Article

कूलर का आविष्कार किसने किया?

आज इस आर्टिकल में हम आपको कूलर का आविष्कार के बारे में जानकारी देंगे-

कूलर का आविष्कार किसने किया?

भारत के कई राज्यों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है. ऐसे में गर्मी से राहत देने का एक मात्र साधन कूलर ही हैं. क्या आपके दिमाग में यह सवाल नहीं आ रहा है कि, ठंडक देने वाले कूलर का आविष्कार आखिर किसने और क्यों किया. यदि आप भी इसका जवाब तलाश रहे हैं .
कूलर इतना महंगा भी नहीं आता और इसको चलाने से इतना ज्यादा बिल भी नहीं आता है, इसलिए सब लोग ज्यादातर गर्मियों में कूलर का ही इस्तेमाल करते है, तो इस वजह से क्यों ना हमे पता होना चाहिए की कूलर का आविष्कार किसने किया और कब किया. तो चलिए शुरू करते है और जानते है.

कूलर का आविष्कार कसने किया ?

कूलर का आविष्कार Richard C. Laramy के द्वारा सन 1951 में किया गया था. Richard C. Laramy द्वारा किया गया यह आविष्कार एक काफी अच्छा आविष्कार था. कूलर ऐसा डिवाइस होता है जो ठंडी हवा देने के काम में लिया जाता है जिसमें एक पंखा होता है, तथा एक वाटर सिस्टम होता है जो ठंडी हवा देने में मदद करता है. Richard C. Laramy ने इसको portable ice chest के नाम से पेटेंट अपने नाम करवा लिया था.
इसके बाद सन 1952 में portable ice chest को ऑस्ट्रेलिया में Sydney refrigeration कंपनी के द्वारा लांच किया गया था, इसे लांच होने के बाद लगभग 3 मिलियन icebox ऑस्ट्रेलिया में बिक चुके थे.
लगभग 3 साल बाद सन 1954 में Coleman नाम की कंपनी ने इसे कूलर बनाने के लिए बहुत सारी चीज़े का इस्तमाल करके (जैसे: पंखा ताडिया, मोटर, सेल जाली, आदि) एक उतम कूलर बनाया था जिससे गर्मियों में ठंडी हावा के लिए काम में लिया जा सके और फिर इसको कूलर का नाम दिया गया था.

कूलर क्या है

कूलर मतलब कमरे में ठंडी हवा देने वाला एक इलेक्ट्रिक उपकरण होता है। कमरे की गर्म हवा पानी के संपर्क में आने से  ठंडी हो जाती है. यह ठंडी हवा एक पंखे के माध्यम से कमरे में फैलाने का काम कूलर करता है.
पानी के माध्यम से हवा ठंडी करना और पंखे से उस हवा फैलाना यह दोनों काम करने के लिए कूलर में मकैनिझम है.

“पंखे का आविष्कार किसने किया?”

कूलर पंप

कूलर टैंक का पानी वाटर ट्रे या वाटर चैनल में पहुंचने के लिए वाटर पंप का उपयोग किया जाता है. कूलर में इस्तेमाल किए जने वाले पंप दो प्रकार के होते हैं.

(1) इलेक्ट्रिक वाटर पंप

(2) मकैनिकल वाटर पंप

आज इस आर्टिकल में हमने आपको कूलर का आविष्कार के बारे में जानकारी दी है और इसको लेकर अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे कमेंट करे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Close