HealthHealth Tips

ब्रोकली खाने के Benefits और Side Effects

भारत में सबसे ज्यादा ब्रोकली की सब्जी बनाई जाती है चाहे कोई फंक्शन हो या कोई शादी आलू-गोभी की सब्जी वहां पर जरूर मिलती है. दुनिया भर में आज ब्रोकली के सर्वाधिक उत्पादन में भारत का सबसे ऊपर नाम है. ब्रोकली के अलावा इसी की फैमिली में पत्ता गोभी और फूल गोभी भी आते हैं.  ब्रोकली को फूल गोभी के जीन में संपादन करके बनाया गया था. आज इस आर्टिकल में हम आपको ब्रोकली के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं.

ब्रोकली खाने के फायदे

 

ब्रोकली खाने के Benefits और Side Effects

हड्डियों के विकास के लिए

ब्रोकली में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो कि हमारे शरीर में कोलेजन के उत्पादन में अच्छी भूमिका निभाता है, जिसकी वजह से हमारे जोड़ों में या हड्डियों में सूजन और क्षति को ठीक करने में मदद करता है. इसके अलावा इसके अंदर विटामिन के भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो की हड्डियों में होने वाले क्षय को रोकता है.

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए

ब्रोकली कुछ ऐसे गुण होते हैं जिसकी वजह से यह हमारे शरीर करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है इसके अलावा इसमें फाइबर और ओमेगा-3 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारी धमनियों को कठोर होने से रोकता है.

प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए

ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिनमें की मुख्य पोषक तत्व विटामिन सी होता है जिसकी वजह से यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान होती है और इसी वजह से हम कई तरह के संक्रमण को रोकने में सफल हो जाते हैं.

वजन कम करने के लिए

ब्रोकली में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह हमारे शरीर में पाचन क्रिया को ठीक करने के साथ-साथ हमारे मोटापे को कम करने में भी मदद करती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं.

गर्भावस्था में ब्रोकली का सेवन

ब्रोकली में फैट की मात्रा अच्छी होती है जिसकी वजह से अगर गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन किया जाए तो यह शिशु के स्वास्थ्य तंत्रिका तंत्र का विकास करने में मदद करती है और इसके अलावा यह गर्भवती औरत में खून की कमी को पूरा करने में भी आपकी सहायता करता है.

दिल के लिए फायदेमंद

ब्रोकली में विटामिन K अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे हृदय को मजबूत करने में मदद करता है. इसके अलावा यह सूजन को भी दूर करने में मदद करता है.

पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए

ब्रोकली हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने में मदद करता है. यह हमारे शरीर में खराब बैक्टीरिया को हटाकर वहां पर बढ़िया बैक्टीरिया पैदा करने में मदद करता है. इसके अलावा यह हमारे शरीर से टॉक्सिन को निकाल कर हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

ब्रोकली के नुकसान

हमने आपको ऊपर ब्रोकली के फायदे बताए हैं अब हम आपको ब्रोकली खाने के नुकसान बताने जा रहे हैं. वैसे इसके ज्यादा नुकसान नहीं है लेकिन कुछ स्थितियों में आप इसका इस्तेमाल सोच-समझकर करें.

  • अगर आप खून का थक्का बनाने वाले दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप विटामिन K से भरपूर ब्रोकली का इस्तेमाल ना करें या इसका इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर से जरूर पूछ लें.
  • जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उनको ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए या अगर आप ब्रोकली का सेवन करना चाहते हैं तो सीमित मात्रा में करें.
  • जिन लोगों को ब्रोकली से एलर्जी है उनको ब्रोकली का सेवन नहीं करना चाहिए.

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको ब्रोकली खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close