म में इस्तेमाल किया जाता है. गनपाउडर की खोज खरीब 9 AD में चीन में किया गया था. इस खतरनाक पाउडर को उस ज़माने में जंग लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. जैसा के हम सब जानते है के पहले ज़माने में तीर का इस्तेमाल बहुत ज़्यादा किया जाता था. इस तीर को खतरनाक बनाने के लिए गनपाउडर का इस्तेमाल किया जाता था. धीरे धीरे चीन से गनपाउडर दूसरे देशों में पहलने लगा और बन्दूक बनना शुरू किया गया.

बन्दूक क्या है

बन्दूक एक हथियार है जिस कट्टे में एक गोली होती है, जिसे निचे दिए गए नल्ली को दबाने पर विस्फोटक तरीके से बाहर निकलती है. गोली इतनी तेज़ी से निकलती है की सामने वाले की जान तक ले लेती है. यह बन्दूक दे निकली विस्फोटक के जरिये गर्म गैस प्रज्ज्वलित होती है जिसकी वजह से गोली पर बल पड़ता है जिसके कारण यह गोली बड़ी तीव्रता से बाहर निकलती है.

“रेडियो का आविष्कार किसने किया और कब?”

बन्दूक का आविष्कार किसने किया

बंदूक का आविष्कार सामुएल कॉल्ट के द्वारा 1836 में किया गया था. इनके द्वारा ही दुनिया की पहली बंदूक को बनाया गया था, जिसमे 5 गोलियां चलाईं जा सकती थीं, तथा उसके बाद इसको फिर से लोड करना होता था. हालांकि चीन में 9 वी शताब्दी में ही बारूद का अविष्कार कर लिया गया था, जो बंदूक में काफी अहम भूमिका निभाता है. बारूद का इस्तेमाल फिर चीन के द्वारा युद्ध में किया जाने लगा और फिर धीरे धीरे ये पूरी दुनिया में फैल गई थी. बंदूक के अविष्कार के साथ एक काफी खतरनाक हाथियार ने जन्म लिया था.

आज इस आर्टिकल में हमने आपको बन्दूक का आविष्कार किसने किया इसके बारे में जानकारी दी है और इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close