Tech

फेसबुक का आविष्कार कब और किसने किया?

Social Media Network में सबसे ऊपर फेसबुक का नाम आता है. आज हर 3 में से 2 इंसान का account आपको फेसबुक पर मिल जाएगा. फेसबुक के माध्यम से आप ना सिर्फ किसी से बात कर सकते है बल्कि एक एक्टिव फेसबुक account के जरिये आप उसके हर एक फेसबुक एक्टिविटी को भी लाइक और कमेंट कर सकते है. तो अब आपके मन में यह सवाल आया होगा की इतने सारे फीचर वाली चीज आखिर किसने बनाई है. आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताएँगे की फेसबुक का आविष्कार कब और किसने किया? और इसके अलावा जैसे फेसबुक की थीम कलर ब्लू क्यों रखा गया और इससे जुड़े कुछ interesting facts भी हम आपके साथ शेयर करेंगे.

Read This -> Saving Account क्या होता है और इसके फायदे

फेसबुक का आविष्कार कब और किसने किया?

फेसबुक का आविष्कार कब और किसने किया?

Facebook का आविष्कार Mark Zuckerberg ने अपने पढाई के दौरान सन 2003 में किया था.

फेसबुक को सबसे पहले 2003 में लांच किया गया था उस समय इसका नाम FaceMash रखा गया था. इसको October 28, 2003 लांच किया गया था उस समय Mark Zuckerberg Harvard University पर 2nd Year में पड़ता था. इसके बाद में 2004 में उन्होंने 4 और लोगों के साथ मिल कर “thefacebook.com” नाम से एक डोमेन खरीदा. उस समय उनके साथ Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz और Chris Hughes थे.

1 साल के भीतर की लगभग 55 लाख लोगों द्वारा इस पर account बनाया जा चूका था और इसके बाद “thefacebook.com” का नाम बदल कर “Facebook.com” रख दिया गया. जब इसको शुरुवात में लांच किया गया तब यह सभी के लिए available नहीं था. इसके बाद September 2006 में यह सभी के लिए ओपन कर दिया गया और इसके बाद में यूजर की संख्या लगभग 10 मिलियन तक पहुँच गयी थी. मार्च 2019 तक फेसबुक के कुल एकाउंट्स की संख्या 2.38 बिलियन है जिसकी वृद्धि हर साल 8% होती है.

Read This -> सभी बैंकों के Customer Care का Toll Free Number

Facebook से जुड़े कुछ मजेदार फैक्ट्स

  • Facebook में Like बटन को पहले Awesome नाम दिया गया था लेकिन लोगों को इसका सही इस्तेमाल ना पता होने की वजह से इसको ignore किया गया इसीलिए इसे बाद में बदल कर Like कर दिया गया.
  • Facebook को Mark द्वारा खुद की होस्टिंग पर रखा गया है जिसके ऊपर मार्क लगभग हर साल 3 करोड़ रूपये खर्च करते है.
  • फेसबुक पर लगभग 9% फेक account है.
  • फेसबुक का कलर ब्लू इसलिए रखा गया था क्योंकि Mark को कलर ब्लाइंडनेस की प्रॉब्लम है. उनको हरे और नीले रंग में अंतर पता नहीं चलता.
  • Facebook के शुरू होने के बाद में Al Pacino नाम के यूजर ने सबसे पहले अपना account बनाया था.
  • अगर आप Facebook में गलती या को एरर या फिर कोई Bug खोज लेते है तो facebook आपको 500 डॉलर का इनाम देती है.
  • Facebook पर सिर्फ Mark Zukerberg  को छोड़ कर सभी को ब्लाक कर सकते है.
  • फेसबुक account पर दिन में लगभग 6 लाख तक हैकर account अटैक अटैक करते है.
  • फेसबुक पर 1 मिनट में लगभग 1.5 लाख मेसेज भेजे और प्राप्त किये जाते है.
  • अगर किसी कारण से Facebook का सर्वर डाउन हो जाता है तो हर मिनट लगभग 17 लाख रूपये का नुकसान होता है.

Check Out -> महापुरुषों की जीवन गाथा

Final Word

तो अब आपको पता लग गया होगा की facebook ka aavishkaar kisne kiya, facebook ko kisne banaya, facebook kab shuru hua, facebook mein kitne users hai, facebook ka color blue kyon rakha gya, और facebook par sabse pahle account kisne banaya tha. अगर आपको इससे जुडी को अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close