Captcha Code क्या है और इसका इस्तेमाल किसलिए होता है?

Spread the love

दुनिया में जितने भी लोग हैं अगर वह ऑनलाइन कोई भी वेबसाइट पर विजिट करते हैं या वहां पर कमेंट करते हैं या कोई फॉर्म रजिस्ट्रेशन या लॉगइन करते हैं तो वहां पर एक आपको Captcha ऑप्शन जरुर मिलता है. Captcha में कि आप को आड़े टेढ़े वर्ड सबमिट करने को कहा जाता है और यह बहुत ही परेशानी वाला काम होता है क्योंकि कई बार इनके वर्ड मैच नहीं हो पाते हैं तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Captcha Code क्या है और इसका इस्तेमाल किसलिए होता है? तो इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी डिटेल देंगे.

Read This -> PUBG में Ping क्या होता है?

Captcha Code क्या है और इसका इस्तेमाल किसलिए होता है?

Captcha Code क्या है और इसका इस्तेमाल किसलिए होता है?

Captcha Code क्या है?

अगर Captcha Code की फुल फॉर्म की बात करें तो इसका मतलब होता है कंप्लीट ऑटोमेटिक पब्लिक टर्निंग टेस्ट टू टेल कंप्यूटर एंड हुमन ए पार्ट. इसका मतलब है कि कोई ऐसा प्रोसेस जिसके द्वारा हम किसी भी इंसान और कंप्यूटर में भेद कर सके उसको हम Captcha code कहते है.

Captcha Code की शुरुआत किसने की?

इसकी शुरुआत 2000 में Luis Von Ahn, Manuel Blum, Nicholas Hopper और John Langford द्वारा की गई थी जोकि Carnegie Mellon University में प्रोफेसर के रूप में कार्य करते थे. यह तकनीक इंसान और मशीन में फर्क बताने के लिए इस्तेमाल की जाती थी.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Captcha Code कैसे जनरेट किया जाता है?

यहां पर Captcha Code को 2 तरीके से जनरेट किया जा सकता है. एक तो आप खुद का कोई Code बनाकर सबमिट करवा सकते हैं या फिर आप चाहे तो ऑटोमेटिक Code जनरेट करके भी इस तरह के Captcha Code बना सकते हैं तो यह दो तरीके हैं जिसके द्वारा Captcha Code बनाया जा सकता है.

Captcha Code का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Captcha Code का इस्तेमाल सिक्योरिटी को इंप्रूव करने के लिए किया जाता है ताकि कोई भी मशीन या रोबोट या किसी भी प्रकार का bot हमारे सिक्योरिटी सिस्टम बार-बार कोई रजिस्ट्रेशन या कमेंट ना कर पाए इसीलिए Captcha Code का इस्तेमाल किया जाता है. आपने कई बार देखा होगा कि अगर वर्डप्रेस पर वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं तो आपके कमेंट सेक्शन में बहुत से कमेंट आते हैं, वह इसी का कारण है. अगर आप वहां पर भी Captcha Code का इस्तेमाल करते हैं तो bot के द्वारा आने वाले कमेंट ऑटोमेटिक बंद हो जाते हैं.

अब आप समझ गए होगे कि इसका इस्तेमाल ज्यादातर एक bot कमेंट और स्पैम को रोकने के लिए किया जाता है ताकि वह किसी भी दूसरे मेथड के जरिए आपके पासवर्ड या कोई दूसरी जानकारी ना चुरा पाए या आपके ऑनलाइन वेबसाइट पर बार-बार अनवांटेड रजिस्ट्रेशन या लॉगइन ना कर पाए.

इसको किसी टेक्नोलॉजी के द्वारा समझ पाना बहुत ही मुश्किल है क्योंकि इसमें इमेज में टेक्स्ट और नंबर इंक्लूड किए जाते हैं जिसके सिर्फ मनुष्य अपनी आंखों और पढ़कर ही समझ सकता है या आप यह भी कह सकते हैं कि अभी तक ऐसा कोई सिस्टम या अलग टेक्नोलॉजी तैयार नहीं किया गया है जिससे कि Captcha Code को क्रैक कर दिया जाए.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

Captcha Code के कितने प्रकार होते हैं?

वैसे तो Captcha Code के बहुत से प्रकार है लेकिन खासतौर पर या मतलब टेक्नोलॉजी के हिसाब से इसको 5 भागों में बांटा गया है जिसकी मदद से आप इनके बारे में आसानी से जान सकते हैं.

टेक्स्ट रिकॉग्नाइजेशन Captcha Code

इस प्रकार के Captcha Code में आपको एक पजल दिखाया जाता है जिसमें के कुछ Text लिखे होते हैं और इस Text को देखकर पहचान कर यूजर को दिए गए बॉक्स में एंटर करके सबमिट करना होता है इसके बाद में वेबसाइट पर आगे बढ़ सकते हैं.

इमेज रिकॉग्नाइजेशन Captcha Code

इस तरह के Captcha Code में बहुत सारी Images दी जाती है जहां से ऊपर बताए गए किसी भी नाम से जुड़ी सभी Picture को सेलेक्ट करना होता है जिससे कि आपकी सिक्योरिटी सिस्टम को बढ़ाया जा सके और यह Verify होने के बाद में ही आपको उसके बाद में साइन अप, साइन इन या फिर किसी भी वेबसाइट के अंदर लॉगिन किया जा सकता है.

सोशल ऑथेंटिकेशन और फ्रेंड रिकॉग्नाइजेशन Captcha Code

यह भी एक प्रकार का Captcha होता है जिसकी मदद से किसी भी वेबसाइट की सिक्योरिटी लेवल को Increase किया जा सकता है. इस प्रकार की Captcha Code में आपके फ्रेंड्स की बहुत सारी फोटो आती है और उन सभी के कोड को हल करके आपके बताए गए फ्रेंड के नाम की फोटो आप को सेलेक्ट करनी है. इसके बाद में आप अपने वेबसाइट पर कर सकते हैं. इसका सबसे अच्छा उदाहरण जब भी आपकी फेसबुक ID Block हो जाती है तो उसके बाद में कई बार Friend फोटो Captcha का इस्तेमाल किया जाता है..

लॉजिक Captcha

इस तरह के Captcha में आपको कुछ सवाल पूछे जाते हैं और उसका हल आपको दिए गए स्थान पर डालने के बाद ही आप किसी भी वेबसाइट पर आगे के स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. इसमें आपको किसी भी नंबर से का गुणा, भाग, घटा, और भाग के सवाल पूछा जा सकता है.

यूज़र इंटरेक्शन Captcha

इस प्रकार के Captcha में जो Puzzle आता है वो सारे Interaction based question Answer पर निर्भर करते है इसमें आप से कुछ Question पूछे जाते हैं जिनका जवाब देने के बाद में आप किसी भी वेबसाइट पर Enter कर सकते हैं.

Captcha Code के इस्तेमाल के फायदे

Hacker, bot और spammer से अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए Captcha Code का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है और यह एक सिक्योरिटी टेस्ट तैयार करता है जिससे कि इस तरह की समस्याओं से बचा जा सकता है. बाकी इसके फायदे हम आपको नीचे बता रहे हैं.

  • वेबसाइट और ब्लॉग पर स्पैम कमेंट रोकने के लिए
  • अनवांटेड रजिस्ट्रेशन रोकने के लिए
  • ईमेल एड्रेस को Email Scrapers से बचाने के लिए
  • किसी भी वेबसाइट को वोट और स्पैमर से प्रोटेक्ट करने के लिए
  • वेबसाइट को डिक्शनरी अटैक से बचाने के लिए
  • ऑनलाइन पोल पर अनवांटेड पोलिंग के लिए

Read This -> PUBG Game खेलने के लिए Best मोबाइल

Captcha Code के नुकसान

वैसे देखा जाए तो Captcha Code का नुकसान नहीं होता है लेकिन यूजर के लिए थोड़ी परेशानी होती है जैसे कि मान लो अगर आप किसी भी वेबसाइट पर Captcha Code लगाना चाहते हैं और वहां पर आपको एक डिफिकल्ट Captcha Code मिल जाता है जिसकी वजह से आपको कोई भी कॉमेंट या फिर साइन इन करने में परेशानी होती है. इसके अलावा कुछ तरह के कमेंट जोकि जरूरी होते हैं वह भी इसकी वजह से बंद कर दिए जाते हैं लेकिन फिर भी Spam और unwanted कमेंट को रोकने के लिए यह तरीका सबसे सही है.

Final Word

इस आर्टिकल में हमने आपको Captcha Code क्या है और इसके इस्तेमाल के क्या-क्या फायदे हैं? इसको किसने शुरू किया और इस तरह की जानकारी हमने आपको दी है. अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में भी कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*