Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं?

Spread the love

आज हम आपको अभी इस Post मे बताएँगे कि Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं? क्योंकि अगर आप एक Bloggers है और आप new website पर काम कर रहें हैं तो आपको जरूरत पड़ेगी Domain Name की. लेकिन शायद आपको इसके बारे मे पता ही नहीं होगा तो अगर आप इसके बारे मे जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे मे detail से बताएँगे.

Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं?
Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार के होते हैं?

अगर आपकी कोई भी website है या फिर कोई blog है तो उसके लिए आपके पास Domain name का होना बहुत जरूरी है क्योंकि Domain name से आपकी site की पहचान होती है तो इसके लिए आपको इसके बारे मे पूरी information होना बहुत जरूरी है.

Domain Name क्या है?

अगर आप जानना चाहते हैं कि Domain Name क्या है तो हम आपको बताते हैं कि ये हमारी website की पहचान होती है जिसे हम address भी कह सकते हैं. क्योंकि जिस तरह हमारा नाम, पता होता है, जिससे हमारी पहचान होती है उसी तरह हमारे पास एक Domain Name होता है जिससे हमारी वेबसाइट की पहचान होती है जिससे हमारी साइट को पुकारा जाएगा।

जिस तरह आपने देखा होगा कि बहुत सारी साइट पर .com, .in, .net, .co इस प्रकार के address तो जरूर देखें होंगे लेकिन अगर आप भी अपनी website बनाना चाहते हैं तो आपको भी इसकी जरूरत पड़ेगी.

Domain Name के प्रकार

Domain नाम कई प्रकार के होते है जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे है.

Top Level के Domain

Top level के Domain को हम TLD के नाम से भी जानते हैं क्योंकि इसके अंदर हमारे पास वो domain होते हैं जिनका  use विश्वस्तर पर होता है मतलब ये पूरे देश या विदेश मे चलते हैं. इसके अंदर .com, .net, .org, .gov, .Edu etc इन extension या domain का use विश्वस्तर पर होता है और इनको हम Top Level Domain के नाम से जानते हैं.

Country Code Top Level Domain

Country Code Top Level Domain इनको हम ccTLD के नाम से भी बोल सकते हैं, जिस तरह नाम से ही show कर रहा है कि इसमे Country का कुछ न कुछ matter जरूर है. जिस तरह आपने कुछ Extension तो देखी होगी जैसे .In, .Us, . Ch, . Br, .Ru etc. अब इसके अंदर जो .In Domain है उसका मतलब है कि इसकी जो भी site है वो india से related है.

अन्य Domain Name

  1. .Com – for Commercial
  2. .Org – for Organization
  3. .Net – for Network
  4. .Gov – for Goverment
  5. .Info – for Information

Subdomain Name क्या है?

जिस तरह हमने आपको ऊपर बताया है कि Domain Name क्या है और यह कितने प्रकार का होता है, तो उसी मे से एक हमारे पास Subdomain आता है जो इसका main अंश होता है. अगर आप चाहते है कि आप Domain के कुछ part बनाना चाहते हैं तो उसी को ही हम Subdomain कहते हैं जिस तरह आप इस Domain Name को two Types में कर रखा है ताकि एक आप use कर रहे है और दूसरा आपका कोई दोस्त तो इसी को हम Subdomain कहते हैं.

Read This -> अपने Domain Name को Hosting से कैसे जोड़े?

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि हमारे लिए Domain Name का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और अगर आपको ये article समझ मे नहीं आया है तो हमे comment कर के पूछ सकते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*