अपने Domain Name को Blogger पर कैसे लगाए?

Spread the love

आज हम आपको बताएँगे कि अपने Domain Name को Blogger पर कैसे लगाए? अभी तक हमने आपको बताया था कि Domain name क्या होता है और यह कितने प्रकार के होते हैं और इसी के साथ ही मे हमने आपको बताया था कि सही Domain कहाँ से purchase करें, लेकिन आपको तो पता ही है कि अगर हम Domain खरीद भी लेते हैं तो जब तक हम इसको Blogger से add नहीं करेंगे तो इसका कोई भी benefit नहीं है.

Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं?

जिस तरह हमने आपको ऊपर बताये आर्टिकल में आपको बताया था कि इसके लिए वैसे तो बहुत सारी साइट होती है जो डोमेन नाम लेने लिए best है लेकिन इसके लिए सबसे best साइट Godaddy.com है क्योंकि हम भी इसी से purchase करते हैं. इसका फाइदा ये है कि इसका लॉंच India मे ही हुआ है और अगर आपको इससे related कुछ problem भी आती है तो हम Customer Care की मदद ले सकते हैं तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि अपने Domain Name को Blogger पर कैसे लगाए तो आपको हमारा ये article पूरा पढ़ना पड़ेगा.

Read This -> अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?

Blogger मे Domain Name को Add करने के फायदे

अगर हम अपनी खुद की website बनाते हैं और उसको Domain name देते हैं तो उसके हमारे लिए बहुत सारे benefit है. जिस तरह अगर हम कोई भी Private Sector मे काम करते हैं तो उसको अलग से कोई नाम देते हैं जिससे हमारे sector की पहचान होती है और अगर आप उसके बारे मे advertisement भी करते हो तो उसके लिये भी तो कोई नाम होना जरूरी है. उसी प्रकार अगर आप चाहते हो कि आपकी वेबसाइट को भी इंसान जाने तो इसके लिये उसका कोई नाम होना तो जरूरी है जिससे आपके साइट की पहचान बने. अब हम आपको बताते हैं कि Blogger मे Domain Name को add करने के फायदे क्या है?

Professional Look

अगर हम अपनी website को domain name देते हैं तो इससे हमारा professional look बहुत ही अच्छा बनता है क्योंकि आपको भी पता है कि SubDomain Name बहुत ही बड़ा होता है जिसे हर एक इंसान याद नहीं रख पता है तो इसके लिये आप कोई Professional नाम दे सकते हैं जिससे कोई email id की तरह भी Domain name रख सकते हैं .

Alexa Ranking

अगर आपका Domain name kkhicher1.wordpress.com और अगर india मे इसे कोई भी खोलता है तो kkhicher1.wordpress.in मे open होता है. इसी तरह अगर आप इसे America मे open करते हो तो इसके पीछे us और अगर पाकिस्तान मे तो इसके पीछे pk आएगा मतलब आपका Alexa Rank जल्दी increase नहीं होगा.

Adsense Approvel

जिस तरह हमने बताया था कि Adsense Site पर पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा साधन है तो अगर आप अपनी साइट का Domain Name रहते हो तो इससे आपका Adsense मे Accont Approvel होने का chance बढ़ जाता है जिससे आप घर पर बैठ कर ही बहुत सारी income generate कर सकते हो.

Search Ranking

अगर कोई भी कुछ भी Google पर search करता है तो इसमे अगर कोई भी blogspot साइट आती है तो ज़्यादातर उस पर कोई भी visit नहीं करता है तो अगर आपकी site का domain name है तो आपकी साइट पर आने के ज्यादा चान्स बढ़ जाते हैं.

अपने Domain name को Blogger पर कैसे लगाए?

  • सबसे पहले आपको blogger.com साइट पर जाना है और अपने gmail अकाउंट से login करना है.
  • उसके बाद आपको जिस भी blog मे domain name add करना है वहां आपको setting या basic पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक option आएगा जिसका नाम Set up a third party url for your blog है आपको simple इस पर क्लिक करना है.
  • अब आपको अपना purchase किया हुआ domain name डालना है और उसके बाद आपको save पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक error message आएगा जिस पर लिखा होगा कि we have not been able तो verify your authority to this domain.
  • जिस तरीके से आप जानते ही हो कि अगर error message है तो जरूर हमने कुछ गलती की है तो इसका मतलब ये है कि आपका domain blogger पर set नहीं किया गया है.
  • यहाँ पर आपको 2 CNAMEs का record मिलेगा जिसे आपको अपने domain name मे add करना है.
  • इसके लिए आपको Godaddy.com पर जाना है और यंहा पर भी आपको CNAMEs को add करना है जिसके लिये आपको यहाँ सबसे पहले अपना account login करना है.
  • login होने के बाद आपको अपनी profile मे जाना है और manage my domains पर क्लिक करना है और एक बार फिर manage पर क्लिक करना है.
  • अब आपको domain की list मिलेगी जिसमे आपको अपने domain name को select करना है अब आप DNS ZONE FILE पर क्लिक करना है.
  • उसमे आपको more पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने Import file zone पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आपको save पर क्लिक करना है.
  • जब आप सेव करोगे तो आपके पास एक message आएगा जिसमे “Record not containing errors have been successfully saved ” जिसका मतलब है आपका DNS फ़ाइल ठीक से save हो गया है.
  • उसके बाद आपको वापिस blog मे आना है और आपको यंहा save पर क्लिक करना है.
  • आप जैसे ही save करोगे तो आपके सामने edit का ऑप्शन आएगा आपको इस पर क्लिक करना है और उसके बाद Redirect का ऑप्शन आएगा तो आपको इस पर क्लिक करना है और last मे save पर क्लिक करना है.

इस प्रकार आप domain name को add कर सकते हैं. शायद ये थोड़ा सा difficult है लेकिन अगर आप step by step करोगे तो ज्यादा मुसकिल नहीं है और आपको अभी भी कुछ problems आती है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*