PUBG में Ping क्या होता है?

Spread the love

दुनिया भर में PUBG गेम के बहुत से यूजर हैं और बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि Ping क्या होता है. अगर आपको भी नहीं पता है कि ping क्या है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि PUBG गेम में इस्तेमाल होने वाला Ping क्या है और इसके द्वारा आप क्या इंफॉर्मेशन प्राप्त कर सकते हैं.

Read This -> PUBG Game खेलने के लिए Best मोबाइल

PUBG में Ping क्या होता है?

आम भाषा में बात करें तो पिंग हमारे कंप्यूटर से किए ओपन जाने वाले आईपी ऐड्रेस तक हमारा डाटा पैकेज कितनी देर में पहुंचता है या हमारी इंफॉर्मेशन कितनी देर में पहुंच रही है इसके बारे में बताता है. यह मिली सेकंड में नापा जाता है. जब भी मिली सेकंड की वैल्यू कम होती है तो इसका मतलब है कि आपका कनेक्शन फास्ट है और अगर इसकी मिली सेकंड वैल्यू ज्यादा है तो इसका मतलब है कि आपका कनेक्शन बहुत स्लो है.

मान ले कि आपके पिंग करने पर आपको 170 मिली सेकंड का रिस्पांस मिल रहा है तो इसका मतलब है कि आपका कनेक्शन 170 सेकंड में आपको रिटर्न रिस्पांस दे रहा है और अगर यही रिस्पांस बढ़कर 500 मिली सेकंड पर चला जाता है तो उस दौरान यह मान सकते हैं कि आपका इंटरनेट कनेक्शन बहुत ही स्लो है और आपको सर्वर से रिस्पांस भेजने और प्राप्त करने में बहुत ही ज्यादा समय लग रहा है.

Read This -> PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?
PUBG क्या है और PUBG किसने बनाया?

PUBG गेम की बात करते हैं कि PUBG गेम में Ping क्या होता है तो यह तरीका आपके मोबाइल एप्लीकेशन में आपको बताता है कि आपका इंटरनेट कनेक्शन कितना तेज है. अगर आपका इंटरनेट कनेक्शन 5ms से लेकर 100 ms तक रहता है तो आप का इंटरनेट कनेक्शन अच्छा है और आपको PUBG का गेम आसानी से खेल सकते हैं. इसके अलावा अगर आपका पिंग 150 से 200 ms में भी रिस्पांस देता है तो भी आप PUBG का गेम खेल सकते हैं लेकिन वहां पर आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है. अगर आपका Ping का रिस्पांस 200 मिली सेकंड से ऊपर चला जाता है तो उस दौरान आपको खेलने में कई दिक्कतों  का सामना करना पड़ सकता है और आपका गेम रुक रुक कर भी चलने लगता है जिससे आपको लगता है कि आपका मोबाइल हैंग हो रहा है.

काउंटर स्ट्राइक जैसे गेम के लिए आपको तेज इंटरनेट की जरूरत होती है. इसीलिए अगर आप काउंटर से गेम खेलना चाहते हैं तो आपको 5 से 50 मिली सेकंड वाले इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है. उसके बाद ही आप इस तरह के हाई क्वालिटी गेम चला सकते हैं.

Read This -> PUBG का फुल फॉर्म क्या है?

Final Word

आज इस आर्टिकल में हमने आपको ping क्या होता है और PUBG में Ping क्या होता है? के बारे में बताया अगर आपको इसके बारे में कुछ और जानना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*